script8 summer health tips : गर्मियों के सीजन में ऐसे रखें सेहत का ख़्याल, जानिए 8 प्रभावी समर हेल्थ टिप्स | during the summer season, know 8 effective summer health tips | Patrika News

8 summer health tips : गर्मियों के सीजन में ऐसे रखें सेहत का ख़्याल, जानिए 8 प्रभावी समर हेल्थ टिप्स

locationजयपुरPublished: Jun 08, 2023 02:40:35 pm

Submitted by:

Manoj Kumar

8 summer health tips : अन्य मौसमों की तुलना में ग्रीष्मकाल विशेष रूप से हेल्थ के लिए कठिन हो सकता है। पसीने, चकत्ते और सनबर्न के साथ मिलकर तेज गर्मी भारी पड़ सकती है और फिट और सक्रिय रहने के लिए अपनी दिनचर्या में बहुत सारे बदलाव की जरुरत रहती है। Tips for a Healthy Summer

summer-health-tips.jpg

8 summer health tips

Tips for a Healthy Summer : अन्य मौसमों की तुलना में ग्रीष्मकाल विशेष रूप से हेल्थ के लिए कठिन हो सकता है। पसीने, चकत्ते और सनबर्न के साथ मिलकर तेज गर्मी भारी पड़ सकती है और फिट और सक्रिय रहने के लिए अपनी दिनचर्या में बहुत सारे बदलाव की जरुरत रहती है।
Tips for a Healthy Summer : सूरज की चिलचिलाती गर्मी आपके सामान्य फिटनेस का पालन करने के लिए एक बड़ी बाधा हो सकती है और यही कारण हो सकता है कि आपका वजन भी बढ़ सकता हैं। सूर्य की किरणें ब्रेकआउट और अन्य बीमारियों के लिए भी जिम्मेदार होती हैं, जिनमें से कुछ त्वचा कैंसर और सनस्ट्रोक जैसी गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं।
यह भी पढ़ें

Summer Health : बे मौसम बारिश और गर्मी में इस तरह रखे सेहत का ख्याल

गर्मियों में स्वास्थ्य बनाए रखने के 8 टिप्स 8 tips to stay healthy in summer

Tips for a Healthy Summer : गर्मी के महीनों के दौरान अपने आप को पूरी तरह से ठंडा रखना आवश्यक है क्योंकि यह आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों के लिए कठिन हो सकता है। आइए हम गर्मियों के दौरान फिट और स्वस्थ रहने के कुछ तरीकों का पता लगाएं।
फिट रहने के लिए – to stay fit

Tips for a Healthy Summer : गर्मी के मौसम में वर्कआउट करना विशेष रूप से कठिन लग सकता है और आपका जिम जाना बहुत ज्यादा कठिन हो सकता है । इन विचारों पर काबू पाना फिटनेस हासिल करने का पहला कदम है क्योंकि हमारे दिमाग से ज्यादा मजबूत कुछ नहीं हो सकता। सामान्य पसीने निकालने के बजाय इसे तैराकी में बदल ले जिसके कारण गर्मी से भी राहत मिलेगी और शरीर को जरुरत के अनुसार वर्कआउट भी मिल जाएगा । अपनी कार के बजाय अपनी साइकिल से बाजार में जाएं या वीक डेज के दौरान लंबी पैदल यात्रा करें।
यह भी पढ़ें

कुछ आदतें बदलोगे तो किडनी मुस्कुराएंगी, आज ही जान लीजिए काम की बातें

हरी सब्जियां खाएं- Eat green vegetables

पालक, लेट्यूस, केल, हरी बीन्स और अन्य सभी हरी सब्जियों में पानी की मात्रा अधिक होती है और इसमें आयरन, मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे कई आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। वे फोलेट के भी अच्छे स्रोत हैं और अगर ठीक से साफ और/या पकाया जाए तो पचाने में आसान होते हैं। स्वस्थ शरीर के तापमान को नियंत्रित करने और अपने शरीर के वजन को नियंत्रण में रखने के लिए हेल्दी दैनिक खुराक लेना आवश्यक है।
यह भी पढ़ें

Brain Tumor Day : ऐसे संकेत मिलते ही तुरंत जाएं अस्पताल, जानिए लक्षण, प्रकार और उपचार

CEM-CEM के नियम का पालन करें -Follow the rule of CEM-CEM

CEM-CEM अर्थ है क्लींजिंग, एक्सफोलिएटिंग और मॉइस्चराइजिंग, बढ़ते तापमान के साथ, त्वचा की कई समस्याएं जैसे सूखे धब्बे, सन रैशेस, सनबर्न या हाइपरपिग्मेंटेशन, अत्यधिक तेल उत्पादन और इस प्रकार बार-बार ब्रेकआउट के लिए सूरज की अत्यधिक गर्मी भी जिम्मेदार हो सकती है। इसलिए यह भी उतना ही जरूरी है कि आप अपनी त्वचा को नजरअंदाज न करें। सफाई से गंदगी, प्रदूषण और तेल की ऊपरी परत हट जाती है। एक्सफोलिएशन मृत त्वचा कोशिकाओं की परत को हटाने में मदद करता है और त्वचा की देखभाल करने वाली वस्तुओं को बेहतर तरीके से घुसने में मदद करता है। मॉइस्चराइजिंग त्वचा को हाइड्रेट करता है और इसे कोमल रखता है।
यह भी पढ़ें

Heart Attack : स्टडी ने बड़ा खुलासा! : सोमवार को आते है सर्वाधिक हार्ट अटैक, जानिए बड़ी वजह

हाइड्रेट : खूब पानी और अन्य तरल पदार्थ पीना

हमारा शरीर पसीने के माध्यम से बहुत सारा पानी निकल देता है। पानी की तेजी से कमी निर्जलीकरण का कारण बन सकती है। यह स्थिति जीवन के लिए खतरा हो सकती है क्योंकि पानी हमारे शरीर की संरचना का 60 प्रतिशत से अधिक हिस्सा बनाता है। हाइड्रेटेड रहने और ओवरहीटिंग से बचने के लिए खूब पानी (Drinking plenty of water) और अन्य तरल पदार्थ पीना आवश्यक है। 50 किलोग्राम वजन वाले वयस्क को प्रतिदिन 8 गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है।
अपने डेनिम को डिच करें-

स्किन फिट डेनिम के बजाय ढीले, हल्के रंग के कपड़े पहनें, जो काफी मोटे कपड़े से बने होते हैं। तंग कपड़े आपके शरीर की गर्मी को त्वचा से बाहर निकलने में मुश्किल करते हैं जिसके परिणामस्वरूप आपका शरीर ज़्यादा गरम हो सकता है। लंबे समय तक आपकी त्वचा के साथ कपड़े के घर्षण से चकत्ते और जलन हो सकती है। सूरज की क्षति को कम करने के लिए अपने शरीर के उन हिस्सों को ढकने की कोशिश करें जो सूरज के संपर्क में आते हैं।
यह भी पढ़ें

पीसीओएस नहीं बनेगा मां बनने में रुकावट, जानिए पीसीओएस क्या है?

एसपीएफ़ के साथ उदार रहें-

धूप में निकलने से पहले एक व्यापक यूवीए स्पेक्ट्रम के साथ पर्याप्त मात्रा में सनस्क्रीन लगाना हमेशा याद रखें। हर 2 घंटे बाद सनस्क्रीन फिर से लगाएं, क्योंकि समय के साथ सनस्क्रीन का असर खत्म हो जाता है। सनस्क्रीन को घर के अंदर भी लगाना चाहिए क्योंकि हानिकारक पराबैंगनी किरणें (harmful ultraviolet rays) घर के अंदर भी आपकी त्वचा तक पहुँच सकती हैं। बाहर जाते समय कम से कम एसपीएफ 30 वाले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए।
सूरज के संपर्क को कम करें- Minimize sun exposure

सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे के बीच घर के अंदर रहने की कोशिश करें क्योंकि इस समय सीमा के दौरान सूरज की किरणें सबसे कठोर होती हैं। बहुत अधिक धूप में रहने से त्वचा कैंसर (skin cancer.) सहित त्वचा की कई समस्याएं हो सकती हैं।
यह भी पढ़े-दिल पर भारी पड़ती है विटामिन डी की कमी, 40 की उम्र के बाद संभल जाएं नहीं तो

कैफीन और अल्कोहल का सेवन कम करें- Reduce intake of caffeine and alcohol-
कैफीन और अल्कोहल मूत्रवर्धक हैं और शरीर में और अधिक निर्जलीकरण का कारण बनते हैं। जबकि मध्यम मात्रा में खपत के गंभीर परिणाम नहीं हो सकते हैं, अत्यधिक सेवन से रक्तचाप (blood pressure) , सिरदर्द या हृदय संबंधी समस्याएं भी बढ़ सकती हैं। एक गर्म कप कॉफी शरीर के तापमान को बढ़ा देती है और गर्मी के मौसम में परेशानी पैदा कर सकती है।
गर्मी के महीनों के दौरान स्वस्थ और खुशहाल जीवन जीने के हरी पत्तेदार सब्जियां खाना (Green leafy vegetables) , बहुत सारे स्वस्थ तरल पदार्थ पीना और हर समय सनस्क्रीन लगानाकभी ना भूले । बहुत अधिक पसीना बहाए बिना सक्रिय रहने के लिए तेज चलना या तैरना आपकी दिनचर्या में शामिल किया जा सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो