scriptयाददाश्त बढ़ाता है काला अंगूर, बालों के लिए भी फायदेमंद | Black grape increases memory, beneficial for hair too | Patrika News
स्वास्थ्य

याददाश्त बढ़ाता है काला अंगूर, बालों के लिए भी फायदेमंद

याददाश्त बढ़ाता है काला अंगूर, बालों के लिए भी फायदेमंद

मुंबईMay 13, 2021 / 04:01 pm

Subodh Tripathi

,

याददाश्त बढ़ाता है काला अंगूर, बालों के लिए भी फायदेमंद,काले अंगूर में होता है विटामिन ई, रोज खाने से यह होंगे फायदे…..,काले अंगूर में होता है विटामिन ई, रोज खाने से यह होंगे फायदे…..,याददाश्त बढ़ाता है काला अंगूर, बालों के लिए भी फायदेमंद

गर्मी के मौसम में काले अंगूर का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है। इससे जहां एक और शरीर को ठंडक मिलती है। वहीं कई प्रकार की बीमारियों से भी निजात मिलती है। क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। जो शरीर से विषैले पदार्थों को भी बाहर निकालने में मददगार होता है। आज हम आपको अंगूर से होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।
अगर आप मोटापे से परेशान हैं और मोटापा बढ़ रहा है। तो काले अंगूर को अपनी डाइट में शामिल करें।क्योंकि यह आपके बढ़ते वजन को कंट्रोल करने में बहुत मददगार होगा। इसका रोजाना सेवन करें।
काले अंगूर का सेवन करने से आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है। क्योंकि इसमें साइटोकेमिकल पाए जाते हैं। जो हार्ट के लिए बहुत अच्छा होता है और यह कोलेस्ट्रोल को भी कंट्रोल करता है।
काले अंगूर का सेवन करने से आपके बालों को भी बहुत फायदा होता है। क्योंकि इसमें विटामिन ई पाया जाता है, जो बालों के लिए फायदेमंद है।

जिन लोगों की याददाश्त कमजोर है या जिन्हें भूलने की आदत है। वह लोग अंगूर का सेवन करें, इससे आपका दिमाग तेज होगा और याददाश्त बढ़ेगी।
काले अंगूर का सेवन त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद विटामिन सी आपकी त्वचा को विभिन्न प्रकार की समस्याओं से बचाते हैं। चेहरे की झुर्रियां कम होती है और त्वचा जवां नजर आती है।
काले अंगूर में ऑर्गेनिक एसिड, पोलिओस की मात्रा होती है। इसलिए यह अपचन की समस्या को दूर करने में मददगार होता है। इसी के साथ पेट में होने वाली जलन से भी आप को दूर रखता है। हालांकि काले अंगूर का सेवन करते समय इस बात का ध्यान रखें कि इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करें। क्योंकि ज्यादा खाने से पाचन संबंधी समस्या हो सकती है।
वैसे यह उपाय हमने आपको सामान्य जानकारी के आधार पर बताएं हैं। अगर आपको किसी प्रकार की कोई समस्या या एलर्जी है। तो चिकित्सक से सलाह ले सकते हैं।

Home / Health / याददाश्त बढ़ाता है काला अंगूर, बालों के लिए भी फायदेमंद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो