scriptलॉकडाउन में रमजान, हर घर भिजवाया महीने भर का राशन | Ramadan in lockdown, one month's ration sent to every house | Patrika News
गुना

लॉकडाउन में रमजान, हर घर भिजवाया महीने भर का राशन

-प्रतिदिन भेजेंगे इफ्तार का टिफिन, सेवा भाव का दिखा उदाहरण

गुनाApr 13, 2021 / 12:05 am

praveen mishra

लॉकडाउन में रमजान, हर घर भिजवाया महीने भर का राशन

लॉकडाउन में रमजान, हर घर भिजवाया महीने भर का राशन

गुना। बोहरा समाज द्वारा रमजान के पाक महीने में 12 अप्रैल से इबादत का दौर शुरु हो गया। समाज में इबादत के साथ.साथ से सेवाभाव का उदाहरण भी देखने को मिला है। धर्मगुरु सैयदना मुफ्द्दल सैफ़ुद्दीन की ओर से शहर में बस रहे समस्त बोहरा समाज को पूरे रमजान माह के लिए एक महीने का राशन समाज के कार्यकर्ताओं ने आज घर-घर जाकर वितरित कराया। यह सामान केवल सेहरी हेतु भिजवाया गया है। शाम को इफ्तार हेतु बना हुआ भोजन प्रतिदिन टिफिन द्वारा प्रत्येक घर में भेजना भी शुरू हो गया है।
यह दौर नया नहीं है बल्कि पूरे साल यह व्यवस्था जारी रहती है। केवल सेहरी का कच्चा सामान रमजान माह में बढ़ गया है। दूध, ब्रेड और अंडे आदि प्रतिदिन भेजने की व्यवस्था रखी गई है। धर्मगुरु की ओर से समाज के कार्यकर्ता समाजजनों को भोजन पहुंचाते हैं। इसी के तहत रविवार को समाज के 110 से ज्यादा घरों में सेहरी के लिए घी, शक्कर, गुड़, ब्रेड, बटर, अंडे, चाय, टोस्ट, शहद, कलौंची, दूध और आटा भिजवाया गया। इस परम्परा में उल्लेखनीय यह है कि अमीर और गरीब में भेद नहीं किया जाता है।
जिला मुख्यालय पर समाज के सभी घरों तक यही राशन भेजा गया है, जिसकी गुणवत्ता काफी अच्छी है। इसके बाद इफ्तार के लिए टिफिन भी सभी के लिए एक जैसा तैयार कराया गया जिससे सोमवार को पहला रेाजा खोला गया। बोहरा समाज द्वारा निभाई जाने वाली यह परम्परा अन्य समाजों के लिए एक प्रेरणा है कि वह कम से कम इबादत के दौर में एक.दूसरे का बराबरी से सहयोग करें और किसी को छोटा या बढ़ा न समझें। बता दें कि 12 अप्रैल से बोहरा समाज द्वारा रमजान का महीना मनाना शुरू हो गया है 30 दिनों तक इबादत के बाद ईद मनाई जाएगी। गुना आमिल शेख मोहम्मद अब्दुल रसूल रामपुरा वाला ने समाज के प्रत्येक सदस्य से शासन के आदेश का पालन कर घरों में इबादत करने का संदेश दिया है।

Home / Guna / लॉकडाउन में रमजान, हर घर भिजवाया महीने भर का राशन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो