scriptFace mask can detect covid-19 virus infection in 90 minutes | Health News: कोरोना और अन्य संक्रमण का 90 मिनट में पता लगा लेगा यह सेंसर युक्त मास्क | Patrika News

Health News: कोरोना और अन्य संक्रमण का 90 मिनट में पता लगा लेगा यह सेंसर युक्त मास्क

Health News: हार्वर्ड यूनिवर्सिटी और एमआईटी के साइंटिस्ट ने एक ऐसी तकनीक विकसित की है। जिसमें कोरोना संक्रमण का पता चल सकेगा और वो भी सिर्फ 90 मिनट में...

जयपुर

Published: July 01, 2021 05:19:01 pm

Health News: कोरोना संक्रमण जितनी तेजी से बढ़ा है उतनी ही तेजी से इसकी रोकथाम पर भी काम किया जा रहा है। टेस्टिंग मशीनें बनाने से लेकर वैक्सीन तक सभी काम तीव्र गति से किए जा रहे हैं। उम्मीद है कि लोगों के कपड़ों से भी कोविड-19 संक्रमण के बारे में जानकारी मिल सकेगी। हार्वर्ड यूनिवर्सिटी और एमआईटी के साइंटिस्ट ने एक ऐसी तकनीक विकसित की है। जिसमें कोरोना संक्रमण का पता चल सकेगा और वो भी सिर्फ 90 मिनट में। वैज्ञानिकों ने एक ऐसा प्रोटोटाइप फेस मास्क तैयार किया है, जो पहनने वाले व्यक्ति में कोविड-19 और SARS-CoV-2 संक्रमण का पता लगा लेगा।

face mask

पत्रिका ‘नेचर बायोटेक्नोलॉजी’ में इस मास्क के डिजाइन का उल्लेख है। इस मास्क के ऊपर डिस्पोजेबल सेंसर लगे हैं जिन्हें दूसरे मास्क में भी लगाया जा सकता है। इन सेंसर की मदद से न्य वायरसों के संक्रमण का भी पता चल सकेगा।

यह भी पढ़ें

बाल झड़ने या सफेद होने पर जरूर आजमाएं आंवले के ये घरेलू नुस्खे



इन सेंसरों को फेस मास्क ही नहीं बल्कि प्रयोगशालाओं में कार्यरत स्वास्थ्य कर्मियों के परिधान आदि पर भी लगाया जा सकता है। इससे स्वास्थ्य कर्मियों को वायरस के खतरे पर नजर रखने में मदद मिलेगी।

अमेरिका के मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT) में प्रोफेसर जेम्स कॉलिन्स के अनुसार, ‘‘ वायरस या बैक्टीरियल न्यूक्लिक एसिड का पता लगाने के लिए सिंथेटिक जैविक सेंसर का उपयोग किया जा सकता है। इनसे जहरीले रसायनों का भी पता चल सकता है।’’

यह भी पढ़ें

फिट रहने के लिए महिलाओं और पुरुषों को रोज लेनी चाहिए इतनी कैलोरी

ऐसे काम करता है सेंसर
मास्क में एक जगह ऐसी बनाई गई है, जहां पानी होता है, जब व्यक्ति को टेस्ट करना हो, तो वह बटन दबाकर छोड़ सकता है। जब इस सेंसर को सामान्य फेस मास्क में लगाया गया, तो भी यह तकनीक मरीज़ की सांस में SARS-CoV-2 वायरस की मौजूदगी का पता लगाने में सक्षम थी।

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, ये बटन युक्त मास्क न्यूक्लिक एसिड-आधारित नैदानिक परीक्षणों, जैसे पोलीमरेज़ चेन रिएक्शन (PCR) की तुलना में 90 मिनट के अंदर सटीक रिजल्ट दे देता है।

यह भी पढ़ें

डिप्रेशन के यह लक्षण नजर आने पर तुरंत करें घरेलू उपाय

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

'हर घर तिरंगा' अभियान में शामिल हुई PM नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन, बच्‍चों के संग फहराया राष्‍ट्रीय ध्‍वज7,500 स्टूडेंट्स ने मिलकर बनाया सबसे बड़ा ह्यूमन फ्लैग, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नामबिहारः सत्ता गंवाते ही NDA के 3 सांसद पाला बदलने को तैयार, महागठबंधन में शामिल होने की चल रही चर्चा'फ्री रेवड़ी ' कल्चर व स्कूल के मुद्दे पर संबित्र पात्रा ने AAP को घेरा, कहा- 701 स्कूलों में प्रिंसिपल नहीं, 745 स्कूलों में नहीं पढ़ाया जाता विज्ञानPM मोदी ने कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा लेने वाले दल से मुलाकात की, कहा- विजेताओं से मिलकर हो रहा गर्वप्रियंका के बाद अब सोनिया गांधी भी दोबारा हुईं कोरोना पॉजिटिव, तेजस्वी यादव ने कल ही की थी मुलाकातजम्मू कश्मीर में टेरर लिंक मामले में बिट्टा कराटे की पत्नी समेत चार सरकारी कर्मचारी बर्खास्त2009 में UPSC किया टॉप, 2019 में राजनीति के लिए नौकरी छोड़ी, अब 2022 में फिर कैसे IAS बने शाह फैसल?
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.