scriptपौधे लगाने पर किसान को मिली ऐसी सजा, गांव में भारी संख्या में पुलिस तैनात | farmer killed by people in bhind | Patrika News

पौधे लगाने पर किसान को मिली ऐसी सजा, गांव में भारी संख्या में पुलिस तैनात

locationग्वालियरPublished: Jul 21, 2019 11:31:04 am

Submitted by:

monu sahu

हत्यारों की गिरफ्तारी, शस्त्र लाइसेंस दिए जाने की मांग, पेड़ हटाने को लेकर था दो पक्षों में विवाद, गंव में तनाव

farmer killed

पौधे लगाने पर किसान को मिली ऐसी सजा, गांव में भारी संख्या में पुलिस तैनात

ग्वालियर। भिण्ड जिले के पावई थाना क्षेत्र के रजपुरा गांव में सडक़ किनारे पौधा लगाने को लेकर हुए विवाद में किसान की गोली मारकर हत्या कर दी गई। जिसके विरोध में सुबह मृतक के परिजनों और महिलाओं ने एसपी ऑफिस के सामने हाईवे-92 पर जाम लगा दिया। जिससे करीब एक घंटे तक यातायात प्रभावित रहा और दोनों ओर सैकड़ों की संख्या में वाहनों का जमघट लग गया। पुलिस अधिकारियों की खासी मशक्कत के बाद परिजनों ने जाम खोला। रजपुरा गांव मंदिर के पास सडक़ के किनारे सीताराम नरवरिया ने पौधारोपण किया था, शनिवार सुबह करीब 6.30 बजे आरोपी विनोद ने पौधे उखाड़ दिए, इसी बात पर दोनों में विवाद हो गया।
इसे भी पढ़ें : सिंधिया समर्थक और कैबिनेट मंत्री ने प्रभात झा को लेकर दिया बड़ा बयान, जानिए

सीताराम के पुत्र प्रदीप की सूचना पर डायल-100 मौके पर पहुंची तो विनोद वहां से गायब हो चुका था। पुलिस विनोद के पिता को थाने लाई। सीताराम अपने बेटे प्रदीप के साथ थाने जा रहा था तभी गांव के बाहर विनोद ने अपने साथियों के साथ मिलकर फायरिंग करउसको गोली मार दी, जिससे उसकी मौत हो गई। प्रदीप ने बमुश्किल भाग कर अपनी जान बचाई। हत्या के विरोध में परिजनों ने एसपी ऑफिस के बाहर जाम लगाकर आरोपियों को तत्काल गिरफ्तार करने की मांग की है। एएसपी संजीव कंचन ने आरोपियों को तत्काल गिरफ्तार करने के निर्देश दिए हैं।
इसे भी पढ़ें : रेल की पटरी पार कर रहे थे महिला और पुरुष, तभी सामने आ गई मौत और बॉडी के हो गए टुकड़े-टुकड़े


हत्या के बाद पुलिस की लापरवाही को लेकर मृतक के परिजनोंं ने भिण्ड आकर करीब एक बजे जाम लगा दिया। महिलाएं बीच रोड पर बैठ गई और आरोपियों को गिरफ्तार करने, गंाव में पुलिस गार्ड की तैनाती और सुरक्षा के लिए आम्र्स लाइसेंस दिए जाने की मांग करने लगे। मौके पर पहुंचे सीएसपी डीएस वैस ने मृतकों के परिजनों को समझाने का प्रयास किया, लेकिन वह जाम खोलने के लिए तैयार नहीं हुए। इसके बाद जाम स्थल पर एएसपी संजीव कंचन पहुंचे और परिजनों तथा रिश्तेदारों को चर्चा करने ऑफिस ले गए।
इसे भी पढ़ें : मरीजों के सामने फट गया ऑक्सीजन का सिलेंडर, लोगों में मची अफरा-तफरी

एएसपी द्वारा 15 दिन में परिजनों को शस्त्र लाइसेंस दिए जाने का आश्वासन दिया तो वह जाम खोलने को तैयार हो गए। तहसीलदार रामजीलाल वर्मा भी मौके पर पहुंचकर मृतक के परिजनों को आर्थिक सहायता दिलाने का भरोसा दिलाया है। पीडि़त परिवार की महिलाओंं ने पुलिस को चेतावनी दी है कि यदि जान माल की हिफाजत नहीं की गई तो वे फिर से हाइवे पर जाम लगाने को मजबूर हो जाएंगी। उधर गंाव में एहतियात के तौर पर पुलिस गार्ड तैनात कर दिया गया है।
इसे भी पढ़ें : सिंधिया संग बैठक पर उठा सवाल, प्रशासनिक अधिकारियों को भेजे नोटिस

झूठे मामले में फंसाने का सता रहा डर
एएसपी संजीव कंचन से चर्चा करने के दौरान मृतक परिजनोंं ने आशंका जाहिर की हैकि आरोपी पक्ष के लोग अपने परिवार के किसी वृद्ध सदस्य की हत्या कर झूठे मामले में फंसाने की साजिश रच सकते हैं। इस प्रकार का चलन भिण्ड जिले में बहुत है। कई ऐसे मामले पुलिस के सामने आ भी चुके हैं।
farmer killed
ताबड़तोड़ फायरिंग कर दिया वारदात को अंजाम
रजपुरा निवासी सीताराम नरवरिया पुत्र रामेश्वर (50) ने सात दिन पहले रामजानकी मंदिर के पास सडक़ के किनारे आधा दर्जन पौधे लगा दिए थे। इसी पर गांव के विनोद सिंह नरवरिया ने आपत्ति जताई थी, क्योकि जहां पर पौधारोपण किया गया था वहीं पर विनोद का भी खेत है। शनिवार को सुबह विनोद ने पेड़ उखाड़ दिए। जिस पर दोनों पक्षों में विवाद होने लगा। इसके बाद सीताराम के बेटे प्रदीप नरवरिया ने डायल-100 को कॉल लगा दिया। पुलिस पहुंचती इससे पहले ही विनोद पुत्र इंद्रजीत सिंह (35) गायब हो गया। पुलिसकर्मियों ने दोनों पक्षों को समझाया विवाद खत्म न होने पर विनोद के पिता इंद्रजीत को गाड़ी में बैठा लिया और थाने ले जाने लगे।
पीछे से सीताराम भी पुत्र प्रदीप, ताऊ प्रतापसिंंह के साथ बाइक एमपी 30 एमके 5697 से थाने जाने लगे। गांव से बमुश्किल से एक किमी दूरी पर पुलिया के पास पहले से हथियार लेकर बैठे विनोद, शैलेंद्रसिंह, राजेश, जसवंत नरवरिया ने पिता-पुत्र को घेर लिया। इसी बीच विनोद ने 12 बोर तथा शैलेंद्र ने 315 बोर की बंदूक से फायरिंग शुरू कर दी। सीताराम ने पीछे मुडकऱ देखा इसी दौरान एक गोली उसके बाई ओर सीना में लग गई। गोली लगने से सीताराम की मौके पर ही मौत हो गई।
प्रदीप ने मौके से भागने की कोशिश की लेकिन आरोपियों ने प्रदीप को भी निशाने पर ले लिया। लेकिन वो किसी प्रकार जान बचाने में सफल रहा। घटना के बाद पावई पुलिस मौके पर पहुंच गई थी। कानूनी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद आरोपियों के खिलाफ हत्या, हत्या का प्रयास, जाने से मारने की धमकी देने का मामला दर्ज कर लिया है। आरोपी विनोद के पिता को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।
एएसपी भिण्ड संजीव कंचन ने बताया कि हत्या की वारदात के बाद आरोपियों को गिरफ्तार करने के लिए पुलिस को सक्रिय कर दिया है। पावई थाने की मदद के लिए आसपास के अन्य थानों को भी लगाया गया है। गंाव में तनाव को देखते हुए अस्थाई तौर पर पुलिस गार्ड की तैनाती की जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो