scriptBoiled Black Gram Benefits: उबले हुए काले चने खाने से सेहत को मिलते हैं अनेकों फायदे, आयरन की कमी को करें दूर | Health benefits of eating boiled black gram in hindi | Patrika News

Boiled Black Gram Benefits: उबले हुए काले चने खाने से सेहत को मिलते हैं अनेकों फायदे, आयरन की कमी को करें दूर

locationनई दिल्लीPublished: May 19, 2022 10:01:46 am

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Boiled Black Gram Benefits: उबले हुए काले चने खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। काले चने कई सारे पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर होते हैं, जो शरीर को एनर्जी देने का काम करते हैं। उबले चने आयरन की कमी और पाचन से जुड़ी समस्या को दूर करने में मदद करता है।

Boiled Black Gram Benefits: उबले हुए काले चने खाने से सेहत को मिलते हैं अनेकों फायदे, आयरन की कमी को करें दूर

Health benefits of eating boiled black gram in hindi

Boiled Black Gram Benefits: उबले हुए काले चने का सेवन करने से सेहत को कई प्रकार के फायदे मिलते हैं। उबले हुए काले चने में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा भरपूर पाई जाती है, जो सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। चने को एनर्जी का स्त्रोत माना जाता है और उससे शरीर को कई जरूरी विटामिन प्राप्त होते हैं। उबले हुए काले चने का सेवन करने से इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होती है। ये आयरन की कमी को दूर करने में मदद करता है। साथ ये पाचन को बेहतर बनाने में मदद करता है। रोजाना एक कटोरी उबले हुए काले चने का सेवन करने से स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्या दूर हो सकती है। तो आइए जानते हैं उबले हुए काले चने खाने के फायदे के बारे में
उबले हुए काले चने खाने के फायदे

1. आयरन की कमी को दूर करने में फायदेमंद
आयरन की कमी को दूर करने के लिए उबले हुए काले चने का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि काले चने में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो आयरन की कमी को दूर करने में मदद करता है। साथ ही ये आपके शरीर में पर्याप्त खून की मात्रा बनाए रखने में मदद करता है।
यह भी पढ़े: छोटी सी इलायची को दूध में डालकर पीने से सेहत को मिलते हैं अनेकों फायदे, हड्डियों को मिलेगी मजबूत
2. पाचन को बेहतर बनाने में फायदेमंद
पाचन को बेहतर बनाने के लिए उबले हुए काले चने का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि काले चने में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो पाचन को बेहतर बनाता है। जिसके सेवन करने से कब्ज और अपच की समस्या में भी आराम मिलता है।
3. वजन कम करने में फायदेमंद
वजन कम करने के लिए उबले हुए काले चने का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि काले चने में ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जो वजन को कम करने में मदद करता है। इसलिए अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो उबले हुए काले चने का सेवन कर सकते हैं।
यह भी पढ़े: इन चार चीजों का सेवन करने से शरीर में नहीं होगी कैल्शियम की कमी, हड्डियों को मजबूत बनाने में होता है सहायक
4. शरीर को एनर्जी देने में फायदेमंद
शरीर में एनर्जी बढ़ाने के लिए उबले हुए काले चने का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि उबले चने शरीर को ऊर्जा देने में मदद करता हैं और साथ ही शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता हैं।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो