scriptMausam Alert- MP में कई स्थानों पर बारिश, दो से तीन दिन अभी ऐसे ही रहेगा मौसम | Light to heavy rain alert in 21 districts till 7 October | Patrika News
ग्वालियर

Mausam Alert- MP में कई स्थानों पर बारिश, दो से तीन दिन अभी ऐसे ही रहेगा मौसम

– 7 अक्टूबर तक करीब 21 जिलों में हल्की से तेज बारिश का अलर्ट

ग्वालियरOct 07, 2022 / 01:57 am

दीपेश तिवारी

mausam_october_2022.png

भोपाल। प्रदेश में विदाई के पहले मानसूनी गतिविधियां सक्रिय हो गई है। प्रदेश में इन दिनों मौसम का मिजाज नरम-गरम बना हुआ है। कहीं बादलों की स्थिति है तो कहीं धूप खिल रही है। साथ ही शाम के समय बारिश हो रही है। गुरुवार को राजधानी में शाम के बाद शहर के कई हिस्सों में तेज बारिश हुई।

जानकारों के अनुसार इसी प्रकार प्रदेश में कुछ स्थानों पर भी गरज चमक के साथ बौछारें पड़ी। मौसम विभाग की असिस्टेंट डायरेक्टर ममता यादव ने बताया कि इस समय दक्षिण आंध्र प्रदेश से विदर्भ, पश्चिमी मप्र होते हुए उत्तर प्रदेश तक एक कम दबाव की द्रोणिका गुजर रही है। नमी अधिक है और दिन में धूप भी खिल रही है, ऐसे में अनेक स्थानों पर गरज चमक के साथ बारिश की स्थिति बन रही है।

बंगाल की खाड़ी में बन रहे लो प्रेशर एरिया के कारण मंगलवार से रीवा-सतना के रास्ते नया सिस्टम एक्टिव होगा और गरज चमक के साथ बारिश होगी। यह दौर 11 अक्टूबर तक जारी रहेगा। वहीं 7 अक्टूबर तक करीब 21 जिलों में हल्की से तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है। मानसून की विदाई 15 अक्टूबर तक या उसके बाद होने की संभावना है।

दरअसल 8 और 9 अक्टूबर को फिर से सिस्टम बन रहा है। इससे 9 से लेकर 11 अक्टूबर तक प्रदेश के कुछ इलाकों में हल्की से तेज बारिश हो सकती है। मौसम विभाग की मानें तो वर्तमान में एक कम दबाव का क्षेत्र बंगाल की खाड़ी और उससे लगे आंध्रप्रदेश के समुद्री तट पर और एक पश्चिमी विक्षोभ पाकिस्तान और उसके आसपास हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात के रूप में बना हुआ है। वहीं कम दबाव का क्षेत्र धीरे-धीरे पश्चिमी दिशा में आगे बढ़ रहा है, जिसके प्रभाव से पूर्वी मध्यप्रदेश के जिलों में बादल छा गए हैं और कहीं-कहीं बारिश हो रही है।

Home / Gwalior / Mausam Alert- MP में कई स्थानों पर बारिश, दो से तीन दिन अभी ऐसे ही रहेगा मौसम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो