script

हरसी बांध से नहरों में छोड़ा गया पानी, किसानों में खुशी की लहर

locationग्वालियरPublished: Jul 31, 2019 04:59:20 pm

Submitted by:

monu sahu

पशुपालन मंत्री लाखन सिंह व महिला एवं बाल विकास मंत्री इमरती देवी ने पूजन कर बांध के गेट खोले

Harasi dam

हरसी बांध से नहरों में छोड़ा गया पानी, किसानों में खुशी की लहर

ग्वालियर। बारिश न होने से धान की फसल को सूखने से बचाने और रोपाई कार्य प्रभावित होने की समस्या को देखते हुए बुधवार को हरसी बांध से मुख्य नहर में पानी छोड़ा गया। करीब 12.40 बजे पशुपालन मंत्री लाखन सिंह व महिला एवं बाल विकास मंत्री इमरती देवी ने पूजन कर बांध के गेट खोले। नहर में पानी आने से किसानों में खुशी की लहर दौड़ गई, क्योकि किसान कई बार मांग भी कर चुके थे। हालांकि यह अलग बात है कि बांध अभी 42 प्रतिशत खाली है। हरसी बांध से 31 जुलाई को दोपहर में नहरों में पानी छोड़ा गया।
इसे भी पढ़ें : छह गांव के हजारों बीघा खेत पानी में डूबे, इन गांवों में भी संकट

जैसे ही पानी छोडऩे की सूचना किसानों को मिली उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा। वहीं पर्याप्त पानी नहीं होने की वजह से बीच में नहर के बंद होने का डर भी अब खत्म हो गया है। दरअसल धान को तीन बार पानी लगता है। वर्तमान में हरसी बांध 42 फीसदी खाली है। अभी डैम में 112 एमसीएम पानी भरा है। हालांकि दो बार बांध में पानी पर्याप्त नहीं होने के कारण जल संसाधन विभाग ने हाथ खींच लिए थे। मंगलवार को किसानों की मांग पर यह निर्णय लिया गया है7 वर्तमान में हरसी बांध में 112 एमसीएम पानी भरा है।
इसे भी पढ़ें : बालक का अपहरण कर रही थी यह महिला तभी हुआ कुछ ऐसा, बच्चे ने खुद सुनाई अपहरण की कहानी

जबकि बांध की क्षमता 192.92 एमसीएम है। बांध से पानी नहीं छोड़े जाने और मौसम की बेरुखी की वजह से धान रोपाई कार्य प्रभावित है। 31 जुलाई को बांध से पानी छोड़े की बात सुनकर किसान खुश हैं। अभी तक डबरा ब्लॉक में 8 हजार हेक्टेयर रकबे में धान रोपाई हो चुकी है। हालांकि कई किसानों ने पलेवा कर खेत तैयार कर लिए हैं और बारिश के इंतजार में है, ताकि बारिश होने पर वे धान की रोपाई कर सकेें। डबरा ब्लॉक में अभी तक 304 एमएम बारिश हुई है।
इसे भी पढ़ें : गजब है मध्यप्रदेश सरकार : छह साल पहले चुकाया कर्ज, शिकायत लेकर अधिकारियों के पास पहुंचा किसान तो उड़े हो

Harasi dam
300 क्यूसेक छोड़ा गया पानी
जल संसाधन विभाग के कार्यपालन यंत्री राजेश चतुर्वेदी ने बताया कि ग्वालियर में कलेक्टर के समक्ष हुई बैठक में बांध से पानी छोड़े जाने का निर्णय हुआ है। सुबह 11 बजे शुरूआत में 300 क्यूसेक पानी छोड़ा गया और हर एक घंटे में 100-100 क्यूसेक पानी की क्षमता बढ़ाई जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो