scriptलाल मिर्च का सेवन सेहत के लिए होता है बेहतरीन, जानें इसके सेवन से होने वाले इन फायदे और मिथक के बारे में | amazing health benefits of eating red chilies laal mirch khane kefayde | Patrika News

लाल मिर्च का सेवन सेहत के लिए होता है बेहतरीन, जानें इसके सेवन से होने वाले इन फायदे और मिथक के बारे में

locationनई दिल्लीPublished: Apr 18, 2022 12:26:02 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Health Tips In Hindi:लाल मिर्च का सेवन अक्सर खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है, लेकिन क्या आपको पता है कि ये सिर्फ स्वादिष्ट ही नहीं होता है बल्कि सेहत के लिए भी फ़ायदेमन्द होता है। इसके रोजाना स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती जाती हैं।

लाल मिर्च का सेवन सेहत के लिए होता है बेहतरीन, जानें इसके सेवन से होने वाले इन फायदे और मिथक के बारे में

amazing health benefits of eating red chilies

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के सम्मेलन में एक शोध पेश किया गया है इसके अनुसार बताया गया है कि जो व्यक्ति डाइट में लाल मिर्च का रोजाना इस्तेमाल करते हैं वे लंबे समय तक स्वस्थ बने रहते हैं साथ ही साथ दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी कम किया जा सकता है। इसलिए जानिए कि रोजाना लाल मिर्च का रोजाना सेवन आपको क्यों करना चाहिए और ये कौन-कौन से फ़ायदेमन्द तत्वों से भरपूर होते हैं।
कैलोरी की मात्रा को करता है कम: वेट कम करना चाहते हैं तो लाल मिर्च का सेवन बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है, क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा बेहद कम होती है वहीं फाइबर की मात्रा भरपूर होती है। इसके रोजाना सेवन से शरीर में मेटबॉयोलिज्क एक्टिविटी बढ़ती जाती है, जो कि कैलोरी को आसानी से बर्न करने में मदद करता है।
 
एनीमिया की कमी की करता है पूर्ती: लाल मिर्च का सेवन बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है, इसमें मैग्नीशियम और फोलेट प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसका यदि रोजाना सेवन करते हैं तो एनेमिया के जैसी गंभीर बीमारी को नियंत्रित करता है।
 
पेट से जुड़ी समस्याओं को करता है दूर और इम्युनिटी को बढ़ाता है: इम्युनिटी यदि व्यक्ति कि बूस्ट होती है तो स्वास्थ्य से जुड़ी कई गंभीर समस्याएं दूर होती जाती हैं। इसलिए इम्युनिटी को बढ़ाना चाहते हैं या पेट से जुड़ी समस्यायों को दूर करना चाहते हैं जैसे कि कब्ज, पेट में गैस आदि तो लाल मिर्च को डाइट में शामिल कर सकते हैं।
 
आंखों की सेहत के लिए होता है बेहतरीन: लाल मिर्च एक नहीं बल्कि कई सारे विटामिन्, मिनरल्स, फोस्फोरस और आदि सारे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, इनका भरपूर मात्रा में सेवन आंखों की सेहत को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं, वहीं मोतियाबिंद के जैसी कई गंभीर समस्याएं भी दूर हो जाती हैं।

यह भी पढ़ें: नाखून चबाने की है आदत तो सेहत को हो सकते हैं कई नुकसान, जानिए इन घरेलू उपायों से कैसे पाएं छुटकारा
 
फाइबर से होता है भरपूर: लाल मिर्च में लाइकोपीन नामक तत्व प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में लाल मिर्च पाया जाता है जो कि फाइबर से भरपूर होते हैं, इसलिए इन्हें अपने डाइट में जरूर शामिल करें।

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो