scriptAmazing health benefits of Honey and Munakka in Hindi | Honey with Munakka Benefits: जानिए शहद और मुनक्का के हैं कई फायदे, कई बीमारियों के लिए है रामबाण | Patrika News

Honey with Munakka Benefits: जानिए शहद और मुनक्का के हैं कई फायदे, कई बीमारियों के लिए है रामबाण

Honey with Munakka Benefits: शहद और मुनक्का एक साथ सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि ये दोनों कई सारे पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर होते हैं, जो स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं।

नई दिल्ली

Updated: May 12, 2022 01:10:20 pm

Honey with Munakka Benefits: शहद और मुनक्का एक साथ सेवन करने से कई प्रकार के फायदे मिलते हैं। कई पोषक तत्वों से भरपूर शहद और मुनक्का कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। खून की कमी को पूरा करने के साथ ही वजन कंट्रोल करने में मददगार साबित हो सकता है। साथ ही पेट से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। शरीर की परेशानियों को दूर करने के लिए आप शहद और मुनक्का एक साथ सेवन जरूर करें। तो आइए जानते हैं शहद और मुनक्के के फायदे के बारे में
Honey with Munakka Benefits: जानिए शहद और मुनक्का के हैं कई फायदे, कई बीमारियों के लिए है रामबाण
Amazing health benefits of Honey and Munakka in Hindi
शहद और मुनक्का के फायदे

1. कब्ज को दूर करने में
शहद और मुनक्का एक साथ सेवन करना कब्ज की समस्या को दूर करने में फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि शहद और मुनक्का में फाइबर पाया जाता है, जो पाचन को बेहतर बनाता है। इसलिए इनका सेवन करने से कब्ज की समस्या से राहत मिलती है।
यह भी पढ़े: जानिए चोकर वाले आटे के जबरदस्त फायदे, पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में करता है मदद
2. शरीर की सूजन कम करने में फायदेमंद
शहद और मुनक्का एक साथ सेवन करना शरीर की सूजन को कम करने में बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि इन दोनों में एंटी इंफ्लेमेंटरी के गुण पाया जाता है, जो सूजन को कम करने में मदद करता है। इसलिए शरीर की सूजन को कम करने के शहद और मुनक्का का सेवन जरूर करें।
3. खून की कमी को दूर करने में फायदेमंद
खून की कमी को दूर करने में शहद और मुनक्का एक साथ सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि इनमें आयरन की मात्रा पाया जाता है, जो आयरन की कमी को पूरा करने में मदद कर सकता है।
इसलिए खून की कमी को दूर करने के लिए शहद और मुनक्का का सेवन जरूर करें।
यह भी पढ़े: गर्मियों में आपको हेल्दी और फिट बनाए रखने में मददगार होता है, सौंफ का शरबत

4. त्वचा के लिए फायदेमंद
शहद और मुनक्का एक साथ सेवन करना त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि इनमें एंटी वायरल गुण पाए जाते हैं, जो एमजीओ नामक पदार्थ के साथ सभी प्रकार के कीटाणुओं से लड़ सकते हैं। साथ ही त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में शहद और मुनक्का काफी फायदेमंद होता है। ये मुंहासे के कारण होने वाली सूजन और जलन को कम करने में मदद करते हैं।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

आय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्मानाMumbai Drugs Case: क्रूज ड्रग्स केस में शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को NCB से क्लीन चिट36000 मंदिरों को तोड़कर बनाए गए मस्जिद, हम उन सभी मस्जिदों पर करेंगे क्लेम, कर्नाटक के BJP विधायक का बयानमनी लान्ड्रिंग मामले में फारूक अब्दुल्ला को ED ने भेजा समन, 31 मई को दिल्ली में होगी पूछताछUP Vidhansabha: मुख्यमंत्री Yogi बोले- ... 'हाथ जोड़कर बस्ती को लूटने वाले, सभा में सुधारों की बात करते हैं'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चKuldeep Ranka : कौन हैं ये IAS, जिनसे 'ज़लालत' महसूस कर Gehlot के मंत्री ने कर डाली इस्तीफे की पेशकश!Bharat Drone Mahotsav 2022: दिल्ली में ड्रोन फेस्टिवल का उद्घाटन कर बोले मोदी- 2030 तक ड्रोन हब बनेगा भारत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.