scriptसावन सोमवार : यहां स्थापित है चमत्कारी शिवलिंग, हर समस्या का होता है समाधान | vankhandeshwar mandir in dabra | Patrika News

सावन सोमवार : यहां स्थापित है चमत्कारी शिवलिंग, हर समस्या का होता है समाधान

locationग्वालियरPublished: Jul 22, 2019 05:54:56 pm

Submitted by:

monu sahu

नगर से एक किमी दूर रेलवे लाइन के पास स्थित प्राचीन वनखंडेश्वर मंदिर, मंदिर में स्थापित किया शिवलिंग करीब सौ साल है पुराना

Sawan Shiv Worship

सावन सोमवार : यहां स्थापित है चमत्कारी शिवलिंग, हर समस्या का होता है समाधान

ग्वालियर। सावन का पहला सोमवार 22 जुलाई को है। ऐसे में शहर के शिव मंदिरों को आकर्षक ढंग से सजाया गया। साथ ही इन मंदिरों पर सोमवार सुबह हजारों की संख्या में लोग दर्शन करने भी पहुंचे,लेकिन हम आपको शहर के एक ऐसे मंदिर के बारे में बता रहे हैं जिसके बारे में शायद आप नहीं जानते होंगे। डबरा नगर से एक किमी दूर रेलवे लाइन के पास स्थित प्राचीन वनखंडेश्वर मंदिर में स्थापित शिवलिंग करीब सौ साल पुराना बताया जाता है।
इसे भी पढ़ें : सावन का सोमवार : शहर के इन मंदिरों में उमड़ी शिव भक्तों की भीड़, ऐसा है इन मंदिरों का इतिहास

ऐसा माना जाता है कि ये चमत्कारी शिवलिंग है और यहां भक्तों की हर मनोकामनाएं पूरी होती है। मंदिर के महंत वृजबिहारी दास महाराज ने बताया कि पहले यहां एक खंडहर था। फिर इसके बाद अपने आप से ही शिवलिंग की उत्पत्ति हुई है। चमत्कारिक होने के कारण दूर-दूर से यहां लोग दर्शन के लिए आते हैं। श्रावण मास के हर सोमवार को यहां विशेष पूजा और कांवरे चढ़ाई जाती है। यहां पूरे श्रावण मास में भक्तों का तांता लगता है।
इसे भी पढ़ें : VIDEO : प्रदेश के इस अधिकारी ने स्कूल पहुंच बच्चों को पढ़ाया, फ्यूचर को लेकर कही सबसे बड़ी बात

अलग है महंत का कक्ष
चेतन्यदास जी का एक अलग कक्ष बना है। सुबह से शाम तक वहां मेला लगा रहता है। एकांत व प्राकृतिक रूप से रमणीय होने के कारण भक्त वहां जाकर शांत वातावरण का भी अनुभव करते है। महंत ने बताया कि श्रावण मास के सोमवार को विशेष महत्व होने से यहां मेला भरता है और हर दिन भोले बाबा का विशेष श्रृंगार किया जाता है। मंदिर में दूर-दूर से भक्त आते हैं और अपनी मनोकामना के लिए उपाय करते हैं।
इसे भी पढ़ें : पंद्रह घंटे बाद पानी से निकाला कारोबारी का शव, प्रॉपर्टी को लेकर भाइयों से था विवाद

Sawan Shiv Worship
कुएं के पानी से पेट के रोग दूर होते हैं
मंदिर के संबंध में कई मान्यताएं हैं। बताते हैं कि पूर्व में यहां खंडहर में शिवलिंग बने हुए थे जिन्हें श्री 1008 चेतन्यदास महाराज ने विधिविधान के साथ शिवलिंग को स्थापित कर मंदिर का निर्माण कराया था। समीप बना कुआं जिसका पानी बेहद शीतल और मीठा है जिसका सेवन कर यहां आने वाले श्रद्धालु पेट दर्द संबंधी रोगों का निदान करते हैं। मंदिर में आने वाले कई भक्तों को इसका लाभ हुआ है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो