scriptअमरीका-ईरान तनाव: कुवैत ने कहा- ‘युद्ध जैसे हालात से निपटने को हम तैयार’ | US-Iran tension: Kuwait said: "We are ready to deal with situations like regional war" | Patrika News

अमरीका-ईरान तनाव: कुवैत ने कहा- ‘युद्ध जैसे हालात से निपटने को हम तैयार’

locationनई दिल्लीPublished: May 18, 2019 07:09:00 am

Submitted by:

Anil Kumar

अमरीका और ईरान के बीच तनाव का असर गल्फ देशों में दिखने लगा है।
हौती विद्रोहियों ने सऊदी अरब के तेल प्रतिष्ठानों पर किया था हमला।
सऊदी ने जवाबी कार्रवाई करते हुए सना में विद्रोहियों पर बरसाए बम।

Kuwait Parliament Speaker Marzouq Al Ghanem

अमरीका-ईरान तनाव: कुवैत ने कहा- ‘युद्ध जैसे हालात से निपटने को हम तैयार’

कुवैत सिटी। अमरीका ( America ) और ईरान ( Iran ) के बीच बढ़ते तनाव का असर गल्फ देशों ( Gulf countries ) में देखने को मिलना शुरू हो गया है। सऊदी के तेल प्रतिष्ठानों पर यमन के हौती विद्रोहियों की ओर से हवाई हमले के बाद यह तनाव और भी गहरा गया है। इसी कड़ी में कुवैत ( Kuwait ) ने साफ कर दिया है कि वह किसी भी हमले के लिए निपटने को तैयार है। कुवैत पार्लियामेंट के स्पीकर मरज़ुक अल-घानेम ( Kuwait Parliament Speaker Marzouq Al Ghanem ) ने सरकारी अधिकारियो से मुलाकात करने के बाद कहा कि अमरीका और ईरान के बीच तनाव के बाद किसी भी जोखिम के लिए कुवैत तैयार है। इस बाबत उन्होंने अपने सभी अधिकारियों को किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए अलर्ट रहने के निर्देश भी दे दिए हैं।

हौती विद्रोहियों ने लगाया ‘मौके पर चौका’, सऊदी अरब की तेल पाइपलाइन उड़ाने के पीछे असली खिलाड़ी कौन

सऊदी पर हमले के बाद बढ़ा तनाव

बता दें कि मंगलवार को यमन के विद्रोही समूह हौती की ओर से सऊदी अरब ( Saudi Arabia ) के तेल प्रतिष्ठानों पर ड्रोन और मिसाइल हमला किया गया था, जिसके जवाब में सऊदी ने भी सना पर भारी बमबारी की। इसके बाद से गल्फ देशों में तनाव बढ़ गया है। सऊदी ने आरोप लगाया था कि हौती विद्रोहियों ने ईरान के आदेश पर यह हमला किया है। सऊदी ने तो यहां तक कहा कि हौती समूह ईरान की सेना रिवॉल्यूशनरी गार्ड का ही अंग है। शुक्रवार को कुवैत के विदेश मंत्रालय, व्यापार, बिजली और सूचना मंत्रियों ने एक बंद दरवाजों के पीछे आयोजित बैठक में अपनी आकस्मिक योजनाओं के बारे में बताया। अल- घानेम ने कहा कि ईरान और अमरीका के बीच बढ़ते तनाव के बाद गल्फ देशों में बड़ी हलचल के बीच यह तय हो गया है कि आगे का समय बहुत नाजुक है और किसी भी हमले से निपटने के लिए कुवैत तैयार है। किसी भी परिस्थिति में हम हर संभव आवश्यक कदम उठाएंगे।

 

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो