scriptभ्रूण परीक्षण करने वाली डॉक्टर को IAS अधिकारी ने पकड़ा, कार्रवाई के विरोध में डॉक्टरों ने की अनिश्चितकालीन हड़ताल | deputy collector caught doctor for testing fetus illegally | Patrika News

भ्रूण परीक्षण करने वाली डॉक्टर को IAS अधिकारी ने पकड़ा, कार्रवाई के विरोध में डॉक्टरों ने की अनिश्चितकालीन हड़ताल

locationग्वालियरPublished: Jun 30, 2019 12:12:07 pm

Submitted by:

Gaurav Sen

डॉक्टरों ने लगाया प्रताडऩा का आरोप: डिप्टी कलेक्टर के खिलाफ एफआईआर की मांग
 
 
 
 

deputy collector caught doctor for testing fetus illegally

डिप्टी कलेक्टर ने खुद मरीज बनकर किया भ्रूण परिक्षण करने वाली डॉक्टर का स्टिंग, विरोध में डॉक्टरों

ग्वालियर. मेडिकल कॉलेज की स्त्री एवं प्रसूति विभाग की सहायक प्राध्यापक डॉ. प्रतिभा गर्ग को विश्वविद्यालय थाने में साढ़े 8 घंटे तक अवैध रूप से बंधक बनाकर रखने के विरोध में शहर के सभी डॉक्टर शनिवार रात 10 बजे से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए हैं। डॉक्टरों का कहना है कि महिला चिकित्सक को प्रताडि़त करने वाली डिप्टी कलेक्टर दीपशिखा भगत के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर उन्हें निलंबित नहीं किया जाता है तब तक हड़ताल जारी रहेगी। डॉक्टरों का यह भी कहना है कि अगर डॉ. गर्ग को पुलिस गिरफ्तार करती है तो सभी डॉक्टर गिरफ्तारी देंगे। हड़ताल से शहर में स्वास्थ्य सेवाएं लडखड़़ा गई हैं। रविवार को भी मरीजों को परेशानी का सामना कर पड़ सकता है। हालांकि टीचर्स एसोसिएशन ने कहा है कि इमरजेंसी होने पर जेएएच में डॉक्टर सेवाएं देंगे।

महिला चिकित्सक के साथ अमानवीय व्यवहार की जानकारी मिलने पर इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ग्वालियर के अध्यक्ष डॉ.नीरज शर्मा ने जयारोग्य अस्पताल परिसर में डॉक्टरों के सभी संगठनों की बैठक बुलाई, जिसके बाद हड़ताल की घोषणा की। उन्होंने कहा कि एक डॉक्टर के साथ प्रशासन व पुलिस ने एक अपराधी जैसा व्यवहार किया है। उन्हें साढे 8 घंटे तक मानसिक यातनाएं दी गईं। प्रताडि़त करने वाली अधिकारी के खिलाफ प्रशासन द्वारा एफआईआर कर उन्हें निलंबित नहीं किया जाता है तब तक कोई भी डॉक्टर काम नहीं करेंगे।

यह भी पढ़ें

वाट्सअप पर बेटी के अश्लील फोटो देख पिता के उड़े होश, फिर सामने आई पूरी कहानी

 

12 सप्ताह तक हो सकता है गर्भपात

आईएमए के अध्यक्ष डॉ.नीरज शर्मा का कहना था कि 12 सप्ताह तक कोई भी डॉक्टर गर्भपात कर सकता है। इस मामले में न तो गर्भपात किया जा रहा था, न ही भ्रूण परीक्षण किया जा रहा था। ऐसे में डॉक्टर को षड्यंत्र के तहत प्रताडि़त किया गया।

सभी प्रमुख डॉक्टर पहुंचे जेएएच
जयारोग्य चिकित्सालय में पहुंचने की सूचना पर रात 8 बजे से शहर के सभी वरिष्ठ एवं जूनियर डॉक्टर यहां पहुंच गए। मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ.भरत जैन भी यहां पहुंचे और उन्होंने डॉक्टरों को समझाइश दी, लेकिन बात नहीं बनी। जयारोग्य परिसर में डॉ.ओएन कौल, डॉ.रविशंकर डालमिया, डॉ.एएस भल्ला, डॉ.पुरेन्द्र भसीन, डॉ.प्रियंवदा भसीन, डॉ.मजूमदार, डॉ.पुरुषोत्तम जाजू, सहित इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के पदाधिकारी, जीआर मेडिकल कॉलेज की टीचर्स एसोसिएशन, नर्सिंग होम एसोसिएशन के पदाधिकारी, जूनियर डॉक्टर एसोसिएशन के सभी सदस्य उपस्थित थे। डॉक्टरों के आंदोलन को चैंबर ऑफ कॉमर्स सहित अन्य संगठनों ने भी समर्थन दिया है।

यह भी पढ़ें

अकेली रह रही छात्रा से बलात्कार कर दी जान से मारने की धमकी

 

थाने से नहंी भेजे पुलिसकर्मी

महिला डॉक्टर के यहां थाने से कोई पुलिसकर्मी नहीं गया था। उनके साथ सुरक्षाकर्मी रहता है। हो सकता है वो उनके साथ होगा। एसडीएम पूरे मामले की जांच कर रही हैं। उन्होंने नोटिस देकर पूछताछ के लिए सोमवार को कलेक्ट्रेट भी बुलाया है। पुलिस की तरफ से कोई कार्रवाई नहीं हुई।
पंकज पांडेय, एएसपी

यह भी पढ़ें

ट्रेन के सामने कूंद गई लडक़ी, रेलवे लाइन पर फैल गए शरीर के टुकड़ें, वजह आई सामने



एसडीएम के बुलावे पर भेजी पुलिस
एसडीएम के बुलावे पर पुलिस भेजी गई थी। इसके बाद महिला डॉक्टर को थाने लाया गया। एसडीएम ने ही उनके बयान लिए। उनके द्वारा ही पूरे मामले की जांच की जा रही है। अभी तक थाने में कोई आवेदन नहीं दिया है।
यदुवीर सिंह तोमर, टीआई विश्वविद्यालय थाना

deputy collector caught doctor for testing fetus illegally

मौलिक अधिकारों का हनन, कोर्ट जाएंगे
एडवोकेट राकेश पाराशर का कहना है कि डॉक्टर को बिना किसी कारण के साढ़े 8 घंटे तक थाने में बिठाकर रखना मौलिक अधिकारों का उल्लंघन है। इस घटना को लेकर वे न्यायालय जाएंगे।

डॉ.प्रतिभा आईसीयू में भर्ती

रात को जयारोग्य पहुंची डॉ. प्रतिभा गर्ग को चेस्ट में दर्द होने पर जयारोग्य चिकित्सालय के आईसीयू में भर्ती कराया गया है। उन्हें अस्पताल में चक्कर आ रहे थे।

मुझे और मेरे पति को डिप्टी कलेक्टर भगत ने धमकाया: डॉ. गर्ग
मेडिकल कॉलेज की सहायक प्राध्यापक डॉ.प्रतिभा गर्ग ने एडवोकेट राकेश पाराशर के माध्यम से थाना प्रभारी को डिप्टी कलेक्टर दीपशिखा भगत के खिलाफ उन्हें अवैध रूप से विश्वविद्यालय थाने में बंधक बनाए जाने पर कार्रवाई के लिए आवेदन दिया। जिसमें कहा कि दीपशिखा कुछ लोगों के साथ सुबह 11 बजे मेरे क्लीनिक पर आईं और मुझे एवं मेरे पति डॉ.प्रवीण गर्ग को जबरन धमकाया तथा मुझे विश्वविद्यालय थाने में ले गए। यहां रात 8.40 बजे तक भूखा प्यासा बैठाकर रखा गया। इस दौरान उन्होंने मुझसे कोरे कागज पर दस्तखत भी करा लिए, इसलिए उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाए।

deputy collector caught doctor for testing fetus illegally

तीन दिन की इंवेस्टिगेशन के बाद की कार्रवाई: डिप्टी कलेक्टर
गजराराजा चिकित्सा महाविद्यालय में एसोसिएट प्रोफेसर और केआरएच में विशेषज्ञ महिला चिकित्सक के पद पर कार्यरत डॉ प्रतिभा गर्ग को डिप्टी कलेक्टर ने अवैध गर्भपात के मामले में पकड़ा है। डिप्टी कलेक्टर का कहना है कि सूचना के आधार पर शहर के क्लिनिकों पर हमारी नजर थी। पटेल नगर के इस क्लिनिक पर तीन दिन से इन्वेस्टिगेशन की जा रही थी, इसके बाद शनिवार को कार्रवाई की गई है। आज दोपहर 12 बजे डॉ. प्रतिभा को कलेक्ट्रेट बुलाया गया है।

deputy collector caught doctor for testing fetus illegally

थाने पर नारेबाजी
महिला डॉक्टर प्रतिभा गर्ग को थाना में बैठाकर रखने की खबर मिलते शहरभर के नामचीन डॉक्टर और आइएमए के पदाधिकारियों की भीड़ थाने जुट गई। उन्होंने थाने को घेरकर जमकर नारेबाजी की। डॉक्टरों की एकजुटता को देखकर पुलिस के हाथ-पैर फूल रहे थे।

अलग-अलग बयान
डिप्टी कलेक्टर के महिला डॉक्टर के यहां कार्रवाई के दौरान पुलिस की मौजूदगी को लेकर पुलिस अलग-अलग बयान दे रही है। एएसपी का कहना है कि थाने से कोई बल ही नहीं गया जबकि टीआई का कहना है एसडीएम के बुलावे पर पुलिस भेजी गई थी।

गुस्साए डॉक्टर पहुंचे कलेक्ट्रेट
डॉ प्रतिभा पर हुई कार्रवाई की खबर जब दूसरे डॉक्टर्स को लगी तो सभी पहले यूनिवर्सिटी थाने पहुंचे और फिर कलेक्टर अनुराग चौधरी से मिलने पहुंच गए। मुलाकात के बाद डॉक्टर्स ने बताया कि कलेक्टर ने थाने जाकर पूरी कार्रवाई देखने के लिए कहा।

deputy collector caught doctor for testing fetus illegally
हड़ताल के बाद जेएएच से नदारद डॉक्टर।

विधायक ने डॉक्टरों से कहा काम पर लौटें
विधायक प्रवीण पाठक ने कहा कि वे भोपाल में हैं, घटना की जानकारी पर वे लगातार डॉक्टरों से संपर्क में हैं। उन्होंने कहा कि मैंने सभी से मरीजों के हित को देखते हुए हड़ताल न करने का आग्रह किया है।

इमरजेंसी है तो जेएएच आएं
टीचर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ.सुनील अग्रवाल ने कहा कि यदि कहीं कोई इमरजेंसी सेवाओं की जरूरत हैं तो मरीज को जयारोग्य चिकित्सालय लेकर आएं, यहां डॉक्टर इमरजेंसी की स्थिति होने पर मरीज को अपनी सेवाएं देंगे।

 

deputy collector caught doctor for testing fetus illegally

तो आम आदमी की स्थिति क्या होगी

अगर कोई अपराध है तो बताना पड़ेगा हम पूरी तरह से कोऑपरेट करेंगे, लेकिन हमको न तो कोई एफआईआर दी गई है और न अपराध बताया गया है। कलेक्टर से बात की तो उन्होंने भी बात करने की बजाय थाने जाने के लिए कह दिया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो