scriptCurry Leaves Benefits: सुबह खाली पेट करी पत्ता खाने से मिलते है अनगिनत फायदे, कई समस्याएं होती है दूर | Health benefits of curry leaves on an empty stomach in the morning | Patrika News

Curry Leaves Benefits: सुबह खाली पेट करी पत्ता खाने से मिलते है अनगिनत फायदे, कई समस्याएं होती है दूर

locationनई दिल्लीPublished: Jul 24, 2022 03:17:12 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Curry Leaves Benefits: सुबह खाली पेट करी पत्ता का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। करी पत्ता कई सारे पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर होता है, जो स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

Curry Leaves Benefits: सुबह खाली पेट करी पत्ता खाने से मिलते है अनगिनत फायदे, कई समस्याएं होती है दूर

Health benefits of curry leaves on an empty stomach in the morning

Curry Leaves Benefits: करी पत्ता खाने में स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है। करी पत्ता का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। लेकिन सुबह खाली पेट करी पत्ता का सेवन करने से सेहत को कई प्रकार के लाभ मिलते हैं। करी पत्ता में विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस जैसे पोषक तत्व के गुण पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। सुबह खाली पेट करी पत्ता का सेवन करना आंखों के लिए फायदेमंद होता है। साथ ही ये पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है। तो आइए जानते हैं करी पत्ता का सेवन करने से सेहत को मिलने वाले लाभ के बारे में
करी पत्ता के फायदे


1. पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में फायदेमंद

पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए सुबह खाली पेट करी पत्ता का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि खाली पेट करी पत्ता का सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। साथ ही ये पेट की दर्द, कब्ज, एसिडिटी, अपच और पेट से जुड़ी समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करता है।
यह भी पढ़े: दूध से भी ज्यादा इन चीजों में पाया जाता हैं कैल्शियम, शरीर में नही होगी इसकी कमी

2. आंखों को रोशनी बढ़ाने में फायदेमंद

आंखों को रोशनी बढ़ाने के लिए सुबह खाली पेट करी पत्ता का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि करी पत्ता में विटामिन ए भरपूर मात्रा पाया जाता है, जो आंखों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। साथ ही आंखों की रोशनी बढ़ाता है।
3. ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में फायदेमंद

डायबिटीज के मरीजों के लिए सुबह खाली पेट करी पत्ता का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि करी पत्ता में हाइपोग्लाइसेमिक प्रॉपर्टीज होती है, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करती है।
यह भी पढ़े: गर्मियों में करें इन सूप का सेवन, शरीर को मिलेगी ठंडक


4. वजन कम करने में फायदेमंद

वजन कम करने के लिए सुबह खाली पेट करी पत्ता का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि करी पत्ता मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है। साथ ही शरीर में मौजूद टॉक्सिन को बाहर करता है। जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो