scriptचंबल संभाग में हड़ताल का ज़बरदस्त असर, अस्पताल बंद होने से मरीज बेहाल | doctors strike in Chambal division after west bengal issue | Patrika News

चंबल संभाग में हड़ताल का ज़बरदस्त असर, अस्पताल बंद होने से मरीज बेहाल

locationग्वालियरPublished: Jun 17, 2019 06:16:49 pm

Submitted by:

monu sahu

पश्चिम बंगाल में डॉक्टरों की मारपीट के विरोध में की जा रही हैं हड़ताल

doctors strike 2019

चंबल संभाग में हड़ताल का ज़बरदस्त असर, अस्पताल बंद होने से मरीज बेहाल

ग्वालियर। पश्चिम बंगाल में एक 85 साल के बुजुर्ग की अस्पताल में उपचार के दौरान मौत पर 200 लोगों ने हमला कर जूनियर डॉक्टरों को बेरहमी से पीटा। एक चिकित्सक के सिर में गहरी चोट लग गई,जिससे वह जीवन और मौत के बीच संघर्ष कर रहा है। इस घटना के विरोध में आइएमए (इंडियन मेडिकल एसोसिएशन) ने 17 जून को चिकित्सा सेवाएं ठप करने का निर्णय लिया है। रविवार को इंडियन मेडिकल एसोसिएशन की जिला इकाई की आपात बैठक बुलाकर यह निर्णय लिया गया है। बैठक में लिए गए निर्णय की जानकारी देते हुए इंडियन मेडिकल एसोसिएशन की जिला इकाई के सचिव डॉ. मनोज गर्ग ने बताया कि चिकित्सा सेवाएं 17 जून को सुबह छह बजे से 18 जून को सुबह छह बजे तक बंद रहेंगी।
यह भी पढ़ें

अब आधार कार्ड से लिंक किए जाएंगे ड्राइविंग लाइसेंस, यह है नया नियम

हालांकि एसोसिएशन ने मानवीय दृष्टिकोण से आपात चिकित्सा सेवाओं को चालू रखने की छूट प्रदान की है। लेकिन ग्वालियर चंबल संभाग में चिकित्सा सेवाए ठप होने से दिनभर लोग परेशान होते रहे। चिकित्सा सेवाए ठप ग्वालियर, मुरैना, भिण्ड, शिवपुरी,श्योपुर,दतिया और डबरा में रही। डॉ. गर्ग के अनुसार कलकत्ता के एनआरएस मेडिकल कॉलेज के जूनियर डॉक्टर्स पर मरीज के परिवारजनों ने जानलेवा हमला किया था। 85 वर्ष के बुजुर्ग की मौत पर आरोपियों ने गाडिय़ों में भरकर लाए लगभग 200 लोगों के साथ कॉलेज के जूनियर चिकित्सकों पर जानलेवा हमला किया। हमले में एक चिकित्सक के सिर पर खोपड़ी को तोड़ते हुए गहरी चोट आई है। वह अभी भी मौत से लड़ रहा है व उसकी जान खतरे में है।
यह भी पढ़ें

गूगल पे और फोन पे का यूज करने से पहले हो जाए सावधान, वरना आपके साथ भी हो सकती है ठगी

इस स्थिति में राष्ट्रीय स्तर पर इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के चिकित्सकों ने 17 जून को चिकित्सा सेवाओं को बंद रखने का निर्णय लिया है। इसके तहत मुरैना जिले में सभी चिकित्सकीय सेवाएं 17 जून सुबह छह से 18 जून सुबह छह बजे तक (24) बंद रहेंगी। हालांकि मरीजों के हितों को ध्यान में रखते हुए आकस्मिक सेवाओं को छूट प्रदान की गई है। जौरा में आइएमए के अध्यक्ष डॉ. सुरेश त्यागी ने भी बैठक करके आंदोलन की घोषणा की है। इसके पहले चिकित्सक 14 जून को काली पट्टी बांधकर सांकेतिक विरोध प्रदर्शन कर चुके हैं। चिकित्सकों का कहना है कि इस तरह की घटनाओं से परेशानी आम मरीजों को ही उठानी पड़ती है।
यह भी पढ़ें

बलिदान दिवस: झांसी की रानी की जिंदगी से जुड़ी वो अनसुनी बातें, जिसे शायद नहीं जानते होंगे आप

दिनभर मुश्किल में रहे मरीज
ग्वालियर के जिला अस्पताल में ही इन दिनों औसतन एक हजार से ज्यादा मरीज आ रहे हैं। 150-200 मरीज रोज भर्ती भी हो रहे हैं, ऐसे में चिकित्सकों की हड़ताल से सेवाएं लडखड़़ा गई। इस हड़ताल में निजी चिकित्सक भी शामिल हैं। हड़ताल के चलते दिनभर मरीज इलाज के लिए परेशान होते देखे गए।
यह भी पढ़ें

प्री-मानसून की बारिश ने घोली ठंडक, तीन साल में सबसे ठंडा रहा यह दिन



doctors strike
तो मिलेंगी वैकल्पिक व्यवस्थाएं
हालांकि सीएमएचओ ने सोमवार को बताया कि मरीजों को परेशानी नहीं आने दी जाएगी। जिलेभर में सभी प्रमुख स्वास्थ्य केंद्रों पर आपात सेवाओं के लिए चिकित्सक उपलब्ध रहेंगे। जिला अस्पताल में भी मरीजों को परेशानी नहीं आने दी जाएगी। निजी सेवाएं प्रभावित रहने से सरकारी अस्पतालों पर भार बढ़ जाएगा। इसलिए दस्तक अभियान को भी दो दिन के लिए स्थगित कर दिया गया है। दस्तक में लगे स्टाफ को आपात सेवाओं के लिए बुला लिया है।
आंदोलन में यह मांगें शामिल

doctors strike
आपात सेवा के लिए मुरैना में दो दर्जन चिकित्सक तैनात
बंगाल में चिकित्सकों से मारपीट मामले में 17 जून को आइएमए की हड़ताल को देखते हुए स्वास्थ्य प्रशासन ने वैकल्पिक इंतजाम किए हैं। सीएमएचओ डॉ. विनोद गुप्ता के अनुसार दो दर्जन चिकित्सकों को जिलेभर में पीएचसी व सीएचसी पर तैनात किया गया है। इसके तहत डॉ. राधावल्लभ शर्मा, डॉ. धीरज प्रजापति एवं डॉ. परूल गोयल को जिला अस्पताल में तैनात किया गया है। जबकि डॉ. अनिल गर्ग को सीएचसी कैलारस, डॉ. कीर्ति पचैरी सीएचसी नूराबाद, डॉ. नेहा शर्मा सीएचसी सबलगढ़, डॉ. बृजेश तिवारी सीएचसी नूराबाद, डॉ. अर्मिता सिंह सिकरवार सीएच अंबाह, डॉ. तेजसिंह जाटव को सीएचसी पोरसा, डॉ. आरती शर्मा को पीएचसी रामपुरकलां में तैनात किया गया है।
जबकि डॉ. अंजली उपाध्याय सीएचसी झुंडपुरा, डॉ. अजय ंिसंह को सीएचसी पहाडगढ़़, डॉ. स्वाती देवालिया पीएचसी बानमोर, डॉ. कुंजबिहारी नागर सीचसी खडिय़ाहार, डॉ. किरन शाक्य को सीएचसी जौरा, डॉ. विक्रम सिंह को पीएचसी दिमनी, डॉ. सुरेन्द्र सिंह यादव को पीएचसी गलेथा, डॉ.प्रतिपाल सिंह पीएचसी देवगढ़, डॉ. प्रियंका सिंधे पीएचसी रिठौराकलां, डॉ. अजय शर्मा को पीएचसी बागचीनी, डॉ. आर्शी खान पीएचसी नायकपुरा, डॉ. भगत सिंह को पीएचसी जौरा और डॉ. अनीता देवन को सीएचसी नूराबाद पर तैनात किया गया है। सभी को अपने ड्यूटी स्थल पर सही समय पर उपस्थित होने को कहा गया है। इस दौरान कोई अवकाश स्वीकृत नहीं होगा। अनुपस्थित रहने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो