ईरान में इस्लामिक नियमों को तोड़ने पर 547 रेस्टोरेंट व कैफे को पुलिस ने कराया बंद, 11 गिरफ्तार

ईरान में इस्लामिक नियमों को तोड़ने पर 547 रेस्टोरेंट व कैफे को पुलिस ने कराया बंद, 11 गिरफ्तार

Anil Kumar | Updated: 10 Jun 2019, 11:45:21 AM (IST) गल्फ

  • ईरान में बहुत ही सख्ती के साथ इस्लामिक सिद्धांतों को लागू किया जाता है।
  • महिलाओं के लिए इस्लामिक नियमों का पालन करना अनिवार्य है।
  • 2012 में सरकार ने कैफे व रेस्टोरेंट के में कैमरा लगाने का आदेश दिया था।

तेहरान। ईरान ( Iran ) में पुलिस ने शनिवार को एक बड़ी कार्रवाई करते हुए 547 रेस्टोरेंटस और कैफे को बंद करवा दिया। आरोप है कि इन सभी रेस्टोरेंटस और कैफे में इस्लामिक नियमों ( Islamic Principles ) का पालन नहीं किया जाता था। राजधानी तेहरान के पुलिस चीफ ने शनिवार को बताया कि रेस्टोरेंट व कैफे के मालिक जिन्होंने इस्लामिक सिद्धांतों का पालन नहीं किया, जब उनसे मुलाकात की गई। उस ऑपरेशन के दौरान 547 कारोबार बंद कर दिए गए और 11 अपराधियों को गिरफ्तार भी किया गया। फारस न्यूज एजेंसी ने कहा कि यह ऑपरेशन बीते 10 दिनों से चलाया जा रहा है। फारस की रिपोर्ट के मुताबिक उल्लंघन में 'साइबरस्पेस में अपरंपरागत विज्ञापन, गैरकानूनी संगीत बजाना और दुर्व्यवहार शामिल था'। पुलिस चीफ ने कहा कि इस्लामी सिद्धांतों का पालन करना... पुलिस के मुख्य अभियानों और जिम्मेदारियों में से एक है।

 

सोशल मीडिया पर हुई मुलाकात, तलाकशुदा महिला को शादी का झांसा देकर करता रहा बलात्कार...

ईरान में इस तरह के हैं इस्लामिक सिद्धांत

तेहरान ( Tehran ) के मार्गदर्शन न्यायालय जो कि सांस्कृतिक अपराधों और सामाजिक और नैतिक भ्रष्टाचार को सुलझाता है, ने तेहरान के नागरिकों को निर्दिष्ट फोन नंबर को टेक्स करके 'अनैतिक व्यवहार' के मामलों की रिपोर्ट करने के लिए कहा है। इस कोर्ट के जज मोहम्मद मेहदी हजमोहमदी ने न्यायपालिका के मिजान को बताया कि लोग मानदंडों को तोड़ने वालों की रिपोर्ट करना चाहते हैं, लेकिन वे नहीं जानते कि कैसे ... हमने सार्वजनिक अनैतिक कार्यों के मामलों से निपटने में तेजी लाने का फैसला किया है। उन्होंने आगे यह भी बताया कि लोग कारों में हिजाब को उतारने, समूह में डांस की मेजबानी करने या अनैतिक सामग्री इंस्टाग्राम पर पोस्ट करने वालों की शिकायत कर सकते हैं। ईरान के इस्लामिक ड्रेस कोड के मुताबिक, जहां शराब बैन है वहां महिलाएं केवल सार्वजनिक रूप से अपना चेहरा, हाथ और पैर दिखा सकती हैं, और उन्हें मामूली रंग के कपड़े पहनने चाहिए। 2012 में सरकार ने सरकार ने कैफे को आदेश दिया था कि वे सीसीटीवी कैमरा लगाएं और ग्राहकों के व्यवहार की निगरानी करें। जबकि कुछ मालिकों ने इसके बजाय अपने दरवाजे बंद करने का विकल्प चुना।

 

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned