scriptBenefits of Bottle Gourd Juice: आइए जानें लौकी जूस के फायदे, जो आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है | health benefits of bottle gourd juice in hindi | Patrika News

Benefits of Bottle Gourd Juice: आइए जानें लौकी जूस के फायदे, जो आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है

locationनई दिल्लीPublished: Oct 25, 2021 06:04:07 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Benefits of Bottle Gourd Juice: लौकी में मौजूद फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक, पोटैशियम और प्रोटीन शरीर को हेल्दी बनाए रखते हैं। सुबह उठकर चाय या कॉफी पीने से कहीं बेहतर है कि आप लौकी का जूस पिएं। हालांकि इसके फीके स्वाद को लेकर आप शिकायत जरूर कर सकते हैं लेकिन इसके फायदे जानने के बाद आप न नहीं कह पाएंगे।

Benefits of Bottle Gourd Juice: आइए जानें लौकी जूस के फायदे, जो आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है

health benefits of bottle gourd juice in hindi

नई दिल्ली। Benefits of Bottle Gourd Juice: लौकी एक हरी सब्जी है जिसका सेवन हर किसी के लिए फायदेमंद होता है। लौकी में मौजूद फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक, पोटैशियम और प्रोटीन शरीर को हेल्दी बनाए रखते हैं जिससे शरीर ठीक से काम कर पाता है और बीमारियों से बचाव होता है। इसलिए लौकी के जूस का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। लौकी का जूस न सिर्फ आपको पूरे दिन एनर्जेटिक रखेगा बल्कि आपका वजन भी कंट्रोल रखेगा। लौकी का जूस पाचन को दुरुस्त रखेगा साथ ही कब्ज से भी निजात दिलाएगा। ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने, डायबिटीज और किडनी की बीमारियों के खतरे को कम करने में लौकी फायदेमंद है। बताया जाता है कि लौकी का जूस पीने से फैटी लिवर की समस्या भी कम होती है। आइए जानते हैं लौकी जूस के फायदे के बारे में।

लौकी जूस के स्वास्थ्य लाभ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो