scriptचंबल में हुई बारिश से झुलसाने वाली गर्मी से मिली राहत, तापमान में भी आई गिरावट | gwalior weather report on19 june 2019 | Patrika News

चंबल में हुई बारिश से झुलसाने वाली गर्मी से मिली राहत, तापमान में भी आई गिरावट

locationग्वालियरPublished: Jun 18, 2019 06:14:12 pm

Submitted by:

monu sahu

बारिश के बाद दिन के तापमान में दो, रात में 7 डिग्री की गिरावट

gwalior weather

चंबल में हुई बारिश से झुलसाने वाली गर्मी से मिली राहत, तापमान में भी आई गिरावट

ग्वालियर। चंबल संभाग में हुई बारिश के बाद अब दिन और रात के तापमान में गिरावट दर्ज की गई। दिन व रात के तापमान में आई गिरावट ने पिछले सालों के रिकॉर्ड भी तोड़े। दिन और रात के तापमान में गिरावट आने से लोगों को गर्मी से राहत मिली है। जिले में पड़ रही तेज गर्मी के बीच मंगलवार को भी मौसम में बदलाव आया था। मौसम में आए बदलाव की बजह से शहर ग्वालियर सहित चंबल के अन्य जिलों में भी बारिश हुई थी। बारिश के बाद लोगों को झुलसाने वाली गर्मी से राहत मिली है। हालांकि वातावरण में उमस बढ़ जाने से लोग परेशान हैं। रविवार व सोमवार को जून माह में दूसरी बार बारिश दर्ज हुई है।
यह भी पढ़ें

अतिक्रमण हटाने गए दल के सामने अपना घर बचाने महिला आग में कूदी, गुस्साए लोगों ने किया पथराव



पांच साल बाद सबसे ठंडा दिन
सोमवार 17 जून का दिन पांच साल बाद सबसे ठंडे दिन के रूप में दर्ज हुआ है। मंगलवार को दिन का अधिकतम तापमान 37.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इससे पहले वर्ष 2013 में दिन का अधिकतम तापमान 31.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ था।
यह भी पढ़ें

रानी लक्ष्मीबाई की ये छह खूबियां उन्हें बनाती हैं सबसे खास, जानिए



बारिश से रात भी चार साल में सबसे ठंडी
सोमवार की रात भी बारिश की बजह से पांच साल बाद जून माह की सबसे ठंडी रात के रूप में दर्ज हुई है। मंगलवार की रात का तापमान 22.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इससे पहले वर्ष 2014 में 16 – 17 जून की रात का न्यूनतम तापमान 21.0 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ था। अब लोगों को प्री मानसून बारिश का एक बार ओर इंतजार है।
यह भी पढ़ें

ज्योतिरादित्य कैंप के दिग्गज मंत्री ने सूर्य से की सिंधिया की तुलना और दिया बड़ा बयान, देखें वीडियो



gwalior weather
दिन के तापमान में आई गिरावट
बारिश की वजह से मंंगलवार को दिन के तापमान में दो डिग्री और रात के तापमान में 7.1 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई। सोमवार को दिन का तापमान 39.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ था जो मंगलवार को घट कर 37.0 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। वहीं रात का तापमान 29.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ था।
यह भी पढ़ें

MP में पानी का महासंकट, पहाड़ों से रिसकर आता है पानी तब जाकर बुझती है प्यास

6.5 एम एम बारिश
केंद्रीय मृदा एवं जल संरक्षण अनुसंधान केंद्र पर दोपहर बाद हुई बारिश का आंकड़ा 6.5 मिलीमीटर दर्ज किया गया। इससे पहले वर्ष 2011 में एक मिलीमीटर तथा 2013 में 16 जून की दोपहर से 17 जून की दोपहर तक 29.0 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुईथी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो