scriptFrom toothache problems to immunity boosts clove, know other benefits | Clove Health Benefits: दांत दर्द की समस्याओं से लेकर इम्युनिटी बूस्ट करती है लौंग,जानें अन्य फायदे | Patrika News

Clove Health Benefits: दांत दर्द की समस्याओं से लेकर इम्युनिटी बूस्ट करती है लौंग,जानें अन्य फायदे

लौंग एक नहीं अनेकों बेहतरीन तत्वों से भरपूर होती है,इसके सेवन से ढेरों बीमारियां शरीर से दूर हो जाती हैं,इसलिए आपको लौंग के सेवन को अपने रोजना कि डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

नई दिल्ली

Published: December 03, 2021 11:31:14 am

नई दिल्ली। लौंग का सेवन आप आमतौर पर खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए करते होंगें इसके सेवन से दिन-प्रतिदिन ढेरों समस्याएं शरीर से दूर हो जाती हैं। वहीं लौंग का सेवन आदि समस्याओं को दूर करने के लिए सहायक हो सकता है जैसे कि दांत दर्द,पेट की समस्या आदि। वहीं सर्दियों का मौसम आ गया है ऐसे में आपको सर्दी-जुकाम,गले में खरास,गले में दर्द की समस्या आदि प्रोब्लेम्स का सामना करना पड़ सकता है। इस समस्या से निजात पाने के लिए आप यदि लौंग का सेवन रोजाना करते हैं तो इससे कई तरीकों की समस्याएं शरीर से दूर हो सकती हैं। लौंग में पोटैशियम,प्रोटीन,आयरन,कार्बोहायड्रेट,सोडियम आदि चीजें भरपूर मात्रा में पाई जाती हैं।
इसलिए जानते हैं यदि आप लौंग को रोजाना कि डाइट में शामिल करते हैं तो इससे कौन-कौन से फायदे शरीर को हो सकते हैं।
दांत दर्द की समस्याओं से लेकर इम्युनिटी बूस्ट करती है लौंग,जानें अन्य फायदे
Clove Health Benefits
1.इम्युनिटी को बूस्ट करने में लाभदायक
लौंग की बात करें तो आयुर्वेद में इसे एक औषिधि के रूप में माना गया है। ये एक ऐसी औषिधि है जो कई प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इसका रोजाना सेवन आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करके रखने में बहुत ज्यादा सहायक हो सकता है। लौंग के रोजाना सेवन से शरीर में से कई समस्याएं दूर हो जाती हैं जैसे कि सर्दी-जुकाम,बुखार वहीं ये इम्यून सिस्टम को मजबूत बना के रखने में भी सहायक होती है। लौंग में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी इन्फ्लामेट्री जैसे कई तत्वों की भरपूर मात्रा भी पाई जाती है जो त्वचा की सेहत और इम्युनिटी सिस्टम को लंबे समय तक बूस्ट रखने के लिए रामबाण साबित हो सकती है।
immunity2.दांत दर्द में राहत
यदि आपके दांतों में अक्सर दर्द की समस्या बनी रहती है तो ऐसे में लौंग का सेवन आपको फायदा पंहुचा सकता है। लौंग में कई सारे ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो दांत दर्द की समस्या को दूर करने में लाभदायक साबित हो सकते हैं। साथ ही साथ इसका सेवन ओरल हेल्थ के लिए भी अच्छा होता है क्योंकि ये कई सारे बैक्टीरिया को दूर करने में सहायक होता है। दांत दर्द की समस्या को दूर करना चाहते हैं तो लौंग को उस दांत के ऊपर रखें जो दर्द हो रहा हो और धीरे-धीते चूसते रहें वहीं आप लौंग के तेल को भी इस्तेमाल कर सकते हैं। लौंग का तेल भी दांत दर्द की समस्या को दूर करने में आपकी काफी हद तक मदद कर सकता है।
thoothache3.सर्दी-जुकाम से राहत
सर्दी के मौसम में अक्सर सर्दी-जुकाम,गले में खरास,गले में दर्द के जैसी आदि समस्याएं बनी रहती हैं ऐसे में यदि आप इससे निजात पाना चाहते हैं तो लौंग का सेवन आपको लाभ पंहुचा सकता है। लौंग में एंटी इन्फ्लामेट्री,एंटी बैक्टीरियल के जैसे ढेरों तत्व पाए जाते हैं जो सर्दी-जुकाम के जैसी अन्य समस्याओं को शरीर से दूर रखने में बहुत ही ज्यादा लाभदायक हो सकते हैं। लौंग के सेवन की बात करें तो इसे कई तरीकों से डाइट में शामिल किया जा सकता है जैसे कि लौंग की चाय में डालकर पीना,गर्म पानी के साथ पीना,या मसाले के तौर पर भोजन में। लौंग का सेवन हर प्रकार से आपको फायदा पहुंचाने का काम कर सकता है।
cough and cold4.पेट की समस्याओं के लिए होता है फायदेमंद
पेट से जुड़ी समस्या अक्सर हमें परेशान करती है,क्योंकि आजकल कि लाइफस्टाइल और डाइट ऐसी हो गई है जहां पेट से जुड़ी अनेकों समस्याएं बनी ही रहती है जैसे कि गैस कि समस्या,कब्ज,अपच आदि। ऐसे में लौंग का सेवन शरीर को ढेरों फायदे पहुंचाने में बहुत ही ज्यादा लाभदायक साबित हो सकता है। लौंग के रोजाना सेवन से वहीं एसिडिटी जैसे गंभीर समस्या से भी निजात मिलता है। पेट में समस्या को दूर करने के लिए आप रोजाना खाली पेट सुबह-सुबह लौंग को हलके गुनगुने पानी के साथ सेवन कर सकते हैं।
stomach5.मुँह से दुर्गन्ध को करेगी दूर
ओरल हेल्थ व मुँह से दुर्गंध आने की समस्या से अधिकतर लोग परेशान रहते हैं ऐसे में यदि आप लौंग का सेवन करते हैं तो इससे आपको काफी हद आपको इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है। मुँह से दुर्गन्ध की समस्या को दूर करने के लिए कोशिश करें कि रोजाना सुबह सबूत लौंग रख के चूसने से फायदा मिलता है। ऐसा रोजाना करें वहीं कुछ दिनों बाद आप देखेंगें कि मुँह से दुर्गन्ध की समस्या काफी हद तक दूर हो जाएगी। लौंग को आप रोजाना सुबह माउथ फ्रेशनर की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
bad breath

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Azadi Ka Amrit Mahotsav में बोले पीएम मोदी- ये ज्ञान, शोध और इनोवेशन का वक्तपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलNEET UG PG Counselling 2021: सुप्रीम कोर्ट ने कहा- नीट में OBC आरक्षण देने का फैसला सही, सामाजिक न्‍याय के लिए आरक्षण जरूरीटोंगा ज्वालामुखी विस्फोट का भारत पर भी पड़ सकता है प्रभाव! जानिए सबसे पहले कहां दिखा असरCorona cases in India: कोरोना ने तोड़ा 8 महीने का रिकॉर्ड; 24 घंटे में 3 लाख से ज्यादा कोरोना के नए केस, मौत का आंकड़ा 450 के पारDU Recruitment 2022 : 635 प्रोफेसर और एसोसिएट प्रोफेसर के लिए भर्ती, जानिए वैकेंसी डिटेलUP Assembly Elections 2022 : निर्भया केस की वकील सीमा समृद्धि कुशवाहा बसपा में हुईं शामिल, मायावती को सीएम बनाने का लिया संकल्पUP Election 2022 : SP-RLD गठबंधन को लगा तगड़ा झटका, अवतार सिंह भड़ाना नहीं लड़ेंगे चुनाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.