Iran: तेहरान की मेडिकल क्लीनिक में जोरदार धमाका, 19 लोगों की मौत

Highlights

  • करीब 20 लोगों को आग से बचाया गया है, बताया जा रहा है कि गैस लीक (Gas Leak) के कारण ये हादसा हुआ है।
  • आग पर फायर बिग्रेड (Fire Brigade) ने पाया नियंत्रण, करीब 25 कर्मचारी यहां पर काम करते थे।

By: Mohit Saxena

Updated: 01 Jul 2020, 09:49 AM IST

तेहरान। ईरान राजधानी तेहरान (Tehran) में मंगलवार रात एक भयानक धमाके में कम से कम 19 लोगों की मौत हो गई। हादसे की जांच की जा रही है। स्थानीय प्रशासन के आला अधिकारियों का कहना है कि यह धमाका गैस रिसाव (Gas Leak) के कारण हुआ है। इस धमाके में कई लोगों के घायल होने की सूचना है। पहले मौत का आंकड़ा 13 बताया जा रहा था। मगर बाद में यह बढ़कर 19 तक पहुंच चुका है।

gas_explosion2.jpg

इस हादसे में 15 महिलाएं और 4 पुरुष मारे गए हैं। इस बात की जानकारी डिप्टी हेल्थ मिनिस्टर (Health Minister) इराज हरिरची ने नेशनल टीवी पर दी। फायर डिपार्टमेंट के प्रवक्ता जलाल मालेकी का कहना है कि करीब 20 लोगों को धमाके के बाद लगी आग से बचाया गया है। विस्फोट के बाद लगी आग पर काबू पा लिया गया है। सोशल मीडिया (Social Media) पर वायरल एक वीडियो में उत्तरी तेहरान साइट पर कई विस्फोट के बाद आग की लपटें नजर आ रही हैं।

हल्की सर्जरी और कुछ रोगों का इलाज होता था

एक अन्य वीडियो में फायर बिग्रेड का रेस्क्यू ऑपरेशन दिखाया गया है। स्थानीय अधिकारी के मुताबिक इस क्लीनिक में में कुल 25 कर्मचारी काम करते हैं। इसमें हल्की सर्जरी और कुछ रोगों का इलाज किया जाता है। बताया जा रहा है कि ऑक्सीजन सिलेंडर में रिसाव के कारण ये हादसा हुआ है। अभी भी यहां पर और धमाके होने का खतरा बना हुआ है।

आसपास की इमरातों को खाली करा लिया गया

जानकारी के अनुसार अधिक विस्फोट हो सकते हैं क्योंकि मेडिकल सेंटर में कई ऑक्सीजन टैंक शेष थे। जांच टीम इस विस्फोट के कारणों के बारे में पता लगा रही हैं। बताया जा रहा है कि विस्फोट के बाद आसपास की इमरातों को खाली करा लिया गया है। अग्निशमन विभाग के कर्मचारी पूरी इमरात की तलाशी में जुटे हुए हैं। उनका कहना है कि अगर और धमाके हुए तो कई इमरतों में आग लगने डर बना हुआ है। हादसे में अब तक तीन घायलों को अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है। पहले इसे बम धमाकें के रूप में देखा गया था। मगर घटनास्थल पर पहुंचते ही जांच टीम को पता चला कि ये धमाके गैस रिसाव के कारण हुए हैं।

बीते हफ्ते तेहरान के पास एक संवेदनशील सैन्य स्थल के पास एक विस्फोट हुआ था। जिस पर रक्षा मंत्रालय ने कहा था कि गैस भंडारण सुविधा में एक टैंक के लीक होने के कारण आग लगी थी। इस हादसे में किसी की भी मौत की खबर नहीं है।

Show More
Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned