पार्वती में उफान आने से चंबल का बढ़ा जलस्तर, इन गांवों में भारी अलर्ट

पार्वती में उफान आने से चंबल का बढ़ा जलस्तर, इन गांवों में भारी अलर्ट

monu sahu | Updated: 30 Jul 2019, 09:21:19 PM (IST) Gwalior, Gwalior, Madhya Pradesh, India

जिले में बारिश का दौर जारी, 24 घंटे में 51.4 मिमी बारिश, मौसम विभाग ने श्योपुर के लिए जारी किया 48 घंटे का ऑरेंज अलर्ट

ग्वालियर। अंचल के श्योपुर जिले में लगातार जारी बारिश के बीच अब मालवा की बारिश ने भी असर दिखाना शुरू कर दिया है। यही वजह है कि मालवा में हुई भारी बारिश के बाद सोमवार की दोपहर को पार्वती नदी में अचानक उफान आ गया, जिसके चलते महज 4 घंटे में 10 फीट जलस्तर बढ़ गया। पार्वती के उफान पर आने से खातौली पुल डूब गया, लिहाजा 24 घंटे बाद ही फिर से श्योपुर-कोटा मार्ग बंद हो गया। वहीं नदी के टापू पर स्थित सूंडी गांव सहित किनारे के दर्जन भर गांवों में प्रशासन ने अलर्ट जारी कर दिया। इसके साथ ही पार्वती के पानी और कोटा बैराज से छोड़े गए 7 हजार क्यूसेक पानी से जिले की सीमा में चंबल नदी का भी जलस्तर बढ़ गया।

इसे भी पढ़ें : खुशखबरी : मध्यप्रदेश के क्रिकेटरों को मिली सौगात, शासन से आया यह आदेश

पिछले दिनों 46 घंटे बंद रहने के बाद श्योपुर-कोटा मार्ग रविवार की दोपहर 1 बजे खुल गया था और पार्वती का जलस्तर भी तेजी से पुल के नीचे पहुंच गया, लेकिन सोमवार की दोपहर 1 बजे के आसपास पार्वती का जलस्तर फिर से तेजी से बढऩे लगा, जिससे इस मार्ग पर आवागमन फिर बंद हो गया। स्थिति यह रही कि दोपहर 1 बजे से शाम 5 बजे के बीच के चार घंटों में ही पुल पर 10 फीट तक पानी हो गया।

इसे भी पढ़ें : चार आवेदकों को दरकिनार कर पांचवें को दी नियुक्ति, मामला सामने आते ही मची खलबली

बताया जा रहा है कि मालवा में हो रही लगातार बारिश से पार्वती के जलस्तर में तेजी से इजाफा हुआ है और ये इस सीजन में पहली बार है, जब खातौली पुल पर 10 फीट से ज्यादा पानी हुआ है। पिछले सप्ताह 7 फीट तक पानी पहुंचा था। पार्वती में पानी बढ़ते ही सूंडी गांव टापू बन गया, जिसके लिए प्रशासन अलर्ट हो गया है, वहीं अन्य किनारे के गांवों में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है।

इसे भी पढ़ें : Breaking : तेजी से दौड़ रही स्कूली वैन में लगी आग, धू-धू कर जली

50 फीसदी कोटा पूरा, 48 घंटे का आरेंज अलर्ट
जिले में अभी तक कुल 414.7 मिमी बारिश हो चुकी है, जबकि जिले की औसत बारिश 8 22 मिमी है, इस लिहाज से अभी तक 50 फीसदी से ज्यादा का कोटा पूरा हो गया है। बीते पांच दिन से सावन की झड़ी लगी होने के बीच मौसम विभाग ने श्योपुर में आगामी 48 घंटे के लिए फिर से आरेंज अलर्ट जारी करते हुए अति वर्षा की चेतावनी जारी की है। मौसम केंद्र भोपाल द्वारा सोमवार की दोपहर 1 बजे जारी अलर्ट में मालवांचल सहित प्रदेश के 27 जिलों में आरेंज अलर्ट जारी किया, जिसमें श्येापुर भी शामिल है। इस अलर्ट में चंबल अंचल का श्योपुर अकेला जिला है।

इसे भी पढ़ें : आपके घर आ रहे दूध में भी है मिलावट तो हो जाए सावधान, यहां कराए जांच

 

चंबल और पार्वती का जलस्तर(मीटर में)
नदी सुबह 8 बजे शाम 6 बजे खतरे का निशान
पार्वती 192.90 196 .10 198 .00
चंबल 186 .86 186 .97 199.50

इसे भी पढ़ें : जम्मू जा रहा युवक एयरपोर्ट पर पकड़ा, पर्स में यह चीज देखते ही सुरक्षाकर्मियों के उड़े होश

जिले में बारिाश की स्थिति (मिमी में)

weather high alert

124 घंटे में 51 मिमी बारिश
जिले में पिछले पांच दिनों से जारी सावन की झड़ी की स्थिति अभी बरकरार है। हालांकि सोमवार की दोपहर को शहर में थोड़ा मौसम खुला और धूप भी निकली, लेकिन कई इलाकों में बारिश भी हुई है। जबकि श्योपुर शहर में रात में 10 मिमी बारिश दर्ज की गई। भू अभिलेख विभाग के आंकड़ों के मुताबिक जिले में बीते 24 घंटे में 51.4 मिमी बारिश दर्ज की गई है। विशेष बात यह है कि अभी तक जिले की पांचों तहसीलों में पीछे चल रहे विजयपुर और वीरपुर भी बीते 24 घंटे की बारिश में तरबतर हुए। जिसके तहत विजयपुर में 55.0 और वीरपुर में 55.4 मिमी बारिश हुई।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned