scriptChana water very beneficial for health | Chana Water : सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है चने का पानी, इस तरह करें सेवन | Patrika News

Chana Water : सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है चने का पानी, इस तरह करें सेवन

Chana water : चने का पानी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसको तैयार करने के लिए आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ती है और यह शरीर को विभिन्न प्रकार के पौष्टिक तत्व भी प्रदान करता है।

मुंबई

Updated: August 04, 2021 10:57:00 am

चने का सेवन वैसे तो लोग विभिन्न प्रकार से करते हैं। कई लोग भिगोकर चने अंकुरित करके खाते हैं। तो कई लोग उसे उबालकर भी खाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि चने का पानी भी सेहत के लिए उतना ही फायदेमंद होता है। जितना कि चने का सेवन शरीर को फायदा करता है। तो आइए जानते हैं चने के पानी से सेहत को क्या-क्या फायदे होते हैं।
Chana
Chana
यह भी पढ़ें - डाइटिंग के दौरान भी कर सकते हैं स्ट्रीट फूड का सेवन।

इस तरह करें चने का पानी तैयार-

चने का पानी तैयार करने के लिए आप रात को सोने से पहले चने को अच्छी तरह धो लें। फिर इसे पानी में भिगोकर रख दें। सुबह उठने पर चने का पानी एक गिलास में निकाल ले और उसका सेवन करें। अगर आप भीगे हुए चने का पानी नहीं पीना चाहते हैं। तो आप चने को पानी में उबाल लें और जो पानी निकलता है। उसका सेवन करें। चने के पानी में आप स्वाद के अनुसार भुना हुआ जीरा, काला नमक नींबू आदि मिलाकर सेवन कर सकते हैं। इसी के साथ चने का उपयोग में कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें -

चने के पानी से होंगे यह फायदे-

चने के पानी का सेवन करने से आपको कई प्रकार की बीमारियां का भय कम हो जाता है। क्योंकि इससे आपका इम्यूनिटी सिस्टम स्ट्रांग हो जाता है। इस कारण बीमारियां भी आपको छू नहीं पाती है। अगर आप प्रतिदिन चने के पानी का सेवन करेंगे, तो इससे आपका ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहेगा। इसी के साथ यह कब्ज को दूर कर पेट को साफ करने में भी मदद करता है। इसके सेवन से कब्ज, एसिडिटी जैसी समस्या भी नहीं होगी। जो लोग वजन कम करना चाहते हैं। वे भी अगर इसका पानी पिएंगे। तो उनको फायदा होगा और इससे शरीर में कमजोरी भी नहीं रहेगी। चने का पानी त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। क्योंकि इससे स्किन संबंधी समस्याएं भी खत्म होती है और त्वचा ब्लॉक करती है।
यह भी पढ़ें -

इस कारण होता है चना फायदेमंद-

चने का पानी सेहत के लिए इसलिए फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम और विभिन्न प्रकार के विटामिन पाए जाते हैं। इसमें मिनरल्स भी बहुत होते हैं। इसलिए रोजाना चने के पानी का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसी के साथ आप चने का सेवन भी कर सकते हैं। जो आपके शरीर को फायदा ही करेगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैंधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजप्रदेश में कल से छाएगा घना कोहरा और शीतलहर-जारी हुआ येलो अलर्टEye Donation- बेटी को जन्म दे, चल बसी मां, लेकिन जाते-जाते दो नेत्रहीनों को दे गई रोशनीयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

Mizoram Earthquake: मिजोरम में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर रही 5.6 तीव्रताराष्ट्रीय युद्ध स्मारक में विलय की गई अमर जवान ज्योति की लौ; देखें VIDEO'हिजाब' पर कर्नाटक के शिक्षा मंत्री के बयान पर बवाल! जानिए क्या है पूरा मामलाक्या सच में बुझा दी गई अमर जवान ज्योति? केंद्र सरकार ने दिया जवाबदिल्ली उपराज्यपाल ने आप सरकार के प्रस्ताव को किया खारिज, वीकेंड कर्फ्यू हाटने और प्रतिबंधों में ढील से इनकारतत्काल पैसों की जरुरत है? तो जानिए वो 25 बैंक जो दे रहे हैं सबसे सस्ता Personal LoanT20 World Cup: टीम इंडिया का पूरा शेड्यूल, जानें कब और किस टीम से होगा मुकाबलाकेरल में एक दिन में सामने आए 46 हजार नए मामले, अब लगेगा कम्प्लीट लॉकडाउन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.