scriptHealth Benefits of Vodka: सीमित मात्रा में वोडका के सेवन से मिलते हैं आपको अनेकों फायदे | Health Benefits of Drinking Vodka | Patrika News
स्वास्थ्य

Health Benefits of Vodka: सीमित मात्रा में वोडका के सेवन से मिलते हैं आपको अनेकों फायदे

Health Benefits of Vodka: वोडका में फैट की मात्रा बहुत कम पाई जाती है और यह एक कीटाणुनाशक, एंटीटॉक्सिन और एंटीसेप्टिक एल्कोहोलिक ड्रिंक है। यह हृदय स्वास्थ्य में सुधार और तनाव को कम करने में बहुत प्रभावी होता है।

नई दिल्लीSep 25, 2021 / 11:58 am

Dheeraj Singh Rana

benefits_of_drinking_vodka.jpg
New Delhi। वैसे तो शराब का सेवन आपके स्वास्थ्य में लिए हानिकारक होता है। लेकिन, अगर आप शराब को कम मात्रा में एक सीमित सीमा तक पीते हैं तो इससे आपको कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ भी मिल सकते हैं। वोडका एक प्रकार का एल्कोहोलिक पदार्थ है, इसमें एल्कोहोल अधिक मात्रा में पाई जाती है। इसलिए ज्यादा मात्रा में इसका सेवन आपके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डाल सकता है। वोडका में फैट की मात्रा बहुत कम पाई जाती है और यह एक कीटाणुनाशक, एंटीटॉक्सिन और एंटीसेप्टिक एल्कोहोलिक ड्रिंक है। यह हृदय स्वास्थ्य में सुधार और तनाव को कम करने में बहुत प्रभावी होता है। इसके अलावा वोडका से आपको और भी कई स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होते हैं। आइए जानते हैं सीमित मात्रा में वोडका के सेवन से आपको क्या-क्या लाभ मिलते हैं।
पेट की चर्बी को घटाता है

वोडका में मौजूद कार्बोहाइड्रेट आपके पाचन क्रिया में मददगार होता है। इसमें फैट और कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है, इसलिए इसके सेवन से आपको वजन कम करने में काफी मदद मिल सकता है। अगर आप मोटापे से परेशान हैं तो हल्की मात्रा में वोडका का सेवन आपके शरीर से अतिरिक्त चर्बी को घटाने में मदद करेगा।
यह भी पढ़ें

Weight Loss Tips: बर्फ खाने से वजन कम करने में मिल सकती है मदद, जानें सेवन का तरीका

हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

सीमित मात्रा में वोदका का सेवन ब्लड फ्लो को बनाए रखने में सहायक होता है जिससे हृदय को सुचारु रूप से काम करने में किसी भी तरह की दिक्कत पैदा नहीं होती है। हृदय को रक्त का यह स्वतंत्र प्रवाह स्ट्रोक और कार्डियक अरेस्ट जैसी बड़ी बीमारी के जोखिमों को रोकता है।
बालों और त्वचा के लिए फायदेमंद

वोदका आपके त्वचा और बालों को खूबसूरत बनाने में सहायक साबित हो सकती है। इसमें ऐसे एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं, जो आपके त्वचा और स्कैल्प को नुकसान पहुंचाने वाले वायरस को पनपने नहीं देते हैं।
दांत दर्द से तुरंत दिलाए आराम

वोदका में ऐसे ऐंटिसेप्टिक गुण मौजूद होते हैं जो आपको दांत दर्द से तुरंत दिलाता है। इसके अलावा यह आपके मुंह से आनेवाली गंदे बदबू को दूर करने में सहायक होती है। इसके लिए आप वोडका में दालचीनी पाउडर डालें और उसे अच्छी तरह से मिला लें। इसके बाद इस मिश्रण से थोड़े समय के अंतराल में कुल्ला करें।
यह भी पढ़ें

शरीर को हमेशा स्वस्थ रखने के लिए जानें क्या है पानी पीने का सही वक्त

डिप्रेशन कम करे

अगर आप डिप्रेशन जैसी मानसिक स्तिथि से परेशान रहते हैं तो सीमित मात्रा में वोडका के सेवन से तनाव कम करने में मदद मिल सकती है। अक्सर तनाव से ग्रसित लोग ठीक ढंग से सो नहीं पाते हैं। वोडका में ऐल्कोहल की मात्रा होती है इसलिए इसके सेवन से आपका शरीर और मस्तिष्क दोनो शांत हो जाता है, जिससे आपको एक बेहतर नींद मिलती है।

Home / Health / Health Benefits of Vodka: सीमित मात्रा में वोडका के सेवन से मिलते हैं आपको अनेकों फायदे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो