scriptअमरीकी दूतावास पर इराकी समर्थकों के हमले से बौखलाया अमरीका, मध्य पूर्व में सैनिकों को करेगा तैनात | Iraqi supporters attack US embassy, ​​America will deploy troops in Middle East | Patrika News

अमरीकी दूतावास पर इराकी समर्थकों के हमले से बौखलाया अमरीका, मध्य पूर्व में सैनिकों को करेगा तैनात

Published: Jan 02, 2020 08:29:36 am

Submitted by:

Anil Kumar

बगदाद में अमरीकी दूतावास पर ईराकी समर्थकों ने किया हमला
अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान को परिणाम भुगतने की चेतावनी दी

us-soldier

American Troops

वाशिंगटन। आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ( Islamic State ) के पूर्व सरगना अबु बकर अल बगदादी ( Abu Bakar Al Baghdadi ) के मारे जाने के बाद सीरिया में तनाव बढ़ा हुआ है।

दूसरी तरफ इराक में भी सरकार विरोधी प्रदर्शनों के बीच अमरीकी दखल को लेकर बगदाद में ईरान समर्थकों ने अमरीका का विरोध किया है।

ईरान और अमरीका के बीच रिश्ते ठीक नहीं है और इस बीच बगदाद अमरीकी दूतावास पर ईरान समर्थकों ने हमला कर दिया, जिसके बाद से अमरीका बौखला गया। बगदाद में अमरीकी दूतावास पर ईरान समर्थक प्रदर्शनकारियों के हमले के बाद अमरीका मध्य पूर्व में 750 सैनिकों को भेजेगा।

इराक: अमरीकी सैन्य अड्डे पर 4 रॉकेट हमले में 25 की मौत, 50 से अधिक घायल

अमरीकी रक्षा मंत्री मार्क एस्पर ने मंगलवार को कहा कि अमरीका मध्य-पूर्व में सैनिकों को तुरंत तैनात करेगा। यह फैसला प्रदर्शनकारियों द्वारा अमरीकी दूतावास पर हमला किए जाने के कुछ घंटों बाद लिया गया है।

ट्रंप ने ईरान को अंजाम भुगतने की दी चेतावनी

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, पेंटागन प्रमुख ने कहा कि लगभग 750 सैनिक तत्काल क्षेत्र में तैनात होंगे और आईआरएफ के अतिरिक्त बल अगले कुछ दिनों में तैनात होने के लिए तैयार हैं।

एस्पर ने कहा कि यह तैनाती एक उपयुक्त और एहतियाती कार्रवाई है जो अमेरिकी कर्मियों व फैसिलिटी के खिलाफ बढ़ते खतरे के स्तर के जवाब में किया गया है जैसा कि आज हमने बगदाद में देखा।

इराक: सरकार विरोधी रैली में अब तक 490 प्रदर्शनकारियों की मौत

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार सुबह किए गए ट्वीट में दूतावास पर हमले के लिए ईरान को दोषी ठहराया। उन्होंने कहा कि अगर इस घटना में संपत्ति का नुकसान होता है या फिर किसी जीवन को क्षति पहुंचती है तो ईरान इसके लिए जिम्मेदार होगा। इसके लिए उन्हें बहुत बड़ी कीमत चुकानी होगी। यह कोई चेतावनी नहीं है बल्कि स्पष्ट धमकी है। हैपी न्यू इयर!’

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो