scriptThandai Benefits: गर्मी में आपको फिट और हेल्दी बनाए रखने में मददगार होता है, ठंडाई | Amazing health benefits of drinking thandai in summer | Patrika News
स्वास्थ्य

Thandai Benefits: गर्मी में आपको फिट और हेल्दी बनाए रखने में मददगार होता है, ठंडाई

Thandai Benefits: गर्मियों के मौसम ठंडाई पीना सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। ये शरीर और दिमाग दोनों को ठंडा रखने में मदद करता है। साथ ही ठंडाई पीने से गर्मियों में होने वाली कई प्रकार की समस्याएं भी दूर हो जाती है। ठंडाई पीने से इम्यूनिटी भी बेहतर होती है।
 
 

नई दिल्लीMay 07, 2022 / 01:20 pm

Roshni Jaiswal

Thandai Benefits: गर्मी में आपको फिट और हेल्दी बनाए रखने में मददगार होता है, ठंडाई

Amazing health benefits of drinking thandai in summer

Thandai Benefits: गर्मियों में ठंडाई पीने से कई तरह के लाभ मिलते है। ठंडाई कई तरह के पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर होता है, जो कई समस्याओं से बचाने में मदद करता है। गर्मियों में ठंडाई पीने से शरीर को ठंडक मिलती है। साथ ही ये शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाती है। ठंडाई कई प्रकार की होती है। ठंडाई का सेवन करने से इम्‍यूनिटी सिस्टम मजबूत होती है। साथ ही पेट से जुड़ी कई समस्याएं भी दूर होती है। इसलिए गर्मियों में खुद को फिट और हेल्दी बनाए रखने के लिए ठंडाई का सेवन जरूर करें। तो आइए जानते है गर्मियों में ठंडाई पीने से मिलने वाले फायदे के बारे में
ठंडाई पीने के फायदे

1. इम्‍यूनिटी बढ़ाने में फायदेमंद
इम्‍यूनिटी बढ़ाने के लिए ठंडाई का सेवन करना सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। क्योंकि ठंडाई कई तरह के मसालों से मिलकर बनता है, जो इम्‍यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है। इसलिए गर्मियों में इम्‍यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाए रखने के लिए ठंडाई का सेवन जरूर करें।
यह भी पढ़ें

रोजाना एक गिलास मौसंबी का जूस पीने से सेहत को मिलते है कई फायदे, कमजोरी को दूर करने में होता है मददगार

2. पेट की समस्या को दूर करने में फायदेमंद
पेट से जुड़ी समस्या को दूर करने में ठंडाई का सेवन करना बहुत ही लाभदायक साबित होता है। क्योंकि ठंडाई में खसखस होता है जिसमें प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, फैट और मिनरल्स के भरपूर मात्रा पाई जाती हैं, जो पेट से जुडी कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। कब्ज और पेट जलन की समस्या से भी राहत दिलाने में मदद करता है।
3. ब्लोटिंग की समस्या को दूर करने में फायदेमंद
ब्लोटिंग की समस्या को दूर करने में ठंडाई का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि ठंडाई में सौंफ होता है जो पाचन को मजबूत बनाता है। साथ ही ब्लोटिंग की समस्या को भी दूर करता है। ठंडाई पीने से पेट फूलने की समस्या भी दूर होती है। इसलिए आप ब्लोटिंग की समस्या को दूर करने के लिए ठंडाई का सेवन जरूर करें।
यह भी पढ़ें

नारियल का सिरका से सेहत को मिलते हैं कई फायदे, कई बीमारियों के लिए है रामबाण

4. एनर्जी बढ़ाने में फायदेमंद
एनर्जी बढ़ाने में ठंडाई का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है। क्योंकि ठंडाई में ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल किया जाता है। जिससे शरीर को एनर्जी मिलती है। इसलिए गर्मियों में ठंडाई पीने से शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Home / Health / Thandai Benefits: गर्मी में आपको फिट और हेल्दी बनाए रखने में मददगार होता है, ठंडाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो