script

Curry Leaves Benefits: करी का पत्ता आंखों की बढ़ाने और वजन को कम करने में होता है फायदेमंद

locationनई दिल्लीPublished: Jul 01, 2022 08:43:05 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Curry Leaves Benefits: करी के पत्ते का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। करी के पत्ते में कई सारे पोषक तत्वों के गुण पाए जाते हैं जो कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए करी के पत्ते का सेवन करना फायदेमंद होता है।

Benefits of Curry Leaves: करी का पत्ता आंखों की बढ़ाने और वजन को कम करने में होता है फायदेमंद

Health benefits of Curry Leaves Curry ke patte khane ke fayde

Curry Leaves Benefits: करी के पत्ते का सेवन करने से स्वास्थ्य को कई प्रकार के लाभ मिलते है। कई सारे पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर करी का पत्ता शरीर को कई सारी बीमारियों से बचाने में आपकी मदद करता है। करी का पत्ता औषधीयों गुणों से भरपूर होता है। करी पत्ता में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी1, कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन, जैसे पोषक तत्व के गुण पाए जाते हैं। साथ ही करी पत्ते में एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी-डायबिटिक और एंटी-माइक्रोबियल के गुण मौजूद होते है। करी का पत्ता आंखों की रोशनी बढ़ाने में फायदेमंद होता है। तो आइए जानते हैं करी पत्ता खाने से सेहत को मिलने वाले लाभ के बारे में
करी के पत्ते के फायदे

आंखों की रोशनी बढ़ाने में फायदेमंद
आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए करी के पत्ते का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि करी के पत्ते में विटामिंस की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है।
यह भी पढ़े: सेब के सिरके से मिलते हैं ये अद्भुत फायदे, महिलाओं के लिए होता है फायदेमंद
दिल के लिए फायदेमंद
दिल को स्वस्थ बनाए रखने के लिए करी के पत्ते का पत्ते का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि करी के पत्ते में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर से बैड कोलेस्टेरोल को बाहर निकालता है। साथ ही ये हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है और दिल की बीमारी के खतरे को कम करता है।
डायबिटीज के लिए फायदेमंद
डायबिटीज के लिए करी के पत्ते का पत्ते का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि करी के पत्ते में हाइपोग्लाइसेमिक मौजूद होता है जो शुगर लेवल को कम करने में मदद करता है।
वजन कम करने में फायदेमंद
वजन कम करने के लिए करी के पत्ते का पत्ते का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि करी के पत्ते में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो वजन को कम करने में मदद करते हैं।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

ट्रेंडिंग वीडियो