भिंड के पेडे जैसा स्वाद दुनिया में कहीं और नहीं, पढ़ें ये खास खबर

भिंड के पेडे जैसा स्वाद दुनिया में कहीं और नहीं, पढ़ें ये खास खबर

Gaurav Sen | Publish: Jul, 11 2019 01:01:35 PM (IST) | Updated: Jul, 11 2019 03:20:52 PM (IST) Gwalior, Gwalior, Madhya Pradesh, India

70 साल में कोई दूसरा नहीं दे पाया भिण्ड के पेड़े जैसा स्वाद

भिण्ड। यूं तो भिण्ड देश में बागी के नाम से जाना जाता है, लेकिन यहां बनने वाले भुने खोआ से बने पेडे भी अपनी एक अलग पहचान बनाए हुए है। भिण्ड में बनने वाले पेड़े जैसा स्वाद 70 साल बाद भी कोई दूसरा नहीं दे पाया है।

नगर के सबसे पुरानी पेड़े की दुकान के संचालक राजीव जैन बताते है, पेड़े की बेहद खास है। वह रोज खुद दूध दुहाने के लिए जाते हैं ताकि शुद्ध दूध मिल सके। खोआ तैयार करने के बाद अन्य सामग्री के मिश्रण से पेड़े बनाने का काम शुरू करते हैं। सामग्री को भूनने की टाइमिंग ही स्वाद खास बनाती है। पेड़ा बनाने के लिए पिछली तीन पुश्तों से कारीगर नहीं रखते। वह अपने हलवाई खाने में किसी दूसरे व्यक्ति को प्रवेश तक नहीं करने देते।

सौ साल पुरानी मुरैना की गजक: सीजन में 10 करोड़ रुपए तक की होती है गजक की ब्रिकी

यही कारण है कि उनके पेड़ों की 70 साल में भी कोई नकल नहीं कर पाया है। अनूठा स्वाद जिस किसी ने एकबार चखा वह ब्रांड का नाम नहीं भूलता। इस पेड़े को बनाने वाले कारीगरों की बेहद कमी है। सरकार ने ब्रांडिग के लिए पेड़े चुने है तो आने वाले समय में कारीगर रूचि लेंगे इससे काफी फायदा होगा।

बड़ी खबर : विदेशी भी है यहां की गजक के दीवाने, सर्दीयों में बढ़ जाती है इस मिठाई की डिमांड

मुरैना की गजक को भी सरकार ने ब्रांडिंग के लिए चुना है। मुरैना की गजक की डिमांड कई देशों में हैं। अमेरिका में कई सारे विदेशी लोग गजक के दिवाने है। इन सब बातों के ध्यान मे रखते हुए सरकार ने इन्हें बढ़ावा देने की सोचा है।

भिंड शहर के पेड़े मशहूर हो रहे हैं साथ ही हमारे शहर का नाम भी प्रख्यात हो रहा है इससे अन्य व्यापारियों को भी बेहतर प्रदर्शन करने की ललक पैदा होगी।
कलावती मिहोलिया, नगर पालिका अध्यक्ष भिंड

bhind ke pede famous in world for their unique taste

दुकान पर पेड़े लेने के लिए खड़े ग्राहक।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned