script

भाई की लगुन में मेहमानों को गिफ्ट की खास चीज, संकल्प पत्र भी भरवाया

locationग्वालियरPublished: Jun 19, 2019 11:58:50 am

Submitted by:

monu sahu

पर्यावरण संरक्षण के प्रति चलाया जा रहा है अभियान

Plants gift given to guests

भाई की लगुन में मेहमानों को गिफ्ट की खास चीज, संकल्प पत्र भी भरवाया

ग्वालियर। मन में यदि पर्यावरण संरक्षण के प्रति फिक्र हो तो कहीं भी लोगों को पौधरोपण के लिए प्रेरित और संकल्पित किया जा सकता है। चंबल संभाग के भिण्ड जिले का एक नौजवान जो रेलवे पुलिस में उप निरीक्षक पद पर झांसी यूपी में तैनात है के द्वारा पर्यावरण संरक्षण के प्रति अभियान चलाया जा रहा है। कुछ दिनों के अवकाश पर अपने गृहनगर भिण्ड आए युवक ने मौसेरे भाई के लगनोत्सव में मेंहमानों को पौधे वितरित कर उन्हें वृक्ष बनाने का संकल्प भी दिलाया।
यह भी पढ़ें

पिछले साल का 10 प्रतिशत लक्ष्य भी नहीं हुआ पूरा, फिर रोपने हैं 10 हजार पौधे, ये है प्लान


संकल्प पत्र भी भरवाया
उप निरीक्षक रविंद्र सिंह 17 जून 2019 को अपने मौसेरे भाई देवेंद्र सिंह के लगनोत्सव में ग्राम नुन्हटा गए थे। जहां लगुन फलदान लेकर आए 21 मेहमानों की खातिरदारी के बाद उन्हें एक-एक पौधा भेंट किया। इस दौरान प्रत्येक मेहमान से पौधे को बेटे की तरह पोषित कर उसे वृक्ष बनाने का संकल्प पत्र भी भरवाया।
यह भी पढ़ें

बेटी की शादी की चल रही थी तैयारी तभी पहुंची पुलिस, रिश्तेदार रह गए हैरान



Plants gift given to guests
पौधरोपण से है भविष्य की पीढ़ी
रविंद्र सिंह पर्यावरण संरक्षण के प्रति न केवल अपने परिजन बल्कि दोस्त व अन्य रिश्तेदारों के अलावा उनके संपर्क में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति को पौधरोपण के लिए प्रेरित करते रहते हैं। इतना ही नहीं उनके द्वारा वृक्षों की कमी से होने वाले नुकसान और पौधरोपण से भविष्य की पीढ़ी को मिलने वाले फायदे के बारे में भी विस्तार से बताया जाता है।
यह भी पढ़ें

चंबल में हुई बारिश से झुलसाने वाली गर्मी से मिली राहत, तापमान में भी आई गिरावट



शहर में यहां हो सकता है सघन पौधरोपण
शहर में नेशनल हाइवे के 5 किमी लंबे बायपास के किनारे, रतनूपुरा में बन रही पीएम आवास कालोनी में, निर्माणाधीन नवीन जिला जेल के परिसर में, गौरी सरोवर के चारों किनारों पर, पुराना रेलवे स्टेशन, नया रेलवे स्टेशन, नई गल्ला मंडी परिसर, लहार रोड पर सेमी अर्बन इंडस्ट्रीयल एरिया, पॉलीटेक्निक कालेज, एमजेएस पीजी कालेज परिसर, दबोहा से सुभाष तिराहा, परेड चोराहा, इंदिरा गांधी चौराहा होते हुए दीनपुरा तक, बंबा की पुलिया अटेर रोड से रेलवे स्टेशन तक, लहार चौराहा से बाराकलां गांव तक, भारोली तिराहा गल्ला मंडी से मंगतपुरा बीएमसी नपहर की पुलिया तक इंदिरा गांधी चोराहा से गोविंदनगर होते हुए अटेर रोड बंबा की पुलिया तक, सर्किट हाउस से इंदिरागांधी चौराहा तक बंबा की खाली जमीन पर, महावीरगंज की थीम रोड आदि पर पौधरोपण हो सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो