scriptRock climbing for fitness:- रॉक क्लाइम्बिंग से दूर होता तनाव, बॉडी भी रहती है फिट | Full body exercise with rock climbing | Patrika News

Rock climbing for fitness:- रॉक क्लाइम्बिंग से दूर होता तनाव, बॉडी भी रहती है फिट

locationमुंबईPublished: May 26, 2021 04:17:47 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

Rock climbing for fitnessM:- रॉक क्लाइम्बिंग एक तरह की एक्सरसाइज है। जिसे लोग मनोरंजन या खेल के लिए भी करते हैं। इससे Body के साथ Brain भी स्वस्थ रहता है।

Rock climbing for fitness:- रॉक क्लाइम्बिंग से दूर होता तनाव, बॉडी भी रहती है फिट

Rock climbing for fitness:- रॉक क्लाइम्बिंग से दूर होता तनाव, बॉडी भी रहती है फिट

पहाड़ों की चट्टानों पर खेल या मनोरंजन के लिए रस्सी की सहायता से चढऩे Rock climbing को कहते हैं। इस दौरान व्यक्ति का दिमाग अपने लक्ष्य की तरफ रहता है। जिससे किसी प्रकार का तनाव नहीं रहता है। इसे करने से पूरे शरीर की एक्सरसाइज हो जाती है। इस कारण शरीर भी फिट रहता है। आज हम आपको बताएंगे किस प्रकार रॉक क्लाइम्बिंग फायदेमंद है।
यह भी पढ़ें

फेंफड़ों को ताकतवर बनाने के लिए रोजाना करें यह काम.

हार्ट और माइंंड के लिए फायदा-

जो लोग हमेशा कुछ नया करना चाहते हैं। उनके लिए रॉक क्लाइम्बिंग एक बहुत ही बेहतरीन खेल है। इस दौरान काफी मजा आता है और व्यक्ति में जोश भी भरपूर रहता है। इस दौरान व्यक्ति उत्साहित होता है, जिसका असर व्यक्ति के दिल और दिमाग पर होता है। वह स्वस्थ रहते हैं ओर व्यक्ति हमेशा कुछ नया करने की सोचता है। इससे दिमाक की शक्ति बढ़ती है ओर याददाश्त भी बढ़ती है।
यह भी पढ़ें

अस्थमा है, तो एक्सरसाइज करने से पहले बरतें यह सावधानियां.

मुसीबतों से लडऩा आता है

रॉक क्लाइम्बिंग करना कोई आसान काम नहीं होता है। इसके लिए रस्सी के सहारे पहाड़ों पर चढऩा होता है। ऐसे में जब आप ऊपर की ओर चढऩे का प्रयास करते है । तो आपके कंधों पर जोर पड़ता है। इससे कंधे और हाथ मजबूत होते हैं।
यह भी पढ़ें

म्यूजिक के साथ वर्कआउट से शरीर के साथ दिमाग भी रहता फिट.

डिप्रेशन से मिलती है निजात-

रॉक क्लाइम्बिंग के कारण व्यक्ति को कोई टेंशन नहीं होती है। क्योंकि वह व्यक्ति अपने लक्ष्य को ध्यान में रखकर उसे पूरा करने में अपनी पूरी शक्ति और दिमाग लगाता है। इस कारण उसके दिमाग में अन्य कोई बात भी नहीं आती है। जिससे तनाव कौसों दूर रहता है। इससे डिप्रेशन और एंग्जायटी जैसी समस्याओं से भी निजात मिलती है।
यह भी पढ़ें

दिल, दिमाग और आंखों के लिए जरूरी है ओमेगा 3 फैटी एसिड की पूर्ति.

सम्पूर्ण शरीर की होती एक्सरसाइज

रॉक क्लाइम्बिंग करने से हमारे पूरे शरीर की एक्सरसाइज हो जाती है। क्योंकि ऊपर चढ़ते वक्त हमें हाथ से लेकर पैर तक सभी को एक्टिव रखना पड़ता है। ऐसे में हमारी गर्दन, कमर, पैर, पीठ आदि भी मजबूत होते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो