scriptHealth Tips: आइए जानते हैं सर्दियों में बथुआ खाने के स्वास्थ्य लाभ के बारे में | health benefits of eating bathua in winter | Patrika News
स्वास्थ्य

Health Tips: आइए जानते हैं सर्दियों में बथुआ खाने के स्वास्थ्य लाभ के बारे में

Health Tips: सर्दियों में बथुआ का साग औषधीय गुणों से भरपूर होता है। सर्दियों में इसका सेवन कई बीमारियों को दूर रखने में मदद करता है। बथुए में आयरन प्रचुर मात्रा में होता है, बथुआ न सिर्फ पाचनशक्ति बढ़ाता बल्कि अन्य कई बीमारियों से भी छुटकारा दिलाता है।
 

नई दिल्लीNov 09, 2021 / 11:32 am

Roshni Jaiswal

Health Tips: आइए जानते हैं सर्दियों में बथुआ खाने के स्वास्थ्य लाभ के बारे में

health benefits of eating bathua in winter

नई दिल्ली: Health Tips: सर्दियों में बथुआ का साग औषधीय गुणों से भरपूर होता है। सर्दियों में इसका सेवन कई बीमारियों को दूर रखने में मदद करता है। बथुआ में बहुत से जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपको हेल्दी और फिट रखने में मदद कर सकते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन A, B और C मौजूद होते हैं और साथ ही इसमें काफी सारे अन्य पौष्टिक तत्व और एंटीऑक्सिडेंट्स भी पाए जाते हैं। बथुए में एमिनो एसिड्स, आयरन, पोटेशियम, फॉस्फोरस और कैल्शियम भी मौजूद होते हैं। बथुआ को हमेशा एक लिमिट में खाना चाहिए क्योंकि इसमें ऑक्जेलिक एसिड का लेवल बहुत ज्यादा होता है। इसे ज्यादा खाने से डायरिया भी हो सकता है। आइए जानते हैं बथुआ खाने के स्वास्थ्य लाभ के बारे में।

हर दर्द की दवा है बथुआ का साग

यह सेल्स को रिपेयर करता है :

हमारे शरीर में लाखों-करोड़ो सेल्स होती है जो शरीर के सभी फंक्शन को पूरा करने में मदद करती है। इन सेल्स के डैमेज होने के कारण आपके शरीर के कई अंग ठीक तरीके से फंक्शन नहीं कर पाते हैं। हालांकि बथुआ में अमिनो एसिड्स होते हैं जो हमारे शरीर के सेल्स को बनाने में और इन्हें रिपेयर करने में मदद कर सकते हैं।
यह भी पढ़े: आइए जानते हैं अंकुरित मेथी के लाभ के बारे में।

कब्ज करे दूर :

कब्ज से राहत दिलाने में बथुआ बेहद कारगर है। लकवा, गैस की समस्या में यह काफी फायदेमंद है।

पेट के रोग :

जब तक मौसम में बथुआ का साग मिलता रहे, नित्य इसकी सब्जी खाएं। बथुआ का रस, उबाला हुआ पानी पीएं, इससे पेट के हर प्रकार के रोग यकृत, तिल्ली, अजीर्ण, गैस, कृमि, दर्द, अर्श पथरी ठीक हो जाते हैं।

स्किन एलर्जी को करता है दूर :

बथुआ को उबालकर इसका रस पीने और सब्जी बनाकर खाने से चर्म रोग जैसे सफेद दाग, फोड़े-फुंसी, खुजली में भी आराम मिलता है। इसके अलावा बथुए के पत्तों को पीसकर इसका रस निकालें। अब 2 कप रस में आधा कप तिल का तेल मिलाएं और इसे धीमी आंच पर पकाएं। इसके पानी को पिएं।

खून साफ करे :

बथुए को 4-5 नीम की पत्तियों के रस के साथ खाया जाए तो खून अंदर से शुद्ध हो जाता है। साथ ही ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक रहता है।

Home / Health / Health Tips: आइए जानते हैं सर्दियों में बथुआ खाने के स्वास्थ्य लाभ के बारे में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो