बड़ी खबर : 10 और 12 वीं की बोर्ड परीक्षाओं के नियमों में हुआ बड़ा बदलाव,पढ़ें पूरी खबर

बड़ी खबर : 10 और 12 वीं की बोर्ड परीक्षाओं के नियमों में हुआ बड़ा बदलाव,पढ़ें पूरी खबर

monu sahu | Publish: Feb, 15 2018 02:19:18 PM (IST) Gwalior, Madhya Pradesh, India

१०वीं और १२वीं की बोर्ड परीक्षाओं के नियमों में बड़ा बदलाव किया है। जिससे पढ़ाई के स्तर में सुधार तो होगा ही साथ ही छात्रों को आगे आने वाले समय में भी

ग्वालियर। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने १०वीं और १२वीं की बोर्ड परीक्षाओं के नियमों में बड़ा बदलाव किया है। जिससे पढ़ाई के स्तर में सुधार तो होगा ही साथ ही छात्रों को आगे आने वाले समय में भी फायदा मिलेगा। एक और पंाच मार्च से शुरू हो रही कक्षा १२वीं और १०वीं की बोर्ड परीक्षाओं में नकल रोकने के कड़े इंतजाम किए हैं। परीक्षा के दौरान विवाद की स्थिति बनने पर सीधे एफआईआर दर्ज कराई जाएगी। वहीं स्टूडेंट के लिए इस बार ऐसे कड़े नियम बनाए गए है जो कि नीट सहित कई बड़े एग्जाम में देखें जा रहे हैं। 12वीं और 10वीं की बोर्ड परीक्षाओं में छात्र अब जूते मोजे और चप्पल पहनकर परीक्षा में नहीं बैठ सकेंगे।

यह भी पढ़ें: बड़ी खबर : सिंधिया ने उज्जैन के राजा महाकाल और अपने पूर्वजों को लेकर कही ऐसी बात,BJP पर पड़ेगा भारी,see VIDEO

साथ ही केन्द्राध्यक्षों को एफआईआर दर्ज कराने और किसी भी तरह का निर्णय लेने की छूट दी गई है। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने सभी जिलों को प्रतिदिन की रिपोर्ट बोर्ड को भेजने के निर्देश भी दिए गए हैं। यह निर्णय बोर्ड ने नकल रोकने के लिए लिया है जिससे शिक्षा की गुणवत्ता को सुधार जा सके।

यह भी पढ़ें: Breaking : शिवरात्री से पहले मंदिर के पास ताबड़तोड़ फायरिंग,सामने जो भी आया मार दी गोली,वीडियो में देखें मौत का तांडव

शिक्षा विभाग के सूत्रों के मुताबिक बोर्ड परीक्षा के लिए श्योपुर जिले में ३० परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं, जिनमें ९ परीक्षा केन्द्र संवेदनशील परीक्षा केन्द्र की श्रेणी में रखे गए है। वहीं ४ परीक्षा केन्द्रों को अति संवेदनशील परीक्षा केन्द्र की श्रेणी में रखा गया है।

यह भी पढ़ें: मौसा भतीजी के साथ बनाता था नाजायज संबंध, पत्नी ने किया मना तो वेलेंटाईन डे की रात खेला खौफनाक खेल

परीक्षा केन्द्रों पर लागू रहेगी धारा 144
ाध्यमिक शिक्षा मंडल ने १०वीं और १२वीं की बोर्ड परीक्षाओं के नियमों में बड़ा बदलाव किया है। बोर्ड परीक्षा के दौरान किसी भी केन्द्र पर स्थिति न बिगड़े,इसके लिए सभी परीक्षा केन्द्रों पर धारा १४४ लागू रहेगी। इसके संबंध में माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से सभी कलेक्टर को दिशा निर्देश दिए गए है। साथ ही सभी स्कूलों को भी निर्देश दिए है कि वह अपने छात्रों को कहे कि वह नियमों का कड़ाई से पालन करें।

यह भी पढ़ें: बड़ी खबर- होटल में पुलिस की रेड, पर्दे की आड़ में आपत्तिजनक कंडीशन में बैठा था कपल, वीडियो में देखें पूरा मामला

 

MP Board 12th Time Table

परीक्षा में बैंठेगे ११३२८ परीक्षार्थी
जिले में इस दफा बोर्ड परीक्षा में ११३२८ परीक्षार्थी बैठेंगे। जिनके लिए जिले में ३० परीक्षा केन्द्र बनाए गए है। बताया गया है कि बोर्ड परीक्षा में ४२५० परीक्षार्थी कक्षा १२ वीं के शामिल होंगे। वहीं १० वीं के ७१३२ परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। परीक्षा सेंटर पर परीक्षा को लेकर सभी व्यावस्थाओं को तुरदस्त किया गया है।

 

परीक्षा के 15 मिनट बाद नहीं मिलेगा प्रवेश
सभी परीक्षार्थियों को ८.३० बजे परीक्षा केंद्र में पहुंचना होगा। परीक्षा शुरू होने के १५ मिनट बाद ८.४५ बजे के बाद किसी भी छात्र को परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

 

"बोर्ड के निर्देशों के पालन में परीक्षा में नकल रोकने के लिए कड़े इंतजाम जिला प्रशासन का सहयोग लेकर किए जाएंगे। विद्यार्थी जूते चप्पल पहनकर परीक्षा कक्ष में प्रवेश नही कर सकेें गे।"
अजय कटियार, डीईओ,श्योपुर

Ad Block is Banned