scriptamazing health benefits of sweet lime | Sweet Lime Benefits: इम्युनिटी को बूस्ट करने के साथ बॉडी को भी करती है डिटॉक्स, जानिए मौसमी के और भी फायदे | Patrika News

Sweet Lime Benefits: इम्युनिटी को बूस्ट करने के साथ बॉडी को भी करती है डिटॉक्स, जानिए मौसमी के और भी फायदे

मौसंबी का सेवन तो आप करते ही होंगें,ये न केवल स्वाद में टेस्टी होती है बल्कि सेहत को भी अनेकों फायदे पहुंचाने में सहायक होती है। इसलिए आप भी जानिए मौसंबी के सेवन से होने वाले अनेकों फायदों के बारे में।

नई दिल्ली

Published: December 02, 2021 01:09:42 pm

नई दिल्ली। मौसंबी की बात करें तो आमतौर पर आप इसका सेवन अपने स्वाद को बदलने के लिए करते होंगें। मौसंबी में विटामिन ए,विटामिन सी,विटामिन ई,कैल्शियम,पोटैशियम,फोलेट,एंटी-ऑक्सीडेंट्स अदि चीजें भरपूर मात्रा में पाई जाती हैं। मौसंबी न केवल स्वाद में अच्छी होती है बल्कि सेहत को भी अनेकों फायदे पहुंचाने में बहुत ही ज्यादा लाभदायक साबित होती है। इसमें एंटी बैक्टीरियल,एंटी फंगल,एंटी ऑक्सीडेंट्स के जैसे ढेरों गुण पाए जाते हैं जो बॉडी को डिटॉक्स करके रखने में बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होते हैं। वहीं मौसंबी के सेवन से होने वाले और फायदों की बात करें तो ये फाइबर से भरपूर होती है और इसमें कैलोरी की मात्रा भी कम पाई जाती है।
इसलिए जानते हैं मौसंबी के सेवन से होने वाले ढेरों फायदों के बारे में।
Sweet Lime Benefits: इम्युनिटी को बूस्ट करने के साथ बॉडी को भी करती है डिटॉक्स, जानिए मौसमी के और भी फायदे
Sweet Lime Benefits
1.वेट लॉस में होता है फायदेमंद
यदि आप अपने वजन को कम करने कि सोंच रहे हैं तो ऐसे में मौसंबी का सेवन आपको फायदा पंहुचा सकता है। मोटापा अपने साथ कई सारी बीमारियों को लेकर आता है जैसे कि डायबिटीज,शुगर,हाइपरटेंशन आदि। ऐसे में वेट कंट्रोल करना बहुत ही ज्यादा आवश्यक हो जाता है। यदि आप भी वजन को कम करने कि सोंच रहें हैं तो मौसंबी को अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा होती है वहीं कैलोरी भी अधिक मात्रा में नहीं पाई जाती है। आप इसको फल के रूप में खा सकते हैं वहीं इसके जूस को भी डाइट में शामिल कर सकते हैं।
weight loss2.बालों की ग्रोथ के लिए मौसंबी
यदि आप बालों के टूटने,कमजोर होने व झड़ने की समस्या से परेशान रहते हैं तो मौसंबी को अपने रोजाना कि डाइट में शामिल कर सकते हैं। मौसंबी अनेकों तत्वों से भरपूर होता है वहीं ये शरीर में से कैल्शियम की कमी को भी पूरी कर देता है। मौसंबी कैल्शियम से भरपूर मात्रा में पाया जाता है। मौसंबी बालों के ग्रोथ के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है। बालों की ग्रोथ के लिए विटामिन सी बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है। आप मौसंबी का सेवन रोजाना सुबह तो करें हीं साथ ही साथ इसके जूस का भी रोजाना सेवन करें हीं।
hair growth3.त्वचा के लिए मौसंबी
मौसंबी सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होती है। मौसंबी के सेवन से दाग-धब्बों के जैसी अनेकों दिक्कतों को दूर करते हैं। इसमें विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है। ये त्वचा की रंगत को सुधारने का काम करता है, वहीं कील-मुहासों पर प्रभावकारी होते हैं। साथ ही साथ मौसंबी विटामिन सी की मात्रा से भरपूर होती है। मौसंबी एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबायोटिक जैसे गुणों से भरपूर होता है। मौसंबी के रोजाना सेवन से अनेकों दिक्कतें दूर होती जाती हैं जैसे कि कील मुहासों की समस्या,पिम्पल्स की समस्या आदि। यदि आप इनसे छुटकारा पाने की सोंच रहें हैं तो मौसंबी को अपने रोजाना कि डाइट में जरूर शामिल करें।
skin4.रोग-प्रतिरोधक क्षमता में लाता है सुधार
यदि आप अपनी रोग-प्रतिरोधक क्षमता में सुधार लेकर आना चाहते हैं तो मौसंबी का सेवन आपको फायदा पहुंचाने में बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। मौसंबी में विटामिन सी और विटामिन डी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके रोजाना सेवन से ब्लड सर्कुलेशन इम्प्रूव होता जाता है। वहीं ब्लड सर्कुलेशन के सही से काम करने पर दिन प्रतिदिन रोग-प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती जाती है। साथ ही साथ शरीर से बीमारी होने का खतरा भी कम हो जाती है। इसलिए इसे आप अपने रोजाना की डाइट में शामिल कर सकते हैं।
5.आंखों की रोशनी के लिए
यदि आप अपने आंखों की रोशनी को तेज बना के रखना चाहते हैं तो मौसंबी का सेवन कर सकते हैं। मौसंबी एंटीबैक्टीरियल,एंटी फंगल,एंटी मिक्रोबियल के जैसे अनेकों तत्वों से भरपूर होती है। वहीं इसमें विटामिन सी की भरपूर मात्रा भी पाई जाती है। आंखों की रोशनी को लंबे समय तक तेज बना के रखने के लिए आपको रोजाना एक गिलास मौसंबी के जूस का सेवन जरूर करना चाहिए। इससे आपके आंखों कि रोशनी तेज रहेगी वहीं आंखों में हुई ढेरों समस्याएं भी खत्म हो जाएगी।
eyes

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

PM मोदी की मौजूदगी में BJP केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक आज, फाइनल किए जाएंगे UP, उत्तराखंड, गोवा और पंजाब के उम्मीदवारों के नामक्‍या फ‍िर महंगा होगा पेट्रोल और डीजल? कच्चे तेल के दाम 7 साल में सबसे ऊपरतो क्या अब रोबोट भी बनाएंगे मुकेश अंबानी? इस रोबोटिक्स कंपनी में खरीदी 54 फीसदी की हिस्सेदारीशॉपिंग मॉल्स को नहीं है पार्किंग वसूलने का अधिकार, कोर्ट ने बताई वजहPunjab: ED की बड़ी कार्रवाई, सीएम चन्नी के भतीजे के यहां से 6 करोड़ की नगदी बरामदAir Pollution: वायु प्रदूषण मुख्य समस्या, राज्यों से ली जाएगी रिपोर्ट... देखेंगे क्या होगा खुलासाफिल्मी स्टाइल में जिंदा बुजुर्ग को कागजों में मृत बताकर सचिव ने रोक दिया पेंशन, पीडि़त बोला साहब मैं मरा नहीं हूं...petrol diesel price today: पेट्रोल-डीजल के दाम 76वें दिन स्थिर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.