scriptHealth benefits of dry fruits for uric acid | Health Tips: जानिए यूरिक एसिड कम करने में फायदेमंद होता है, ड्राई फ्रूट्स | Patrika News

Health Tips: जानिए यूरिक एसिड कम करने में फायदेमंद होता है, ड्राई फ्रूट्स

Health Tips: आजकल की बदलती लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से यूरिक एसिड का बढ़ना आम बात हो गई है। यूरिक एसिड बढ़ने की वजह से मरीजों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। यूरिक एसिड को कंट्रोल में रखना बेहद जरूरी होता है।

नई दिल्ली

Updated: May 27, 2022 01:00:29 pm

Health Tips: ललित खानपान की वजह से आज के समय में ज्यादातर लोग यूरिक एसिड लेवल बढ़ने की समस्या से परेशान है। यूरिक एसिड बढ़ने पर मरीजों को जोड़ों में दर्द, सूजन और उठने बैठने में समस्या होने लगती हैं। एक बार शरीर में यूरिक एसिड लेवल बढ़ जाता है तो उसे कंट्रोल करना मुश्किल हो जाता है। इसलिए जिन लोगों का यूरिन एसिड हाई रहता है, उन्हें अपनी डाइट और खाने की आदतों में बदलाव लाने की जरूरत होती है। ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना यूरिक एसिड के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। ड्राई फ्रूट्स यूरिक एसिड के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है।
Health Tips: जानिए यूरिक एसिड कम करने में फायदेमंद होता है, ड्राई फ्रूट्स
Health benefits of dry fruits for uric acid
यूरिक एसिड को कम करने वाले ड्राई फ्रूट्स

बादाम
यूरिक एसिड को कम करने के लिए बादाम का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि बादाम में कैल्शियम, फाइबर, विटामिन के, प्रोटीन, मैग्नीशियम, कॉपर और जिंक के गुण पाए जाते हैं, जो शरीर में यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते है। इसलिए यूरिक एसिड मरीजों को बादाम का सेवन जरूर करना चाहिए। साथ ही जोड़ों में दर्द और सूजन की समस्या से राहत मिलता है।
यह भी पढ़ें

सदाबहार फूल के हैं कई फायदे, डायबिटीज के लिए है रामबाण

अखरोट
यूरिक एसिड को कम करने के लिए अखरोट का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि अखरोट एंटी ऑक्सीडेंट्स और पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड के गुणों से भरपूर होता है, जो शरीर से यूरिक एसिड निकालने में मदद करता हैं जिससे यूरिक एसिड लेवल कंट्रोल होता है। इसलिए यूरिक एसिड मरीजों को अखरोट का सेवन जरूर करना चाहिए।
काजू
यूरिक एसिड को कम करने के लिए काजू का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि काजू में पोटेशियम, विटामिन सी और फाइबर के गुण पाए जाते है, जो शरीर में यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते है। इसलिए यूरिक एसिड मरीजों को काजू का सेवन जरूर करना चाहिए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन को आकर्षित करती है कछुआ अंगूठी, लेकिन इस तरह से पहनने की न करें गलतीज्योतिष: बुध का मिथुन राशि में गोचर 3 राशि के लोगों को बनाएगा धनवानपैसा कमाने में माहिर माने जाते हैं इस मूलांक के लोग, तुरंत निकलवा लेते हैं अपना कामजुलाई में चमकेगी इन 7 राशियों की किस्मत, अपार धन मिलने के प्रबल योगडेली ड्राइव के लिए बेस्ट हैं Maruti और Tata की ये सस्ती CNG कारें, कम खर्च में देती हैं 35Km तक का माइलेज़ज्योतिष: रिश्ते संभालने में बड़े कच्चे होते हैं इस राशि के लोगजान लीजिए तुलसी के इस पौधे को घर में लगाने से आती है सुख समृद्धिहाथ में इन निशान का होना मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होने का माना जाता है संकेत

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र के सियासी संकट में अमित शाह ने मारी एंट्री, बीजेपी हुई एक्टिव; बनाई ये खास रणनीतिMaharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र में फ्लोर टेस्ट पर सस्पेंस बरकरार, सुप्रीम कोर्ट पर टिकी सभी की नजरें; जानें सियासी संग्राम में अब आगे क्या?Maharashtra Floor Test: मुंबई लौटने से पहले एकनाथ शिंदे ने भरी हुंकार, कहा- हमारे पास बहुमत है, हमें कोई नहीं रोक सकताबिहार में बड़ा सियासी बवाल, Owaisi की पार्टी के 5 में से 4 विधायक RJD में हुए शामिलपहले खुलेआम कन्हैयालाल की नृशंस हत्या की धमकी, फिर सिर कलम कर दिया, आतंकियों की करतूतों से मेल खाता है तरीकानवीन जिंदल को भी कन्हैया लाल की तरह जान से मारने की मिली धमकी, दिल्ली पुलिस से की शिकायतMaharashtra Political Crisis: मुंबई की पूर्व मेयर किशोरी पेडणेकर को मिली जान से मारने की धमकी, लेटर में लिखा-तुम्हें रास्ते पर लाकर मारेंगेMumbai News Live Updates: शिवसेना के बागी विधायक एकनाथ शिंदे ने कहा- 2/3 बहुमत है हमारे पास
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.