scriptAmino Acids: अमीनो एसिड के कार्य और अमीनो एसिड युक्त सब्जियां | Amino Acid Functions In Human Body And Vegetables High In Amino Acids | Patrika News

Amino Acids: अमीनो एसिड के कार्य और अमीनो एसिड युक्त सब्जियां

locationनई दिल्लीPublished: Jan 16, 2022 12:53:05 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

Amino Acids: आपका शरीर प्रोटीन के निर्माण के लिए अमीनो एसिड का इस्तेमाल करता है। जिससे अमीनो एसिड की मदद से शरीर के विकास, ऊतकों की मरम्मत, भोजन को तोड़ना आदि कार्य सही ढंग से हो पाते हैं।
 

vegetables.jpg

Amino Acid Functions In Human Body And Vegetables High In Amino Acids

आपके शरीर को स्वस्थ रहने के लिए ढेर सारे पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। ये सभी पोषक तत्व अपने गुणों के आधार पर शरीर में विभिन्न कार्यों को अंजाम देकर आपको स्वस्थ बनाए रखते हैं। इन्हीं पोषक तत्वों में से एक अमीनो एसिड भी है। जानकारी के लिए बता दें कि आपके शरीर में ऊतकों, मांसपेशियों, कोशिकाओं, त्वचा और बाल के एक बड़े भाग का निर्माण एमिनो एसिड से ही होता है। जिसके द्वारा कई महत्वपूर्ण शारीरिक कार्य हो पाते हैं। साथ ही कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन करके अमीनो एसिड की पूर्ति की जा सकती है। तो आइए जानते हैं शरीर में अमीनो एसिड के कार्य और इसे प्राप्त करने के लिए कौन सी सब्जियां खाई जा सकती हैं…

आपके शरीर में अमीनो एसिड के कार्य-
आपका शरीर प्रोटीन के निर्माण के लिए अमीनो एसिड का इस्तेमाल करता है। जिससे अमीनो एसिड की मदद से शरीर के विकास, ऊतकों की मरम्मत, भोजन को तोड़ना आदि कार्य सही ढंग से हो पाते हैं। इसके अलावा, आपका शरीर ऊर्जा के स्रोत के रूप में भी अमीनो एसिड का इस्तेमाल करता है। साथ ही शरीर में चयापचय क्रियाओं से संबंधित अपशिष्ट को बाहर निकालने का कार्य भी अमीनो एसिड की मदद से संपन्न होता है।

rear-view-of-woman-flexing-muscles-against-landscape-1200x628-facebook.jpg

अमीनो एसिड युक्त सब्जियां- शरीर में आवश्यक पोषक तत्व की पूर्ति हेतु निम्न सब्जियों को अपने आहार में शामिल किया जा सकता है…

1. ब्रोकली
एक छोटे से पेड़ की तरह दिखने वाली यह हरे रंग की सब्जी स्वादिष्ट होने के साथ कई गुणों से भरपूर होती है। इसे अमीनो एसिड का एक अच्छा स्रोत भी माना गया है। ब्रोकली का सेवन सलाद, सब्जी के रूप में अथवा स्टीम करके भी किया जा सकता है। ब्रोकली का सेवन आपकी हड्डियों, दांतों, ह्रदय तथा लिवर के लिए काफी फायदेमंद माना गया है।

broccoli-head_full_width.jpg

2. गाजर
अमीनो एसिड युक्त इस सब्जी में अन्य पोषक तत्व जैसे विटामिन सी, कैल्शियम, पोटेशियम तथा सोडियम आदि पाए जाते हैं। आंखों के लिए गाजर का सेवन बहुत फायदेमंद बताया गया है। इसके अलावा गाजर का जूस पीने से पाचन शक्ति मजबूत होने के साथ ही चेहरे पर भी चमक आती है।

carrot.jpg

3. मटर
सर्दियों में हरी-हरी मटर का खूब सेवन किया जाता है। अमीनो एसिड का एक अन्य स्रोत मटर में मैंगनीज, कॉपर, जिंक, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, आयरन आदि पोषक तत्व मौजूद होते हैं। मटर का सेवन त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के लिए, वजन घटाने में सहायक होता है।

green-peas_1477470278.jpeg

4. सहजन के पत्ते
गुणों का खजाना कहे जाने वाले सहजन के पत्ते अमीनो एसिड का एक अच्छा स्रोत हैं। इनमें अन्य तरह के पोषक तत्वों में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ए, विटामिन सी, आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम और बी काम्प्लेक्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। रक्तचाप की समस्या और बढ़े हुए वजन को कम करने में इसके फायदे देखे जा सकते हैं।

sehjan_ke_patte.jpg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो