scriptसोना-चांदी खरीदने से पहले जरूर पढ़ लें यह खबर, कहीं आप तो नहीं हो रहे ठगी के शिकार | gold and silver price today in gwalior | Patrika News

सोना-चांदी खरीदने से पहले जरूर पढ़ लें यह खबर, कहीं आप तो नहीं हो रहे ठगी के शिकार

locationग्वालियरPublished: Jul 10, 2019 01:23:03 pm

Submitted by:

monu sahu

सोने के दामों में आई गिरावट से बाजार में उमड़ी भीड़
सोने चांदी के दामों के नीचे आते ही खिले लोगों के चेहरे

gold and silver price

सोना-चांदी खरीदने से पहले जरूर पढ़ लें यह खबर, कहीं आप तो नहीं हो रहे ठगी के शिकार

ग्वालियर। देश में मंगलवार को सोने के दामों में भारी गिरावट देखी गई। एक साथ इतने रुपए की गिरावट देखते ही प्रदेश के ग्वालियर शहर में लोग सोने की दुकानों पर खरीदारी करने के लिए भारी संख्या में पहुंचे। सोने के रेट में मंगलवार को 600 रुपए की गिरावट से लोगों के चेहरे खिले हुए नजर आए। लेकिन हम आपको बता दें कि सोना-चांदी खरीदने से पहले यह जानना जरूरी है कि वह असली है या नकली।

इसे भी पढ़ें : VIDEO : पौधरोपण कर शहरवासियों ने लिया संकल्प, बोले पौधों की प्रतिदिन करेंगे देखभाल

हर किसी को इस बात का डर रहता है कि कहीं उसके साथ धोखा तो नहीं हो रहा है,लेकिन ज्वेलरी पर हॉलमार्क की मुहर के बाद उसकी विश्वसनीयता बढ़ जाती है। प्रदेश भर में जहां 80 से अधिक हॉलमार्क सेंटर काम कर रहे हैं वहीं ग्वालियर संभाग में इनकी संख्या सिर्फ एक ही है। वहीं ग्वालियर संभाग के सराफा कारोबारियों की संख्या 2 हजार से अधिक है।

इसे भी पढ़ें : शादी नहीं कर पाए प्रेमी-प्रेमिका, सुबह पेड़ से लटके मिले दोनों के शव

20 कैरेट को मान्यता मिले
सरकार की ओर से सोने और चांदी के गहनों की हॉल मार्किंग में 14 कैरेट (58 फीसदी),18 कैरेट (75 फीसदी) और 22 कैरेट (91.6 फीसदी) को मान्यता है। कारोबारी चाहते हैं कि 20 कैरेट (83.30 फीसदी) को भी मान्यता दी जानी चाहिए। शहर में हॉल मार्किंग सेंटर पर एक बार जांच कराने के 200 रुपए तक वसूले जा रहे हैं वहीं दूसरी जगहों पर ये जांच 10 से 12 रुपए में हो जाती है।

इसे भी पढ़ें : दुल्हन की शादी के लिए शर्त- 100 पौधे लगाओ फिर बारात लाना, ससुराल की रजामंदी पर हुए सात फेरे

gold rate
ऐसे पहचानें असली हॉलमार्क
हॉल मार्किंग में किसी उत्पाद को तय मापदंडों पर प्रमाणित किया जाता है। भारत में बीआईएस वह संस्था है, जो ग्राहकों को उपलब्ध कराए जा रहे गुणवत्ता स्तर की जांच करती है। यदि सोना-चांदी हॉलमार्क है तो इसका मतलब है कि उसकी शुद्धता प्रमाणित है। लेकिन कई ज्वैलर्स बिना जांच प्रकिया पूरी किए ही हॉलमार्क लगा रहे हैं।
इसे भी पढ़ें : धूमधाम से चल रही थी शादी तभी आ धमकी पुलिस, बैरंग लौटी बारात

ऐसे में यह देखना जरूरी है कि हॉलमार्क ओरिजनल है या नहीं। असली हॉलमार्क पर भारतीय मानक ब्यूरो का तिकोना निशान होता है। उस पर हॉलमार्किंग सेंटर के लोगो के साथ सोने की शुद्धता भी लिखी होती है। उसी में ज्वैलरी निर्माण का वर्ष और उत्पादक का लोगो भी होता है।

इसे भी पढ़ें : फौजी बोला- ऐसे ही हालात रहे तो बनना पड़ेगा ‘पान सिंह’

मप्र सराफा ऐसोसिएशन के हुकुमचंद सोनी ने बताया कि प्रदेश भर में करीब 80 हॉलमार्किंग सेंटर काम कर रहे हैं। इनके सेंटर बढाए जाना जरूरी है क्योंकि आने वाले समय में सरकार सभी को लाइसेंस लेना अनिवार्य करने वाली है। ग्वालियर संभाग में अभी केवल दो ही सेंटर हैं। हॉलमार्किंग कराने से विश्वसनीयता बढ़ती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो