scriptHealth and fitness : फूड जो बनाए आपको फुर्तीला | Food that makes you agile | Patrika News

Health and fitness : फूड जो बनाए आपको फुर्तीला

locationनई दिल्लीPublished: Nov 15, 2021 04:28:11 pm

Submitted by:

Divya Kashyap

ऐसे खाने को हमेशा अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए जो आपको चुस्त दुरुस्त तंदुरुस्त और फुर्तीला बनाएं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही कुछ सुपर फूड के बारे में बताने जा रहे हैं जो आप को फुर्तीला बनाने में सहायता करते हैं।

Health and fitness : फूड जो बनाए आपको फुर्तीला

Health and fitness : फूड जो बनाए आपको फुर्तीला

नई दिल्ली। क्वांटिटी से ज्यादा क्वालिटी फूड पर ध्यान देना चाहिए। ऐसा सभी कहते हैं ।तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे कौन कौन से खाद्य पदार्थ है जिसका सेवन करने से आपके शरीर में ऊर्जा की वृद्धि होगी। और आपको आलस काम आएगा या आपको अंदर के फुर्तीला बनाएगा। इस आर्टिकल में आपको केवल उन खाद्य पदार्थ के बारे में विशेष जानकारी मिलेगी जो आपके शरीर को ऊर्जावान और फुर्तीला बनाने में मदद करेंगे।
नारियल तेल के स्वास्थ्य लाभ

आयुर्वेद के अनुसार नारियल तेल में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपके शरीर में पहुंचते ही मेटाबॉलिज्म को तेज कर देते हैं। इसलिए सुबह खाली पेट एक चम्मच नारियल तेल का सेवन करें। नारियल तेल में कैप्रिक एसिड, लॉरिक एसिड, कैप्रीलिक एसिड पाया जाता है। जो तेजी से इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता हैं। इसलिए रोजाना एक चम्मच नारियल का तेल एक कप ग्रीन टी में डालकर पी लें।

चुकंदर क्या जूस

चुंकदर खाने के बारे में कुछ लोगों के मन में सवाल रहते हैं, कि इसे सलाद के रूप में खाना ज्यादा फायदेमंद रहता है या फिर इसका जूस पीना चाहिए। हेल्थ एक्सपर्ट की मानें, तो दोनों ही रूप में इसका सेवन शरीर के लिए फायदेमंद है। 100 ग्राम चुकंदर में कैलोरी की मात्रा 43 मिलीग्राम, फैट 0। यह अपको फैट लॉस करने में भी सहायक होगा।
दही
पाचन के लिए फायदेमंद- दही पाचन के लिए काफी फायदेमंद होती है। दही में अच्छे बैक्टीरिया पाए जाते हैं जो पाचन को सही माने जाते हैं। जिन लोगों का पाचन तंत्र खराब रहता है उन्हें खाली पेट इसका सेवन करना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो