scriptClove Benefits: लौंग के है अनगिनत फायदे, कई समस्याओं को करता है दूर | Health benefits of Clove Laung khane ke fayde | Patrika News

Clove Benefits: लौंग के है अनगिनत फायदे, कई समस्याओं को करता है दूर

locationनई दिल्लीPublished: Jul 05, 2022 05:06:33 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Clove Benefits: लौंग का इस्तेमाल करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। लौंग कई सारी बीमारियों को दूर करने में मदद करता है। मुंह की दुर्गंध और पेट की समस्याओं को दूर करने में लौंग का सेवन करना फायदेमंद होता है।

Clove Benefits: लौंग के है अनगिनत फायदे, कई समस्याओं को करता है दूर

Health benefits of Clove Laung khane ke fayde

Clove Benefits: लौंग सेवन करने से सेहत को कई प्रकार के लाभ मिलता है। लौंग औषधीय गुणों से भरपूर होता है। ये खाने में स्वाद बढ़ाने के साथ साथ कई बीमारियों को दूर करने में मदद करता है। लौंग में विटामिन सी, फाइबर, प्रोटीन, मिनरल्स और एंटी ऑक्सीडेट के गुण पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य से जुड़ी कई सारी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। लौंग का इस्तेमाल एक बेहतरीन माउथफ्रेशनर के रूप में किया जाता है। लौंग मुंह की दुर्गंध को दूर करने में मदद करता है। साथ ही ये पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। तो आइए जानते हैं लौंग का सेवन करने से सेहत को मिलने वाले फायदे के बारे में
लौंग के फायदे

1. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में फायदेमंद
इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए लौंग का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि लौंग में विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करते हैं।
यह भी पढ़े: पपीते के पत्तों का जूस जानलेवा बीमारियों का है रामबाण इलाज, जानें इसके अद्भुत फायदे
2. पेट से जुड़ी समस्या को दूर करने में फायदेमंद
पेट से जुड़ी समस्या को दूर करने के लिए लौंग का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि लौंग में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है जो पाचन को बेहतर बनाने में मदद करता है। साथ ही ये पेट से जुड़ी समस्या को दूर करता है।
3. मुंह की दुर्गंध को दूर करने में फायदेमंद
मुंह की दुर्गंध को दूर करने के लिए लौंग का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि लौंग एक बेहतरीन माउथफ्रेशनर है जो मुंह की दुर्गंध को दूर करने में मदद करता है। इसलिए मुंह की दुर्गंध को दूर करने लौंग का सेवन जरूर करें।
4. सिर दर्द से राहत दिलाने में फायदेमंद
सिर दर्द से राहत पाने के लौंग का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि लौंग यूजेनॉल मौजूद होता है जो सिर दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है। इसलिए सिर दर्द से राहत पाने के सिर पर लौंग का तेल लगाएं।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो