scriptArmy Recruitment: 10 साल बाद होगी सेना की भर्ती, जानें तारीख और जगह | Army Recruitment Agniveer From 2 August to 12th August in Gwalior | Patrika News
ग्वालियर

Army Recruitment: 10 साल बाद होगी सेना की भर्ती, जानें तारीख और जगह

Army Recruitment: 2014 में सेना की सीधी भर्ती परीक्षा में शामिल होने आए परीक्षार्थियों के हुजूम ने शहर में सात घंटे उत्पात किया था। जिसके बाद से सेना की भर्ती शहर में नहीं हुई थी।

ग्वालियरJun 06, 2024 / 05:50 pm

Shailendra Sharma

Army Recruitment
Army Recruitment: मध्यप्रदेश के ग्वालियर में सेना भर्ती की शारीरिक परीक्षा 10 साल बाद फिर शहर में होगी। 2014 में सेना की सीधी भर्ती परीक्षा में उत्पात के बाद शासन ने सेना की शारीरिक परीक्षा शहर में आयोजित कराने से साफ इंकार कर दिया था। अब लंबे समय बाद शासन ने दोबारा इसकी इजाजत दी है। इसलिए सेना अग्निवीर भर्ती की शारीरिक परीक्षा 2 से 12 अगस्त तक दिव्यांग स्टेडियम मल्लगढा पर होगी।

2014 में मचा था जमकर उत्पात

बता दें कि 2014 में सेना की सीधी भर्ती परीक्षा में शामिल होने आए परीक्षार्थियों के हुजूम ने शहर में सात घंटे उत्पात किया था। सरकारी संपत्तियों की तोड़फोड़ की थी। वाहनों में आग लगाई और लोगों के साथ मारपीट और गुंडागर्दी की थी। इस घटना के बाद शासन स्तर पर सेना भर्ती की शारीरिक परीक्षा के आयोजन के लिए शहर को ब्लैक लिस्टेड किया गया था। अब 10 साल शहर पर लगा दाग हटेगा। सेना के प्रस्ताव पर शासन ने सेना की अग्निवीर भर्ती की शारीरिक परीक्षा को शहर में आयोजित कराने की हरी झंडी दी है।
यह भी पढ़ें

BJP Leader: बीजेपी नेता की ‘डर्टी पिक्चर’, बर्बाद कर दी लड़की की जिंदगी, 1 महीने बाद बन जाएगी मां


सिंथेटिक ट्रैक पर 2 से 12 अगस्त तक परीक्षा

शारीरिक परीक्षा 2 से 12 अगस्त तक दिव्यांग स्टेडियम मल्लगढ़ा (हजीरा) पर होगी। दरअसल सेना ने शारीरिक परीक्षा के लिए सिंथेटिक ट्रैक की मांग की थी। एलएनआइपीइ कॉलेज से भर्ती के लिए सिंथेटिक ट्रैक इस्तेमाल करने के लिए मांगा था। लेकिन कॉलेज ने इसकी अनुमति नहीं दी। उसके बाद केंद्रीय सामाजिक न्याय विभाग से दिव्यांग स्टेडियम के सिंथेटिक ट्रैक को सेना भर्ती की शारीरिक परीक्षा के लिए मांगा गया। उसकी अनुमति विभाग ने दी है।
यह भी पढ़ें

Girlfriend ka badla: एक्स गर्लफ्रेंड ने ऐसे लिया प्रेमी से धोखे का बदला, हर कोई दंग


8 हजार परीक्षार्थी होंगे शामिल

अग्निवीर की लिखित परीक्षा में कुल 8 हजार परीक्षार्थी उर्त्तीण हुए हैं। यह प्रतियोगी अब शारीरिक परीक्षा में शामिल होंगे। दरअसल सेना ने शासन से मांग की थी शारीरिक परीक्षा के लिए ग्वालियर को ब्लैक लिस्टेड किए जाने का असर अंचल के प्रतियोगियों पर सबसे ज्यादा पड़ रहा है। लिखित परीक्षा में पास होने के बाद इन परीक्षार्थियों को शारीरिक परीक्षा के लिए सागर, भोपाल, रीवा समेत दूसरे शहरों में जाना पड़ता है। अब अग्निवीर के जरिए सेना की भर्ती लगातार हो रही है। उसमें प्रतियोगी सामान्य और सलीके से शामिल हो रहे हैं। इसे देखते हुए ग्वालियर को ब्लैक लिस्ट से बाहर किया जाए।

Hindi News/ Gwalior / Army Recruitment: 10 साल बाद होगी सेना की भर्ती, जानें तारीख और जगह

ट्रेंडिंग वीडियो