scriptसऊदी ने 30 मई को अरब लीग की बुलाई आपात बैठक, कहा- ईरान ने उकसाया तो युद्ध के लिए हम तैयार | Saudi convenes the Arab League meeting on May 30, said, "If Iran provoked us, we are ready for the war. | Patrika News
खाड़ी देश

सऊदी ने 30 मई को अरब लीग की बुलाई आपात बैठक, कहा- ईरान ने उकसाया तो युद्ध के लिए हम तैयार

अमरीका और ईरान के बीच गहराता जा रहा है तनाव।
सऊदी पर हौती विद्रोहियों के हमले के बाद से गल्फ में भी बढ़ा तनाव।
सऊदी ने 30 मई को मक्का में खाड़ी और अरब देशों की बुलाई आपात बैठक।

नई दिल्लीMay 19, 2019 / 06:35 pm

Anil Kumar

सऊदी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान

सऊदी ने 30 मई को अरब लीग की बुलाई आपात बैठक, कहा- ईरान ने उकसाया तो युद्ध के लिए हम तैयार

रियाद। अमरीका ( America ) और ईरान ( Iran ) के बीच बढ़ते तनाव का असर पर गल्फ देशों ( Gulf Country ) में दिखने लगा है। बीते मंगलवार को यमन ( Yemen ) में सक्रिय हौती विद्रोहियों द्वारा सऊदी अरब के तेल प्रतिष्ठानों पर ड्रोन और मिसाइल हमला किया गया था। इस हमले को लेकर सऊदी ने ईरान को जिम्मेदार ठहराया था। जिसके बाद से गल्फ में और भी ज्यादा मामला बिगड़ता नजर आ रहा है। अब सऊदी अरब की ओर से एक बयान में कहा गया है कि यदि ईरान ने उकसाया तो हम युद्ध के लिए तैयार हैं। सऊदी अरब ( Saudi Arabia ) के विदेश मंत्री अदेल अल-जुबैर ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि हम किसी भी तरह का संघर्ष नहीं चाहते हैं, लेकिन ईरान ने हमें उकसाया तो हम युद्ध के लिए पूरी तरह से तैयार हैं और भरपूर जवाब देंगे। इस संबंध में रविवार को सऊदी अरब के किंग सलमान ने एक बड़ा फैसला लेते हुए खाड़ी और अरब देशों के नेताओं को निमंत्रण भेजा है। आमंत्रण पत्र में कहा है कि 30 मई को मक्का में एक आपातकालीन बैठक के लिए सभी देशों के प्रतिनिधि आएं, जिससे की गल्फ में हमलों के नतीजों पर चर्चा कर सकें।

अमरीका-ईरान तनाव: कुवैत ने कहा- ‘युद्ध जैसे हालात से निपटने को हम तैयार’

सऊदी ने अमरीका से की बात

गल्फ ( Gulf ) में बढ़ते तनाव और क्षेत्रीय युद्ध की आशंकाओं के बीच सऊदी ने अमरीका से बात की है। सऊदी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ( Crown Prince Mohammed bin Salman ) ने इस संबंध में अमरीकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ( Mike Pompeo ) के साथ फोन पर बात की है। इस बाबत सऊदी के सूचना मंत्रालय की ओर से ट्वीट कर इसकी जानकारी दी गई। विदेश मंत्री अदेल अल-जुबैर ने कहा कि सऊदी इलाके में शांति और स्थिरता चाहता है, लेकिन इसका यह मतलब कतई नहीं है कि ईरान हम पर हमला करेगा और हम चुप बैठे रहेंगे। उन्होंने कहा कि अब ईरान को तय करना है कि वह क्या चाहता है। दूसरी तरफ ईरान के विदेश मंत्री जावेद जरिफ ने किसी भी युद्ध आशंकाओं से इनकार किया है। उन्होंने कहा कि ईरान किसी भी देश के साथ संघर्ष नहीं चाहता है। हालांकि उन्होंने यह जरूर कहा कि किसी देश को यह भी ख्वाब नहीं देखना चाहिए कि वह आसानी से ईरान पर हमला कर देगा। बता दें कि ईरान पर अमरीकी हमलों की आशंकाओं को लेकर जावेद जरिफ ने यह बयान दिया है।

 

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Home / world / Gulf / सऊदी ने 30 मई को अरब लीग की बुलाई आपात बैठक, कहा- ईरान ने उकसाया तो युद्ध के लिए हम तैयार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो