scriptप्री-मानसून ने आषाढ़ में लगाई सावन सी झड़ी, 15 घंटे में 49 मिमी बारिश | Heavy rain alert in MP Cities monsoon coming in gwalior | Patrika News

प्री-मानसून ने आषाढ़ में लगाई सावन सी झड़ी, 15 घंटे में 49 मिमी बारिश

locationग्वालियरPublished: Jun 20, 2019 03:14:47 pm

Submitted by:

monu sahu

शहर सहित जिलेभर में दिनभर जारी रहा रिमझिम बारिश का दौर, 13 डिग्री गिरा तापमान

weather

प्री-मानसून ने आषाढ़ में लगाई सावन सी झड़ी, 15 घंटे में 49 मिमी बारिश

ग्वालियर। चंबल संभाग में प्री-मानसून की ऐसी बारिश हुई कि शहर सहित पूरा जिला तरबतर हो गया। मंगलवार बुधवार को आधी रात से शुरू हुआ बारिश का दौर दिनभर जारी रहा, जिसके चलते आषाढ़ की शुरुआत में ही सावन सी झड़ी लगी दिखाई दी। कभी तेज तो कभी रिमझिम बारिश से तापमान में भी गिरावट आई, जिससे गर्मी काफूर हो गई। ग्वालियर शहर में ही 15 घंटे (रात ढाई बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक) में 49 मिमी बारिश दर्ज की गई है। वहीं शहर का अधिकतम तापमान भी 13 डिग्री गिरकर 23 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है।
यह भी पढ़ें

बेटी की शादी की चल रही थी तैयारी तभी पहुंची पुलिस, रिश्तेदार रह गए हैरान



अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने से श्योपुर में भी यूं तो तीन-चार दिन से मौसम बदला हुआ था,लेकिन बुधवार की रात लगभग ढाई बजे से ऐसी बारिश शुरू हुई जो बुधवार को दिनभर जारी रही। हालांकि अभी ये मानसून की बारिश नहीं है, लेकिन आषाढ़ की शुरुआत में ही प्री-मानसून की इस बारिश ने जनमानस को तरबतर कर दिया, जिसके चलते भीषण गर्मी के साथ ही उमस भरी गर्मी से न केवल लोगों को निजात मिली, बल्कि मौसम भी खुशनुमा हो गया। शहर के अलावा अंचल में भी प्री-मानसून अच्छी बारिश ने लोगों के चेहरों पर चमक ला दी।
यह भी पढ़ें

चंबल में हुई बारिश से झुलसाने वाली गर्मी से मिली राहत, तापमान में भी आई गिरावट



चंबल के ग्वालियर में बुधवार गुरुवार की रात हुई बारिश सुबह तक जारी रही। वहीं मुरैना,डबरा दतिया,श्योपुर,भिण्ड और शिवपुरी में भी बारिश जारी है। जिससे चंबल में एक दम से मौसम ठंडा हो गया है। श्योपुर जिले के विजयपुर, बड़ौदा, कराहल, वीरपुर, मानपुर, सोंईकला, ढोढर, दांतरदा सहित अन्य गांवों और कस्बों में भी रात से ही दिनभर बारिश का दौर चला।
यह भी पढ़ें

भविष्य के शिक्षकों ने जमकर की नकल, किसी ने पर्ची से तो किसी ने साथी की कॉपी से देखकर लिखा उत्तर

अधिकतम 23 तो न्यूनतम 21 डिग्री
शहर सहित जिलेभर में हुई प्री-मानसून की बारिश ने गर्मी का पारा भी नीचे ला दिया और दिन रात का तापमान लगभग बराबर की स्थिति में आ गया है। अधिकतम तापमान में जहां सात डिग्री की गिरावट आई है, वहीं न्यूनतम तापमान सात डिग्री गिरा है। मंगलवार को न्यूनतम तापमान 28.4 और अधिकतम 36.4 डिग्री सेल्सियस पर था, वो बुधवार को घटकर न्यूनतम 21.0 और अधिकतम 23.0 डिग्री सेल्सियस पर आ गया है।
यह भी पढ़ें

कांग्रेस की समीक्षा बैठक में नहीं पहुंचे चार विधायक, महिला पार्षद ने आयुक्त पर लगाए आरोप



rain alert in MP
जिले में रातभर में हुई 23.2 मिमी बारिश
भू अभिलेख विभाग के आंकड़ों के मुताबिक मंगलवार की सुबह 8 बजे से बुधवार की सुबह 8 बजे तक जिलेभर में 23.2 मिमी औसत बारिश दर्ज की गई है। इस प्रकार 1 जून से 18 जून की सुबह 8 बजे तक जिले में कुल 41.6 मिमी औसत बारिश हो चुकी है, जबकि गत वर्ष इस अवधि में 41.2 मिमी बारिश हुई थी। यानि गत वर्ष की प्री-मानसून की बारिश से इस बार एक ही दिन की बारिश ने आंकड़ा पार कर लिया।
यह भी पढ़ें

पिछले साल का 10 प्रतिशत लक्ष्य भी नहीं हुआ पूरा, फिर रोपने हैं 10 हजार पौधे, ये है प्लान



शहर में खुली नपा की व्यवस्थाओं की पोल
अभी मानसून की बारिश शुरू नहीं हुई उससे पहले ही प्री-मानसून में ही नपा की व्यवस्थाओं की पोल खुल गई। नाले-नालियों की ठीक ढंग से सफाई नहीं होने से सडक़ों पर पानी बहता नजर आया, वहीं कॉलोनियों के कच्चे रास्ते कीचड़ से सन गए, जिसके चलते कई कॉलोनियों में नागरिकों की परेशानियां बढ़ गई हैं। यही नहीं शहर के बायपास रोड पर हो रहे गड्ढे बारिश के पानी से तालाब में तब्दील हो गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो