चॉकलेट खाने के ये फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

चॉकलेट खाने के ये फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

By: monu sahu

Updated: 07 Jul 2019, 12:53 PM IST

ग्वालियर। चॉकलेट आमतौर पर हर किसी को पसंद होती है। खासकर लड़कियों की तो चॉकलेट फेवरेट मानी जाती है। लेकिन क्या आपको पता है कि चॉकलेट टेस्टी होने के साथ-साथ बहुत हेल्दी भी होती है। चॉकलेट हार्ट से लेकर वजन कम करने तक, हर कहीं इसका असर देखा जा सकता है। साथ ही चॉकलेट खाने से कई फायदे भी होते है। आज 7 जुलाई को पूरे विश्व में वल्र्ड चॉकलेट डे मनाया जाएगा।


इसे भी पढ़ें : प्रभु का चमत्कार देखना है तो आए यहां, 173 साल से मंदिर में अपने आप फट जाता है चावल का मटका

कहा जाता है कि यूरोप में पहली बार 7 जुलाई साल 1550 को चॉकलेट डे मनाया गया था। कुछ लोगों का मानना है कि चॉकलेट डे लगभग 4 हजार साल पुराना है तो कुछ का मानना है कि दो हजार साल पुराना है। एक बात सच है कि पहली बार चॉकलेट का पेड़ अमेरिका में देखा गया था। इस चॉकलेट डे पर आइये जानते है डॉ. रवि शर्मा से चॉकलेट खाने के 10 फायदे।


इसे भी पढ़ें : Monsoon 2019 : मानसून की दस्तक, रिमझिम बारिश से मौसम सुहाना

World Chocolate Day

तनाव होता है कम
डार्क चॉकलेट खाने से तनाव दूर करने में सहायता मिलती है। इसमें पाए जाने वाले ऑक्सीडेटिव तनाव पैदा करने वाले हार्मोन को नियंत्रित करते हैं और तनाव को कम करते हैं। इसमें सेरोटोनिन पाया जाता है, जो कि एक एंटीडिप्रेसन्ट है।

इसे भी पढ़ें : साइरा मुझसे दूर हो गई इसलिए मर रहा हूं और चंद मिनट में चली गई जान

चॉकलेट है बेहतरीन एंटी
एजर चॉकलेट में पाए जाने वाला कोको फ्लैवनॉल एक बेहतरीन एंटी एजर के रूप में काम करता है। वह हमारी बढ़ती उम्र के लक्षणों को जल्दी नहीं आने देता है। इससे आपकी त्वचा जवां नजर आती है। यही वजह है कि आजकल चॉकलेट बाथ, फेशि‍यल, पैक और वैक्स का इस्तेमाल भी होने लगा है । एक रिसर्च में भी ये पाया गया है कि रोजाना हॉट चॉकलेट के दो कप पीने से वृद्ध लोगों का मानसिक स्वास्थ भी अच्छा रहता है। इसके साथ ही उनकी सोचने की क्षमता भी तेज हो जाती है।

इसे भी पढ़ें : चंबल संभाग में झमाझम बारिश, कई जिलों में अति बारिश की चेतावनी, प्रशासन अलर्ट

World Chocolate Day

बच्चा होगा हेल्दी
जो गर्भवती महिलाएं गर्भावस्था के दौरान चॉकलेट खाती हैं उनका बच्चा स्वस्थ और हंसमुख पैदा होता है। सिर्फ इतना ही नहीं, चॉकलेट ना खाने वाली महिलाओं की तुलना में चॉकलेट खाने वाली महिलाओं के बच्चें जीवन में आने वाली किसी भी नई परिस्थिति के सामने ज्यादा निर्भीक पाए जाते हैं।

इसे भी पढ़ें : सडक़ पर पड़े घायलों को देखकर कलेक्टर ने रोकी गाड़ी, भिजवाया अस्पताल

असमय मृत्यु
होती है कम चॉकलेट खाने का यह सबसे बड़ा फायदा है कि जो लोग पूरी जिंदगी चॉकलेट खाते हैं, वो चॉकलेट न खाने वालों की तुलना में एक साल ज्यादा जीते हैं। एक रिसर्च में भी ये बात सामने आई है कि चॉकलेट असमय मृत्यु को 8 प्रतिशत तक कम कर देती है।

World Chocolate Day

ब्लड सर्कुलेशन रहता है सही
चॉकलेट में फ्लावोन्वाइड्स पाए जाते हैं जिससे कि हमारे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन सही बना रहता है।

 

दर्द भी होता है छूमंतर
चॉकलेट खाने से हमारे शरीर में एंडोफिजिन नाम का हार्मोन एक्टिव हो जाता है जिससे कि हमारे शरीर में होने वाला दर्द कम हो जाता है। इसलिए चॉकलेट को नेचुरल पेनकिलर भी कहा जा सकता है।

 

खांसी में भी है उपयोगी
चॉकलेट खांसी में भी बहुत ही फायदेमंद साबित होती है। इसके साथ ही दस्त लगने पर भी चॉकलेट बहुत फायदेमंद होती है।

World Chocolate Day

हार्ट रहता है हेल्दी
चॉकलेट खाने से हमारा ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है जिसके कारण हमें दिल की बीमारी होने का खतरा कम हो जाता है। चॉकलेट बॉडी में पाए जाने वाले एलडीएल कोलेस्ट्रॉल जिसे हम बैड कोलेस्ट्रॉल भी कहते हैं, उसे कम करने में मददगार साबित होती है। एक रिसर्च के मुताबिक डार्क चॉकलेट हार्ट अटैक के खतरे को करीब 50 प्रतिशत और कॉरनेरी बीमारी के खतरे को 10 प्रतिशत तक कम कर देती है।


मूड होता है अच्छा
चॉकलेट का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि वह हमारे दिमाग के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इससे ना सिर्फ हमारा मूड अच्छा रहता है बल्कि इसको खाने से हमें आत्म संतुष्टि भी मिलती है जिसका असर हमारे पूरे शरीर पर पड़ता है।

 

वजन कम करना हो जाता है आसान
कैलिफोर्निया के सैन डिएगो विश्वविद्यालय द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया है कि जो वयस्क नियमित रूप से चॉकलेट खाते हैं, उनका बॉडी मास इंडेक्स चॉकलेट न खाने वालों की तुलना में कम रहता है।

monu sahu
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned