scriptPeanut Oil Benefits: जानिए मूंगफली के तेल का सेवन करने के जबरदस्त फायदे, हार्ट के लिए होता है फायदेमंद | Amazing health benefits of peanut oil for heart | Patrika News

Peanut Oil Benefits: जानिए मूंगफली के तेल का सेवन करने के जबरदस्त फायदे, हार्ट के लिए होता है फायदेमंद

locationनई दिल्लीPublished: May 15, 2022 02:58:14 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Peanut Oil Benefits: मूंगफली के तेल का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। मूंगफली का तेल कई सारे पोषक तत्व के गुणों से भरपूर होता है, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। मूंगफली तेल का सेवन करना हार्ट के मरीजों के लिए फायदेमंद माना जाता है।

Peanut Oil Benefits: जानिए मूंगफली के तेल का सेवन करने के जबरदस्त फायदे, हार्ट के लिए होता है फायदेमंद

Amazing health benefits of peanut oil for heart

Peanut Oil Benefits: मूंगफली के तेल का सेवन करने से सेहत को कई प्रकार के फायदे मिलते हैं। मूंगफली के तेल में एंटी सेप्टिक, एंटी स्पास्मोडिक, एसट्रिंजेंट, फ्लेवोनोइड्स और फोलेट्स जैसे तत्वों के गुण पाए जाते हैं। कई पोषक तत्व से भरपूर मूंगफली का तेल स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याओं से बचाने में मदद करता है। खासकर डायबिटीज और हार्ट के मरीजों के लिए मूंगफली का तेल का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। इसके साथ ही स्किन और बालों के लिए मूंगफली का तेल फायदेमंद माना जाता है। क्या यह जानते हैं मूंगफली के तेल से मिलने वाले फायदे के बारे में
मूंगफली तेल के फायदे

1. हार्ट के लिए फायदेमंद
हार्ट के लिए मूंगफली तेल का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि मूंगफली का तेल एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। इसलिए हार्ट के मरीजों को मूंगफली का तेल का सेवन जरूर करना चाहिए।
यह भी पढ़े: जानिए हींग और शहद से मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे, पाचन को बेहतर बनाने में करता है मदद
2. जोड़ों के दर्द को कम करने में फायदेमंद
दर्द को कम करने के लिए मूंगफली तेल का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि मूंगफली के तेल में एसट्रिंजेंट के गुण पाए जाते हैं, जो जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद करता है। इसलिए मूंगफली का तेल का सेवन करने से जोड़ों के दर्द की समस्या से राहत मिलती है।
3. स्किन के लिए फायदेमंद
स्किन के लिए मूंगफली तेल का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि मूंगफली के तेल में विटामिन ई गुण पाया जाता है, जो स्किन को हेल्दी रखने में मदद करता है। साथ ही स्किन से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।
यह भी पढ़े: संतरे के छिलके में छिपा हैं ये अद्भुत राज, जिसे जानकर आप चौक जाएंगे
4. डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद
डायबिटीज के मरीजों के लिए मूंगफली तेल का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि मूंगफली के तेल में ओलिक एसिड के गुण पाया जाता है, जो इंसुलिन उत्पादन में नकारात्मक प्रभाव डालने वाले इंफ्लेमेटरी साइटोकाइन टीएनएफ-अल्फा के प्रभाव को कम करने में मदद करता है। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए मूंगफली का तेल का सेवन करना चाहिए।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो