ग्रेटर नोएडा में बनेगा अंतरराष्ट्रीय स्तर का कौशल विकास केंद्र, युवाओं को मिलेगा रोजगार

Highlights

- ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण और राष्ट्रीय कौशल विकास निगम के बीच बनी सहमति

- अगले तीन महीने में पहले बनाया जाएगा अस्थाई कौशल विकास केंद्र

- शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के युवक-युवतियों को मिलेगा रोजगार

By: lokesh verma

Published: 14 Feb 2021, 01:48 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
नोएडा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) के युवाओं को रोजगार (Employment) देने के वादे को पूरा करने के लिए ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण (Greater Noida Authority) ने बड़ा अहम फैसला लिया है। इस योजना को साकार करने के लिए प्राधिकरण अंतरराष्ट्रीय स्तर का कौशल विकास केंद्र (Skill Development Center) स्थापित करेगा। जहां ग्रेटर नोएडा के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के बेरोजगार युवाओं को तकनीकी प्रशिक्षण देकर रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा। बताया जा रहा है कि कौशल विकास केंद्र बनने में काफी समय लगेगा। इसलिए प्राधिकरण अगले तीन माह में अस्थाई कौशल केंद्र बनाएगा।

यह भी पढ़ें- यूपी बोर्ड परीक्षा से पहले हो जाएंगे पंचायत चुनाव, डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा का बड़ा बयान

उल्लेखनीय है कि कोरोना काल में लगे लॉकडाउन के दौरान लाखों युवा नौकरी छूटने के चलते बेरोजगार हो चुके हैं। नई नौकरियों की तलाश में युवा इधर-उधर भटक रहे हैं, लेकिन उन्हें समुचित नौकरी नहीं मिल पा रही है। इसी बीच ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने अंतरराष्ट्रीय कौशल विकास केंद्र खोलने की घोषणा कर युवाओं को राहत देने का काम किया है। ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी के सीईओ नरेंद्र भूषण ने इस संबंध में राष्ट्रीय कौशल विकास निगम के पदाधिकारियों के साथ एक बैठक की है। इस बैठक में अंतरराष्ट्रीय स्तर का कौशल विकास केंद्र स्थापित करने को लेकर चर्चा की गई है। बताया जा रहा है कि कौशल विकास केंद्र की स्थापना के बाद ग्रेटर नोएडा क्षेत्र के ग्रामीण और शहरी युवक-युवतियों को तकनीकि प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके बाद उन्हें रोजगार भी उपलब्ध कराया जाएगा।

अथॉरिटी में ही गठित होगा कौशल विकास विभाग

बैठक में बनी सहमति के मुताबिक, राष्ट्रीय कौशल विकास निगम ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी के सहयोग से अंतरराष्ट्रीय स्तर का एक कौशल विकास केंद्र ग्रेटर नोएडा में बनाएगा। बताया जा रहा है कि इसके निर्माण प्रक्रिया की औपचारिकताओं में काफी समय लगेगा। इसलिए बैठक में अस्थाई केंद्र बनाने का फैसला लिया गया है। कहा जा रहा है कि करीबी तीन माह में ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी के ऑफिस में अस्थाई कौशल विकास केंद्र बना दिया जाएगा, ताकि जल्द से जल्द विकास केंद्र में युवाओं को रोजगारपरक प्रशिक्षण मिल सके। इस कार्य में तेजी लाने के लिए अथॉरिटी में ही कौशल विकास विभाग भी गठित किया जाएगा।

बैठक में ये रहे मौजूद

ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी और राष्ट्रीय कौशल विकास निगम के पदाधिकारियों की बैठक में मुख्य रूप से ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी के सीईओ नरेंद्र भूषण के साथ जीएम वित्त मोनिका चतुर्वेदी, ओएसडी शिव प्रताप शुक्ला, ओएसडी सचिन कुमार सिंह, जीएम सिस्टम सीके त्रिपाठी आदि मौजूद रहे। वहीं, काउंसिल की तरफ से के संजय मूर्ति के अलावा अभिषेक चौधरी, रितु अग्रवाल, शिवांगी सिंह, अरुण कुमार पिल्लई, स्नेहा सुमन मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- आधार कार्ड की तरह मकानों की बनेगी यूनिक आईडी, हर डिजिट में दर्ज होगी ये जानकारियां, अब तक 39 हजार घरों को मिली पहचान

Show More
lokesh verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned