scriptKeto Diet: 6 माह से ज्यादा लेने से होता है नुकसान | do not follow Keto diet without expert permission | Patrika News
स्वास्थ्य

Keto Diet: 6 माह से ज्यादा लेने से होता है नुकसान

हाल ही बंगाल की अभिनेत्री मिष्टी मुखर्जी की किडनी फेल होने से मृत्यु हुई है। उनकी उम्र 30 वर्ष थी। वह लंबे समय से कीटो डाइट ले रही थीं।

Oct 15, 2020 / 02:20 pm

Hemant Pandey

Keto Diet: 6 माह से ज्यादा लेने से होता है नुकसान

Keto Diet: 6 माह से ज्यादा लेने से होता है नुकसान

हाल ही बंगाल की अभिनेत्री मिष्टी मुखर्जी की किडनी फेल होने से मृत्यु हुई है। उनकी उम्र 30 वर्ष थी। वह लंबे समय से कीटो डाइट ले रही थीं। एक्सपट्र्स का कहना है कि इसका असर एक सप्ताह में ही दिखने लगता है। इसे विशेषज्ञों की सलाह से ही लें। ज्यादा दिन नहीं लेना चाहिए।
क्या है कीटो डाइट
इसमें ज्यादा मात्रा में फैट, प्रोटीन और कम कार्बोहाइड्रेट होते हैं। इसे डायबिटीज के मरीज ज्यादा फॉलो करते हैं। इसे लेने से शरीर में इन्सुलिन और शुगर का लेवल तेजी से कम होता है। वजन कम करने के लिए भी इसे कारगर माना जाता है। इसका सबसे अच्छा उपयोग मिर्गी रोगियों के उपचार में हो सकता है।
ज्यादा दिनों तक न लें
कीटो डाइट लेने वाले कुछ लोगों में लो ब्लड प्रेशर की समस्या देखने को मिलती है। लंबे समय तक लेने से ज्यादा फैट से बैड कोलेस्ट्रॉल बढऩे के कारण हृदय पर भी असर होता है। हार्ट डिजीज होने की आशंका सामान्य लोगों से अधिक हो जाती है। कीटो डाइट छह माह से अधिक लेने से परेशानी हो सकती है।
किडनी के रोगी न लें
इसमें प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है। किडनी पर दबाव बढऩे लगता है। किडनी की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचता है। किडनी के मरीज डॉक्टर की सलाह से ही इसे लें।

Home / Health / Keto Diet: 6 माह से ज्यादा लेने से होता है नुकसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो