scriptHealth Tips: इन चीजों को जरूर करें भिगोकर शामिल,कई बीमारियां हो जाएंगी दूर | amazing-health-benefits-of-soaked-foods | Patrika News

Health Tips: इन चीजों को जरूर करें भिगोकर शामिल,कई बीमारियां हो जाएंगी दूर

locationनई दिल्लीPublished: Dec 24, 2021 11:03:48 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Health Tips: यदि आप भी लंबे समय तक स्वस्थ बने रहना चाहते हैं तो ऐसे में ये भीगे हुए फ़ूड आपके सेहत को लंबे समय तक स्वस्थ बना के रखने में काम आ सकते हैं। इसलिए आपको भी इन भीगे हुए फूड्स को अपने रोजाना कि डाइट में शामिल करना चाहिए।

Health Tips: इन चीजों को जरूर करें भिगोकर शामिल,कई बीमारियां हो जाएंगी दूर

Health Tips:

नई दिल्ली। Health Tips: आजकल कि लाइफस्टाइल और डाइट ऐसी हो गई है कि शरीर में कोई न कोई बीमारी लगी ही रहती है,वहीं यदि आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो ऐसे में डाइट को अधिक ध्यान देने की जरूरत होती है। डाइट न केवल आपको लंबे समय तक स्वस्थ बना के रखने में सहयक होते हैं वहीं ये आपको कई बीमारियों से भी बचाते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ फूड्स ऐसे भी होते हैं जो सेहत के लिए और भी ज्यादा तब फायदेमंद होते हैं जब उनका सेवन भिगो के किया जाए। इसलिए जानिए इन फूड्स के बारे में जिनको यदि आप भिगो के सेवन करते हैं तो इससे कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं।
भीगे बादाम खाने के फायदे
बादाम अनेकों पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं,बादाम का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है। बादाम के सेवन से कई बीमारियां दूर होती जाती हैं वहीं यदि आप भीगे हुए बादाम को डाइट में शामिल करते हैं तो इससे अनेकों बीमारियां दूर होती जाती हैं। भीगे हुए बादाम का यदि आप सेवन करते हैं तो ये आपको लंबे समय तक शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को स्वस्थ बना के रखने में सहायक होते हैं। वहीं भीगे हुए बादाम के सेवन से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है।
Health Tips: इन चीजों को जरूर करें भिगोकर शामिल,कई बीमारियां हो जाएंगी दूर
मेथी के बीज
मेथी का सेवन आप आमतौर पर खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए होंगें लेकिन क्या आपको पता है कि यदि आप मेथी का सेवन करते हैं तो इससे शरीर से ढेरों बीमारियां दूर होती जाती हैं। वहीं यदि आप रात में मेथी को भिगोकर सेवन करते हैं तो इससे शरीर से बीमारियां दूर हो जाती हैं। भीगी हुई मेथी के रोजाना सेवन से कई बीमारियां दूर होती जाती हैं। वहीं ये जोड़ों में दर्द, गठिया के जैसी अनेकों दिक्कतें भी दूर हो जाती हैं।
Health Tips: इन चीजों को जरूर करें भिगोकर शामिल,कई बीमारियां हो जाएंगी दूर
भीगे चने के फायदे
काले चने कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं,काले चने में फाइबर,प्रोटीन,आयरन,विटामिन आदि पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। भीगी चने से का सेवन करते हैं तो इससे काफी हद तक वेट कंट्रोल भी कर सकते हैं। वहीं ये इम्युनिटी को लंबे समय तक मजबूत बना के रखने में सहायक होते हैं। इसका सेवन करने से पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है। इसका सेवन करने से पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है और वहीं वेट भी कंट्रोल में रहता है।
अलसी
अलसी का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होते हैं,यदि आप भीगे हुए अलसी का सेवन करते हैं तो इससे अनेकों बीमारियां दूर होती जाती हैं। यदि आप रात में अलसी को भिगो के सेवन करते हैं तो कई बीमारियां शरीर से दूर होती जाती हैं। अलसी में फाइबर,विटामिन,आयरन आदि चीज़ें भरपूर मात्रा में पाई जाती हैं। इसका सेवन वेट को कम करने में लाभदायक साबित होती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो