scriptHealth Tips: आइए जानते हैं गर्म दूध में गुड़ मिलाकर पीने के स्वास्थ्य लाभ | health benefits of drinking jaggery mixed with hot milk | Patrika News

Health Tips: आइए जानते हैं गर्म दूध में गुड़ मिलाकर पीने के स्वास्थ्य लाभ

locationनई दिल्लीPublished: Nov 02, 2021 01:26:44 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Health Tips: गुड़ और दूध दोनों ही हमारी सेहत के लिए अच्छे हैं। रोजाना गर्म दूध के साथ गुड़ का सेवन करना बहुत फायदेमंद माना जाता है। दूध में गुड़ मिलाकर पीने से शरीर की कई मूल आवश्यकताएं पूरी हो जाती हैं। साथ ही ये कई बीमारियों से भी सुरक्षि‍त रखता है। दूध में गुड़ डालकर पीने के फायदे के बारे में भी आपको जानना चाहिए।

Health Tips: आइए जानते हैं गर्म दूध में गुड़ मिलाकर पीने के स्वास्थ्य लाभ

health benefits of drinking jaggery mixed with hot milk

नई दिल्ली। Health Tips: गुड़ और दूध दोनों ही हमारी सेहत के लिए अच्छे हैं। रोजाना गर्म दूध के साथ गुड़ का सेवन करना बहुत फायदेमंद माना जाता है। दूध का सेवन करने से हमारे शरीर को कैल्शियम, प्रोटीन, पोटेशियम, फॉस्फोरस, विटामिन डी, विटामिन बी12, विटामिन ए, राइबोफ्लेविन और नियासिन जैसे तमाम पोषक तत्व मिलते हैं जो हमारे शरीर के हर एक तंत्र के लिए बहुत महत्वपूर्ण माने जाते हैं। गुड़ के अंदर मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट प्रॉपर्टी और जिंक और सेलिनियम जैसे पोषक तत्व हमारे शरीर को इम्यूनिटी प्रदान करते हैं। दूध में गुड़ मिलाकर पीने से शरीर की कई मूल आवश्यकताएं पूरी हो जाती हैं। साथ ही ये कई बीमारियों से भी सुरक्षि‍त रखता है। शरीर में खून की कमी, थकान और ऐसी ही कई बीमारियों से सुरक्षा के लिए दूध में गुड़ मिलाकर पीने की सलाह दी जाती है। दूध में गुड़ डालकर पीने के फायदे के बारे में हम यहां कुछ खास बाते बता रहे हैं।

दूध में गुड़ मिलाकर पीने के फायदे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो