scriptBudget 2019 Live : बजट से ये है ग्वालियर की महिलाओं की आस, कुछ ही देर संसद में होगा बजट पेश | budget 2019 live expectation of gwalior women | Patrika News

Budget 2019 Live : बजट से ये है ग्वालियर की महिलाओं की आस, कुछ ही देर संसद में होगा बजट पेश

locationग्वालियरPublished: Jul 05, 2019 10:40:12 am

Submitted by:

Gaurav Sen

Budget 2019 Live : बजट से ये है ग्वालियर की महिलाओं की आस, कुछ ही देर संसद में होगा बजट पेश

budget 2019 live expectation of gwalior women

Budget 2019 Live : बजट से ये है ग्वालियर की महिलाओं की आस, कुछ ही देर संसद में होगा बजट पेश

ग्वालियर। सेंट्रल फाइनेंस मिनिस्टर के रूप में निर्मला सीतारमन शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार का पहला बजट पेश करेंगी। एक महिला के वित्त मंत्री होने पर शहर की महिलाओं को उनसे काफी उम्मीदें हैं। उनका कहना है कि यकीनन अब हमारे किचन की महंगाई कम होने से लेकर इंकम टैक्स स्लैब तक में बदलाव होगा। पत्रिका ने बजट पेश होने से पहले शहर की समाजसेवी, शिक्षाविद, सीए, डॉक्टर, एंटरप्रेन्योर से बात कर उनकी राय जानी, जिस पर उनका कहना था कि महिला जब देश का बजट पेश करेगी, तो उससे हर एक वर्ग को लाभ मिलेगा। क्योंकि वह जब घर की फाइनेंस सिचुएशन सही ढंग से कंट्रोल कर सकती है, तो देश की भी आर्थिक व्यवस्था कभी बिगडऩे नहीं देगी।

किचन की महंगाई कम होने के साथ टैक्स स्लैब में परिवर्तन किया जाए। कम से कम 5 लाख तक नो टैक्स और उसके बाद टैक्स रेट अधिक से अधिक 10 परसेंट का स्लैब लागू किया जाए। क्योंकि नौकरी पेशा लोग इससे सबसे ज्यादा प्रभावित होते हैं। क्योंकि इस वर्ग में सबसे ज्यादा वही आते हैं।
रश्मि जैन, सीए

ऑटोमोबाइल सेक्टर में गाड़ी खरीदने पर कई टैक्स देने पड़ते हैं, जिस कारण से गाड़ी काफी महंगी पड़ती है। इन टैक्स के स्लैब को कम किया जाना चाहिए। इसके साथ ही स्टेट गवर्नमेंट द्वारा पेट्रोल, डीजल पर लगाए जाने वाले टैक्स पर भी सेंट्रल की कमांड होनी चाहिए।
रेखा अग्रवाल, समाजसेवी

यह भी पढें : आम बजट आज, शहर के व्यापारियों एवं उद्यमियों को बहुत उम्मीदें

आज समय एंटरप्रेन्योरशिप का है। वित्त मंत्री द्वारा आज दिए जाने वाले बजट में वुमन एंटरप्रेन्योर के लिए खास तोहफे होने चाहिए, जिससे महिलाएं सशक्त हो सकेंगी। महिलाओं को घर से बाहर निकालने और एक सशक्त समाज का निर्माण करने के लिए यह अहम कदम होगा।
ईला बहल, एंटरप्रेन्योर

इस बजट में हाउसवाइफ को आगे बढ़ाने के लिए कुछ ऑप्शन होने चाहिए, जिससे वे घर पर ही कंफर्ट जोन में रहकर रन कर सकें। उन्हें आसानी से लोन मिल सके, जिससे उनकी प्लानिंग फेल न हो और उस पर लगने वाले ब्याज का स्लैब काफी रखा जाए।
आंचल बंसल, फैशन डिजाइनर

Budget 2019 : वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण कल पेश करेंगी बजट, शहर के लोगों को यह है उम्मीद

परिवार की फाइनेंसर महिला होती है, जो कि पूरे घर को अच्छे से चलाती है। मुझे यकीन है कि सीतारमन के बजट से इंडिया की इकोनॉमी बढ़ेगी और इसका फायदा सभी को मिलेगा। इसमें हमें उनसे काफी उम्मीदें हैं।
मीनाक्षी माथुर, मिसेज यूनिवर्स फेमस

महंगाई के कारण किचन का बजट बिगड़ा है। गैस सिलेंडर के लिए पहले अधिक पैसे लेना और फिर सब्सिडी एकाउंट में आना। इस फॉर्मूले को खत्म किया जाए। साथ ही रोजमर्रा की चीजों पर बढ़ रहे रेट कम हों।
वंदना शर्मा, शिक्षाविद

किचन के बाद सबसे अधिक बजट बच्चों की एजुकेशन से बिगड़ रहा है। इस बजट में कुछ ऐसी पॉलिसी लाई जाएं, जिससे गवर्नमेंट स्कूल की दशा सुधर सके। वहां की एजुकेशन क्वालिटी इम्प्रूव हो। इससे महिलाओं का बजट बन सकेगा।
ममता गोयल, शिक्षाविद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो