scriptHair fall : इन कारणों से झड़ने लगते हैं कम उम्र में बाल, कंट्रोल करने के लिए करें यह उपाय | Hair fall problem in young age | Patrika News

Hair fall : इन कारणों से झड़ने लगते हैं कम उम्र में बाल, कंट्रोल करने के लिए करें यह उपाय

locationमुंबईPublished: Aug 02, 2021 07:43:37 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

Hair fall : बाल झड़ने की समस्या वैसे तो आम हो गई है। लेकिन कुछ लोगों के बाल बहुत कम उम्र से झड़ने लगते हैं। अगर आप भी इस समस्या से गुजर रहे हैं। तो इस तरह बालों को सुरक्षित रखें।

hair fall

hair fall

बाल झड़ना, बाल कमजोर होना, बाल सफेद होना, बाल रूखे व बेजान रहना आम बात होती जा रही है। इसके लिए कई कारण होते हैं। अगर आपके बालों में भी इस प्रकार की कोई समस्या आ रही है। तो आप कुछ घरेलू उपाय के माध्यम से बालों की केयर कर सकते हैं।
दरअसल, बाल झड़ने की समस्या लड़के लड़कियों सहित महिलाओं और पुरुषों में आसानी से देखने को मिल रही है। इसका मुख्य कारण अनुवांशिक होने के साथ ही शरीर में पोषक तत्वों की कमी होना भी होता है। अगर आप इन कारणों को जानकर इस समस्या पर कंट्रोल करना चाहते हैं। तो निश्चित ही आपके बाल झड़ने से रुक जाएंगे। और आपको किसी प्रकार की समस्या नहीं होगी।
यह भी पढ़ें –

इन कारणों से झड़ते हैं बाल-

बाल झड़ने के कई कारण होते हैं। लेकिन उनमें से मुख्य कारण है। वायु प्रदूषण के संपर्क में आना।इस कारण से बाल काफी झड़ते हैं। इसी के साथ कई लोगों को अनुवांशिकी भी यह समस्या होती है। उनके बाल एक उम्र के साथ झड़ने शुरू हो जाते हैं। कई लोगों को तनाव होने के कारण भी बाल झड़ने की समस्या होती है। कई बार नींद नहीं आने और अत्यधिक तनाव के कारण भी बालों का झड़ना बना रहता है। कई युवाओं में पोषक तत्वों की कमी, विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन आदि की कमी होने के कारण भी यह समस्या होती है। तो कई लोगों में हार्मोनल असंतुलन के कारण भी बालों का झड़ना बना रहता है। अगर आप भी इस प्रकार की समस्या से जूझ रहे हैं। तो यह घरेलू उपाय करके इस समस्या से निजात पा सकते हैं।
यह भी पढ़ें –

अंडे का लगाएं हेयर मास्क-

अंडे बाल झड़ने की समस्या को कंट्रोल करने का एक बेहतरीन उपाय है। आप अंडे का उपयोग करेंगे। तो निश्चित ही हेयर फाल की समस्या कम होगी। क्योंकि इसमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, सल्फर, जिंक और फास्फोरस होता है। इससे दो मुंहे बालों से भी निजात मिलती है।
यह भी पढ़ें –

नारियल का तेल लगाएं –

नारियल का तेल बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। प्राचीन काल से ही लोग इसका उपयोग करते आ रहे हैं। यह आपके बालों की जड़ों में लगाएं। इससे आपके बाल मजबूत होंगे और बालों का भी विकास होगा।
यह भी पढ़ें –

आंवला और नींबू का रस उपयोग करें-

आंवला बालों को झड़ने से रोकता है और यह समय से पहले सफेद होने वाले बालों के लिए भी फायदेमंद है। क्योंकि इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी होता है। जो बालों के लिए फायदेमंद है।
मेथी का हेयर मास्क लगाएं-

डैमेज बालों को रोकथाम के लिए मेथी सबसे बेहतरीन उपाय हैं। मेथी का हेयर मास्क बालों पर यूज करने से आपके बालों को भरपूर पोषण मिलेगा।

ग्रीन टी का उपयोग करें-
ग्रीन टी आपके बालों के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसी के साथ आप एलोवेरा जेल भी उपयोग कर सकते हैं। जो आपके बालों से डैंड्रफ से बचाता है और बालों को झड़ने से बचाता है। बालों की जड़ों को मजबूत करता है।

ट्रेंडिंग वीडियो