scriptHariyali Teej 2018 : हरियाली तीज पर सुहागिन महिलाएं भूलकर भी न करें ये छह काम,वरना हो सकता है नुकसान | Hariyali Teej 2018: Puja Vidhi or Vrat Katha in Hindi | Patrika News

Hariyali Teej 2018 : हरियाली तीज पर सुहागिन महिलाएं भूलकर भी न करें ये छह काम,वरना हो सकता है नुकसान

locationग्वालियरPublished: Aug 13, 2018 06:04:28 pm

Submitted by:

monu sahu

Hariyali Teej 2018 : हरियाली तीज पर सुहागिन महिलाएं भूलकर भी न करें ये छह काम,वरना हो सकता है नुकसान

Hariyali Teej 2018

Hariyali Teej 2018 : हरियाली तीज पर सुहागिन महिलाएं भूलकर भी न करें ये छह काम,वरना हो सकता है नुकसान

ग्वालियर। हरियाली तीज का त्योहार देशभर में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। हिन्दू धर्म के अनुसार इस दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला व्रत रखती है। वहीं कुंवारी लड़कियां भी मनचाहे वर की प्राप्ति के लिए इस व्रत को रख सकती है। पंडित सतीश सोनी ने बताया कि हिन्दू धर्म के अनुसार हरियाली तीज पर माता पार्वती और भगवान शिव-शंकर की आराधना की जाती है। यह पर्व हर साल सावन महीने की शुक्ल पक्ष तृतीया को मनाया जाता है।
उन्होंने बताया कि ऐसी मान्यता है कि माता पार्वती ने 108 सालों तक घोर तपस्या करने के बाद शिव को पति रूप में पाया था। वहीं पौराणिक कथाओं के अनुसार जो स्त्री हरियाली तीज का व्रत सच्चे मन से करती है उसे मन वांछित फल मिलता है। लेकिन इस व्रत के लिए भी विधि-विधान हैं और कुछ चीजों को इसमें करने की मनाही है। पंडित सतीश सोनी ने बताया कि हरियाली तीज व्रत के दौरान सुहागिन स्त्रियां को यह काम नहीं करने चाहिए और सच्चे मन से भगवान का व्रत रखना चाहिए।
सुहागिन स्त्रियां न करें यह काम
1. वैसे तो पति-पत्नी के रिश्ते की बुनिया ईमानदारी और प्रेम पर टिकी होती है पर अगर आप हरियाली तीज का व्रत रख रही हैं तो इस दिन किसी भी कीमत पर पति से छल-कपट न करें।
2. दूसरे की निंदा न करें और न ही किसी की बुराई करें।
3. इस दिन पति से न तो झूठ बोलें और न ही उनके साथ दुव्यवहार न करें।
4. सुहागिन महिलाओं को निर्जला व्रत रखना चाहिए।

5. हिन्दू धर्म के अनुसार हरियाली तीज पर सोलह श्रृंगार का विशेष महत्व होता है। सुहागिन स्त्रीयां सोलह श्रृंगार करें और गहने पहनें।
6. हरियाली तीज पर सुहागिन स्त्रियां आमतौर पर नए कपड़े पहनती हैं।
7.हरियाली तीज के दिन काले और सफेद रंग के वस्त्रों का प्रयोग न करें। इस दिन लाल और हरे रंग के कपड़ों को पहनना शुभ माना गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो