scriptOkra For Weight Loss: वजन कम करने से लेकर इम्युनिटी को करता है बूस्ट, जानिए भिंडी के सेवन से होने वाले इन अनगिनत फायदों के बारे | amazing health benefits of okra okra khane ke fayde | Patrika News
स्वास्थ्य

Okra For Weight Loss: वजन कम करने से लेकर इम्युनिटी को करता है बूस्ट, जानिए भिंडी के सेवन से होने वाले इन अनगिनत फायदों के बारे

Okra Health Benefits: भिंडी का सेवन आमतौर पर सभी पसंद करते है। भिंडी स्वादिष्ट तो होती ही वहीं कई प्रकार के पोषक तत्वों से भी भरपूर होती है। इसलिए भिंडी का सेवन आपको रोजाना जरूर करना चाहिए।
 

नई दिल्लीApr 13, 2022 / 07:25 pm

Neelam Chouhan

 वजन कम करने से लेकर इम्युनिटी को करता है बूस्ट, जानिए भिंडी के सेवन से होने वाले इन अनगिनत फायदों के बारे

amazing health benefits of okra okra khane ke fayde

Okra Health Benefits: भिंडी का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फ़ायदेमन्द होता है, इसके रोजाना सेवन से सेहत से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती जाती हैं। भिंडी को लेडी फिंगर के नाम से भी जाना जाता है। भिंडी एंटी ऑक्सीडेंट्स, एंटी इन्फ्लामेट्री, एंटीफेटिग के जैसे कई सारे फ़ायदेमन्द तत्वों से भरपूर होती है। भिंडी में कैलोरी की मात्रा बहुत ही ज्यादा कम होती है, वहीं ये फाइबर की मात्रा से भी भरपूर होती है। इसलिए आपको भिंडी का सेवन रोजाना भरपूर मात्रा में जरूर करना चाहिए।
जानिए भिंडी के रोजाना सेवन से होने वाले इन फायदों के बारे में।
इम्युनिटी को करता है बूस्ट: यदि आप इम्युनिटी को बूस्ट करना चाहते हैं तो भिंडी का सेवन आप कर सकते है। भिंडी में पोटैशियम,कैल्शियम,कार्बोहायड्रेट की मात्रा भरपूर होती है। इसलिए यदि आप इम्युनिटी को बूस्ट करना चाहते हैं तो भिंडी का सेवन कर सकते हैं।
 
मोटापा करता है कम: वजन कम करना चाहते हैं तो भिंडी का सेवन बहुत ही ज्यादा फ़ायदेमन्द होता है। इसके सेवन से वेट कम होता जाता है वहीं ये बेली फैट को कम करने में भी मदद करता है। इसलिए भिंडी का सेवन कम मात्रा में ही करना चाहिए। ये आपके बेली फैट को तो कम करेगी ही साथ आपको जल्दी-जल्दी भूख भी लगेगी।
डायबिटीज: भिंडी का सेवन डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है। भिंडी में फाइबर की मात्रा भरपूर होती है वहीं इसमें कैलोरी की मात्रा भी बेहद भरपूर होती है। इसलिए यदि आप डायबिटीज या ब्लड शुगर को कंट्रोल करना चाहते हैं तो भिंडी का सेवन बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है।
हड्डियां होती हैं मजबूत: हड्डियों को यदि मजबूत बनाना चाहते हैं तो भिंडी का सेवन बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है। इसमें कैल्शियम के साथ-साथ पोटेशियम की मात्रा भी भरपूर होती है। इसलिए हड्डियों की मजबूती के लिए भिंडी का सेवन बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है।
यह भी पढ़ें: आपकी हडि्डयां जानिए क्यों हो रही कमजोर? इन टिप्स से मजबूत करें बोन डेंसिटी

 
 
 
 
पाचन को बनाता है बेहतर: पाचन शक्ति को बेहतर बनाना चाहते हैं तो भिंडी का सेवन बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है। इसके सेवन से कब्ज,पेट दर्द के जैसी अन्य समस्याएं दूर होती जाती हैं। इसलिए भिंडी का सेवन आपको रोजाना करना चाहिए।

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Home / Health / Okra For Weight Loss: वजन कम करने से लेकर इम्युनिटी को करता है बूस्ट, जानिए भिंडी के सेवन से होने वाले इन अनगिनत फायदों के बारे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो